आप यहाँ है :

विवाहित जोड़ों के लिए आकर्षण का केंद्र बन रहा है जैसलमेर

जैसलमेर, राजस्थान में दुनिया भर के सेलानियों को आकर्षित करता है। यहां के दुर्ग,महल, मन्दिर,हवेलियों के जादुई आकर्षण में अब एडवेंचर स्पोर्ट्स के स्पन्दित करने वाले आकर्षण खास तौर पर युवाओं को विशेष रूप से लुभा रहें हैं। हनीमून कपल्स के लिये रेगिस्तान का समंदर नया डेस्टिनेशन बनता जा रहा है रेत के धोरों पर ऊंट सफारी जीप सफारी और नाईट कैम्पिंग के सथ-साथ आप यहां ऊँट दौड़, क्वाड बाइकिंग, जिप लाइनिंग, पैराग्लाइडिंग और हॉट एयर बैलून से अपनी यात्रा को अधिक मनोरंजक तथा यादगार बना सकते हैं। जैसलमेर की यात्रा पर जाने से पहले यादगार यात्रा के लिए जानिएं कुछ महत्वपूर्ण टिप्स।

हॉट एयर बैलून

कई एजेंसी अपने पैकेज में हॉट एयर बैलून राइड ऑफर करते हैं। आप भी बैलून से आसमान में सैर करते हुए रेत के समंदर को देखने की इच्छा रखते हैं तो इस गतिविधि को अपने टूर में शामिल करें। यह आपको रोमांचित करने के साथ-साथ अलग तरह का सुकून भी प्रदान करेगा। बैलून राइड सूर्यास्त या सूर्योदय के समय करे तो रेतीले नज़रों को देखने का मजा ही कुछ और होता है। बैलून से इस समय रेत का सुहाना दृश्य इंद्रधनुषी रंगों में नज़र आएगा। शहर की सुनहरी रंगत लुभा लेगी। मार्च से लेकर अक्टूबर के मध्य इसका आनन्द लेने का अनुकूल समय है।

क्वाड बाइकिंग
रेत में एडवेंचर गतिविधि के रूप में आज क्वाड बाइकिंग भी लोकप्रिय हो गई है। लड़को के साथ अब लड़कियों ने भी इसमें रुचि ली हैं। सीजन में खास कर अक्टूबर से फरवरी तक क्वाड बाइकिंग का उपयुक्त समय होता है। ट्रेंड एक्सपर्ट के साथ रोमांचकारी एटीवी सवारी का सुरक्षा के साथ आनंद ले सकते हैं। यह एडवेंचर बजट फ्रेंडली है जबकि हॉट एयर बैलून कॉस्टली होता हैं।

रोमांचक जिप लाइनिंग
सबसे रोमांचक और एक्साइटमेंट से भरे एडवेंचर स्पोर्ट्स में शामिल है जिप लाइनिंग। ज्यादातर युवा इसे करने से डरते हैं, लेकिन कई लोगों की साहस के साथ इस स्पोर्ट का आनंद लेते हैं। इस दौरान आप रेगिस्तान का खूबसूरत नजारा ऊपर से देख सकते हैं। युवाओं के लिए यह यादगार होती है, जिनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई नियम भी निर्धारित किए गए हैं। यंग टूरिस्टों के लिए माइल्डर ग्रेडिएंट भी उपलब्ध हैं। डेयोर कैंप में एक जिप लाइन है जो 250 मीटर से अधिक फैली हुई है।


कैमल रेसिंग का लुत्फ
कैमल एवं हॉर्स रेसिंग राजस्थान और जैसलमेर में सबसे पॉपुलर स्पोर्ट है। ऊंटों की दौड़ को रेगिस्तान में लोग खूब पसंद करते हैं। स्थानीय लोगों के अलावा दूर-दूर से लोग इस रेस को देखने आते हैं। कैमल रेसिंग आम दिनों के अलावा वार्षिक डेजर्ट फेस्टिवल का विशेष आकर्षण होता है, जो कि फरवरी में आयोजित किया जाता है। फेस्टिवल में कैमल रेसिंग बेहद भव्य तरीके से आयोजित की जाती है, जिसका लुत्फ उठाने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।


पेरासैलिंग

रेत के समुंद्र पर पेरासैलिंग से आसमान में उड़ना एक रोमांचक और साहसिक गतिविधि हैं। कुछ ही पल में आपका ऊँचाई से डर निकल जायेगा। आपके लिए डेज़र्ट में यह कभी न भूलने वाला अनुभव होगा। आप अपने बजट में ही इसका मज़ा ले सकते हैं।

पैरामोटरिंग
इस साहसिक गतिविधि का रोमांच अवश्य ही लेना चाहिए। इसमें आपके साथ एक पायलट होने से पूर्ण सुरक्षित है।आप अन्तहीन रेतीले धोरों के सौन्दर्य के फोटो भी ले सकते हैं।

सेंड ड्यून्स बाशिंग एंड ऑफ रोडिंग
थार रेगिस्तान के रेत के टीले को कोसने ( भिड़ना) और बंद करने वाली साहसिक गतिविधि ( सेंड ड्यून्स बाशिंग एंड ऑफ रोडिंग)बहुत ही स्पंदित करती हैं। बहुत आसान नही है यह रेत का यह खेल। जितना मज़ा देता है उतना ही जोखिम भरा भी है,पर असीम आनन्द के लिए एकदम सही खेल है। इस एडवेंचर स्पोर्ट में एक बड़े स्पोर्ट्स व्हीकल जैसे टोयोटा लैंड क्रूजर या फॉरच्यूनर 4X4 का इस्तेमाल किया जाता है। इसे कुशल प्रशिक्षक के नेतृत्व में ही किया जाना चाहिए। क्योंकि रेत के धोरे को तोड़ना और तेज पलटाव में दक्ष प्रशिक्षक ही इस खेल का आपको पूरा लुफ्त दिला सकता है।

नाईट कैंपिंग
यहां के दिन जितने गर्म होते हैं रातें उतनी ही शीतल और मनोरम होती हैं। सूर्यास्त के पश्चात वातावण आश्चर्यजनक रूप से सुहाना हो जाता है। ऐसे में आप जेसलमेर के रेतीले धोरों पर खुले में या टेंट में ठहर कर अविस्मरणीय अनुभव कर सकते हैं। टेंट रात्रि की समस्त सुविधाओं से युक्त बहुत ही ख़ूबसूरती से सजाएं होते हैं। नाईट कैंपिंग की सुविधा सामूहिक तौर पर या प्राइवेट उपलब्ध रहती हैं। प्रायः हनीमून कपल्स प्राइवेट कैम्पिंग पसन्द करते हैं। लाइटिंग, खुली ताजा हवा, लोक संस्कृति के नृत्य-संगीत ,शीत काल में अलाव,मनपसन्द ड्रिंक और लज्जतदार भोजन सभी कुछ मिल कर आप और पार्टनर की रात को रंगीन औऱ अविस्मर्णीय बना देता हैं। बड़े होटल एवं ट्रेवल एजेंसियां आपकी पसंद के मुताबिक नाईट कैंपिंग की बेहतर व्यवस्था करते हैं।

केमल सफारी
एडवेंचर स्पोर्ट्स के साथ-साथ परम्परागत केमल सफारी से आप अनन्त वितरित रेतीले साम्राज्य का आनंद उठा सकते हैं। यह कई स्थानों पर कराई जाती हैं। भारतीय सेना से अनुमति प्राप्त कर तनोट में भारतीय सीमा में भी इसका लुफ्त ले सकते हैं। यह पूर्ण रूप से बजट मनोरंजन है।

(लेखक सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग,राजस्थान के पूर्व सँयुक्त निदेशक हैं)
संपर्क
9928076040

 

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top