आप यहाँ है :

भारतीय रेडिओ अब पाकिस्तान में घुसकर भारत का प्रचार करेगा

भारत अब देश के झूठे प्रचार के लिए सीमा पार पाकिस्तान को जवाब देने के लिए तैयार है। इसके भारत अब रेडियो हथियार का इस्तेमाल करेगा। इस कवायद के तहत भारत ने सोमवार को एफएम रेडियो स्टेशन अमृतसर में चालू कर दिया है। इस रेडियो का प्रसारण सीमा क्षेत्र के अतिरिक्त पाकिस्तान में भी 50 किलोमीटर भीतर तक सुना जा सकेगा।

भारत-पाकिस्तान सीमा से सटे अटारी के घरिंडा गांव में ऑल इंडिया रेडियो ने 20किलोवाट का फ्रीक्वंसी मॉड्यूलेशन (एफएम) ट्रांसमीटर स्थापित किया है, जिसे पाकिस्तान के प्रॉपेगैंडा को जवाब देने के लिए एक नायाब कदम बताया जा रहा है। बता दें कि इस ट्रांसमीटर से 90 किलोमीटर की दूरी तक प्रसारण किया जा सकेगा और जिस जगह इसे स्थापित किया गया है, वहां से अंतरराष्ट्रीय सीमा 40 किलोमीटर है। इस लिहाज से पाकिस्तान में 50 किलोमीटर भीतर तक भारतीय रेडियो के कार्यक्रम सुने जा सकेंगे।

अमृतसर का यह पहला एफएम रेडियो ब्रॉडकास्ट 24 सितंबर से शुरू करेगा। इसका उद्घाटन केंद्रीय सामाजिक न्याय राज्य मंत्री विजय सांपला ने किया।

इस दौरान सांपला ने कहा कि अभी तक अमृतसर और इसके आसपास के इलाके में अच्छी गुणवत्ता के रेडियो सिग्नल नहीं मिल पाते थे। इसके कारण पाकिस्तान रेडियो को दुष्प्रचार करने में सहूलियत मिल जाती थी। लेकिन अब ऑल इंडिया रेडियो से अच्छी गुणवत्ता वाले सिग्नल से कार्यक्रमों का प्रसारण होगा, इसलिए लोग भारत के संबंध में सही जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे। इससे सीमा के दोनों तरफ के लोग लाभान्वित होंगे।

इस मौके पर प्रसार भारती के चेयरमैन ए. सूर्यप्रकाश भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा, पब्लिक सर्विस ब्रॉडकास्टर के रूप में प्रसार भारती देश के विकास में उत्प्रेरक का कार्य करेगा।

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top