Tuesday, June 25, 2024
spot_img
Homeसोशल मीडिया सेईरान के बारे में वो 17 तथ्य जो आप नहीं जानते हैं

ईरान के बारे में वो 17 तथ्य जो आप नहीं जानते हैं

1. ईरान दुनिया के सबसे पुराने लगातार बसे हुए शहरों में से एक है, सुसा, जो 6,000 वर्षों पहले का है।
2. ईरान में प्रति व्यक्ति दुनिया की सबसे अधिक नाक की नौकरियां दर्ज की गई हैं, जिससे कॉस्मेटिक सर्जरी आश्चर्यजनक रूप से आम है।
3. ईरान दुनिया के सबसे पुराने एकाेश्वरवादी धर्मों में से एक का दावा करता है, जोरोस्ट्रियनवाद, जो 3,500 वर्षों पहले का है और अन्य प्रमुख धर्मों के विकास को प्रभावित करता है।
4. ईरान में तब्रिज शहर 13 वीं शताब्दी में मंगोल इलखनेट की राजधानी था और सिल्क रोड पर एक प्रमुख केंद्र के रूप में कार्य करता था।
5. ईरान दुनिया के उन कुछ देशों में से एक है जहां कुछ अपराधों के लिए सजा के रूप में हाथ काटने का उपयोग अभी भी किया जाता है।
6. तेहरान, ईरान की राजधानी, इस्तांबुल के बाद पश्चिमी एशिया में दूसरा सबसे बड़ा शहर है।
7. ईरानी भोजन अविश्वसनीय रूप से विविध है, प्रत्येक क्षेत्र में अपनी अलग पाक परंपराओं का दावा है, जैसे कि उत्तर में गिलान का मसालेदार और सुगंधित भोजन।
8. ईरान में फ़ारसी तेंदुए की दुनिया की सबसे बड़ी आबादी है, जो लुप्तप्राय हैं और मुख्य रूप से अल्बोर्ज़ और ज़गरोस पर्वत पर रहते हैं।
9. ईरान दुनिया के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक का घर है, कौम में अल-कारवियिन विश्वविद्यालय, 859 ईस्वी में स्थापित किया गया था।
10. अपने बड़े पैमाने पर रेगिस्तानी जलवायु के बावजूद, ईरान 7,000 से अधिक पौधों की प्रजातियों का घर है, जिनमें से कई इस क्षेत्र के लिए स्थानिक हैं।
11. ईरान में कविता की एक समृद्ध परंपरा है, जिसमें हाफिज और रूमी जैसे कवियों को उनके गहन और गीत के छंदों के लिए दुनिया भर में मनाया जाता है।
12. मध्य ईरान में प्राचीन शहर यज़द अपने अद्वितीय पवन टावरों के लिए जाना जाता है, जिनका उपयोग सदियों से इमारतों में प्राकृतिक वेंटिलेशन प्रदान करने के लिए किया जाता है।
13. ईरान दुनिया के उन कुछ देशों में से एक है जहां उच्च शिक्षा में महिलाओं की संख्या पुरुषों से अधिक है, पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाओं ने विश्वविद्यालयों में दाखिला लिया है।
14. पारंपरिक फारसी नव वर्ष, नौरूज़, वसंत विषुव पर मनाया जाता है और 3,000 से अधिक वर्षों से मनाया जाता है।
15. विश्व के किसी भी अन्य देश की तुलना में ईरान में स्नातक स्तर पर इंजीनियरिंग और विज्ञान की पढ़ाई करने वाली महिला छात्रों की संख्या सबसे अधिक है।
16. ईरानी शहर इस्फ़हान कभी दुनिया के सबसे बड़े शहरों में से एक था और सफविड राजवंश के तहत फारसी साम्राज्य की राजधानी के रूप में कार्य करता था।
17. ईरान दुनिया के सबसे पुराने बाज़ारों में से एक है, तेहरान का ग्रांड बाज़ार, जो 200 साल पहले का है और 10 किलोमीटर की भूलभुलैया गलियों और हलचल बाजार स्टालों में फैला है।

साभार- https://www.facebook.com/binodbhaiji से 

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार