ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

आपकी वाट्सएप की गपशप और संदेश कैसे लीक हो सकते हैं

अर्नब गोस्वामी और बार्क के पूर्व सीईओ पार्थो दासगुप्ता के बीच व्हाट्सऐप चैट्स के वायरल होने के बाद प्राइवेसी को लेकर सवाल उठ रहे हैं। ऐसे में जानें किन 5 तरीके से आपके व्हाट्सऐप का चैट भी वायरल हो सकता है।

व्हाटसऐप प्राइवेसी अपडेट का मामला अभी थमा भी नहीं था कि अचानक रिपब्लिक इंडिया के एडिटर इन चीफ अर्नब गोस्वामी और बार्क के पूर्व सीईओ पार्थो दासगुप्ता के बीच व्हाट्सऐप पर कथित चैट्स के 500 पन्नों के स्क्रीनशॉट्स सोशल मीडिया के जरिये सार्वजनिक हो जाने से हंगामा मच गया है।

500 से ज्यादा पन्नों की कथित तौर पर अर्नब गोस्वामी की व्हाट्सऐप चैट को सबूत के तौर पर पेश किया गया है। वहीं, व्हाट्सऐप चैट अब लीक हुई है और उसमें कई राज खुले हैं! वह व्हाट्सऐप चैट टीआरपी तैयार करने वाली एजेंसी के तत्कालीन प्रमुख पार्थो दासगुप्ता और रिपब्लिक टीवी के मुख्य संपादक अर्नब गोस्वामी के बीच बतायी जा रही है।

आज इन सवालों के जवाब को जानने की कोशिश करते हैं।
हालांकि, कई लोग इस चैट की वैधता पर भी सवाल खड़े कर रहे हैं। लेकिन, इससे पहले भी हमने बॉलीवुड ड्रग्स मामले में देखा कि किस तरह से कई सारे एक्टर व एक्ट्रेस के बीच के बातचीत का चैट पिछले दिनों वायरल हो गया था। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि जो व्हाट्सऐप कंपनी अपने पास भी चैट का डेटा नहीं होने का दावा करती है, वह चैट आखिर वायरल कैसे होने लगता है? क्या दो लोगों के अलावा कोई तीसरा चैट को पढ़ सकता है? क्या कंपनी के ही कर्मचारी चैट डेटा को वायरल करते हैं?

आमतौर पर यूजर्स के ही गलतियों से वायरल हो जाती है चैट-

ज्यादातर मामले में व्हाट्सऐप या दूसरे मैसेजिंग ऐप को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की गलतियों की वजह से ही चैट वायरल होता है। इस बात की काफी कम संभावना होती है कि कोई ऐप आपके डेटा को कहीं साझा कर यूजर्स के बीच अपने सर्विस को लेकर बने विश्वास को तोड़ने का काम करेगा। लेकिन, हैकर कंपनी व यूजर्स की गलतियों का फायदा उठाकर कई तरह से अपने मकसद को पूरा करते हैं।

बता दें व्हाट्सऐप पर दो लोगों के बीच हुई बातचीत को कोई तीसरा नहीं पढ़ सकता है। लेकिन, आपके फोन से डिलीट की गई चैट को रिकवर जरूर किया जा सकता है। ऐसे में हम आपकों बताने जा रहे हैं कि व्हाट्सऐप चैट को परमानेट कैसे डिलीट कैसे करें या फिर कैसे फोन में चैट डिलीट करने के बाद भी उसको सेफ रखा जाये।

इन 5 तरह से व्हाट्सऐप चैट के लीक होने की संभावना होती है-

1 चैट का बैकअप गूगल ड्राइव, आई क्लाउड या ई मेल में रखते हैं। लेकिन इस फीचर से भी व्हाट्सऐप चैट लीक हो सकती है। व्हाट्सऐप चैट का बैकअप लेने से एंड टू एंड एनक्रिप्शन खत्म हो जाता है। यानी वो चैट जो सिर्फ दो यूजर्स के बीच थी। अब वो दूसरे सिस्टम पर भी है और इस वजह से सेफ नहीं।

2 कई बार हम वॉट्सएप को ईमेल आईडी के कनेक्ट कर रखते हैं। ऐसे में उस ईमेल आईडी की हेल्प से फिर से व्हाट्सऐप चैट रीस्टोर कर सकते हैं। लेकिन, यदि आपके मेल का पासवर्ड कमजोर है या फिर किसी सिस्टम में मेल लॉग इन रह गया। या फिर किसी तीसरे के हाथ मेल पासवर्ड लग जाता है तो वह आपके व्हाट्सऐप चैट को पढ़ सकता है और सार्वजनिक कर सकता है।

3 अगर आप अपने फोन से वॉट्सएप चैट को पेन ड्राइव, हार्ड ड्राइव, माइक्रो एसडी कार्ड और मेमोरी कार्ड में ट्रांसफर किया है और किसी काम से आप अन्य व्यक्ति के सिस्टम में यूज करते हैं तो डेटा लीक होने की संभावना होती है।

4 पेगासस नाम के स्पाइवेयर का नाम आपने कुछ समय पहले जरूर सुना होगा। इस तरह के वायरस की मदद से कई बार बड़े लोगों के फोन या सिस्टम को हैक कर जासूसी की जाती है। भारत के कई बड़े पत्रकारों की इस वायरस से जासूसी भी की गई है। ये स्पाइवेयर आपको फोन में पहुंचकर आपके सारे मैसेज पढ़ सकता है। कॉल ट्रैक कर सकता है। हैकर इस तरह से भी आपके डेटा को चुरा सकता है।

5 यदि किसी दूसरे शख्स के हाथ आपका फोन लग गया तो आपके चैट के लीक होने की संभावना अधिक होती है।

साभार- https://www.lokmat.com/topics/hindi/ से

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top