Monday, April 22, 2024
spot_img
Homeसोशल मीडिया सेहिंदू लड़कियों को शिकार बनाने वाले सोशल मीडिया पर सक्रिय फर्जी एकाउंट...

हिंदू लड़कियों को शिकार बनाने वाले सोशल मीडिया पर सक्रिय फर्जी एकाउंट वालों से कैसे बचें

 अक्सर लोग फेक प्रोफाइल का शिकार बन जाते है। आज बहुत ही आसान भाषा में समझाऊंगा कि कैसे फेक अकाउंट को पहचानना है और कैसे बचना है ।
अक्सर लोग फेक प्रोफाइल का शिकार बन जाते है आज बहुत ही आसान भाषा में समझाऊंगा कि कैसे फेक अकाउंट को पहचानना है और कैसे बचना है सबसे ज्यादा फेक अकाउंट लड़कियों के नाम से बनाया जाता है, उसमें भी हिंदू लड़की, ब्राह्मण और क्षत्रियों के नाम से हो तब और भी ज्यादा प्रभाव डाला जाता है! उदाहरण के लिए समझिए : एक अकाउंट बनाया जाता है शिवानी त्रिपाठी या महिमा ठाकुर के नाम से हिंदुत्व से जुड़े पोस्ट किया जाता है और खासकर के देवी देवताओं का, बीच-बीच में शेरो शायरी और 1-2 सुंदर आकर्षक लड़कियों का तस्वीर भी डाला जाता है! कुछ दिनों के बाद तुरंत लोग जुड़ना शुरू हो जाते हैं और धीरे-धीरे फॉलोअर्स की संख्या बढ़ने लगती है, फिर लड़का से लेकर बुजुर्ग व्यक्ति तक इनबॉक्स में हाजिरी लगाने जाते हैं!

बड़े सावधानीपूर्वक 1-1 अकाउंट को देखकर कुछ अकाउंट को जवाब दिया जाता है, उसमें से जो अकाउंट ज्यादा पसंद आया उसे टारगेट कर लिया जाता है! हर प्रकार की चैटिंग शुरू हो जाती है और आप उसके साथ इमोशनली जुड़ जाते हैं फिर बात आती है नंबर मांगने की, वीडियो कॉल करने कि, यहां तक की शादी विवाह तक की बात हो जाती है लेकिन तब तक आप इतना आगे बढ़ चुके होते हैं और उस दौरान आप बहुत सारी गलतियां करते हैं! तभी अचानक आपके पास इमोशनल मैसेज आता है कि वह लड़की बहुत ज्यादा परेशान है कुछ कारणों से, फिर आपसे पैसे की डिमांड की जाएगी, नहीं देने पर अन्य तरीके से आपको टॉर्चर किया जाएगा, यदि आप उसकी बात नहीं मानते हैं तो धीरे-धीरे आपको धमकी मिलेगा कि आपके द्वारा किए गए चैटिंग का स्क्रीनशॉट वायरल कर दिया जाएगा फिर आपके पास कोई उपाय नहीं बचेगा और आप इज्जत बचाने के लिए या तो पैसे देंगे या फिर चुपचाप अपना अकाउंट डिलीट करके भाग खड़े होंगे तब तक आप किसी के साथ कुछ भी गलत चैटिंग ना करें जब तक आप को पूरा विश्वास ना हो जाए कि आपने जो नंबर डायल किया है वह रॉन्ग नंबर है या राइट नंबर है!
क्योंकि बहुत से लड़कियों के प्रोफाइल के पीछे रहीम चाचा, अब्दुल भाई, मंगरू रंगीला या जॉनी भी हो सकता है, यदि कोई गिरोह है तो उनके गिरोह का सदस्य लड़की भी होती है, पूरी सावधानी पूर्वक आगे बढ़ें अब नकली अकाउंट को कैसे पहचानेंगे.? पहली बात जो अच्छे परिवार की लड़की होगी वह जल्दी किसी के साथ नहीं जुड़ती है ना ही जल्दी किसी मैसेज का जवाब देती है, जब वह आपको पहचान लेगी उसके बात ही धीरे-धीरे सभ्य तरीके से बात करेगी, आप 10 मिनट का समय निकालकर उसके पोस्ट और कमेंट को पढ़िए, यहां पर भी आपको बहुत हद तक मदद मिलेगी! आप उसके अकाउंट को देखिए कि कितना पुराना अकाउंट है, जितना पुराना अकाउंट होता है विश्वसनीयता उतना ज्यादा होता है!

सबसे ज्यादा फेक अकाउंट लड़कियों के नाम से बनाया जाता है, उसमें भी हिंदू लड़की, ब्राह्मण और क्षत्रियों के नाम से हो तब और भी ज्यादा प्रभाव डाला जाता है!

 साभार- (https://twitter.com/ChandanSharmaG से
image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार