ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

रेल्वे स्टेशनों पर मिलेगा कश्मीरी दस्तकारी का सामान श्री सरेश प्रभु

जल्द ही भारतीय रेल सेवा में पर्यटकों को  देशभर में विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर जम्मू-कश्मीर की दस्तकारी के सामान की बिक्री के लिए स्टाल भी आरक्षित किए जाएंगे। यह जानकारी  केंद्रीय रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने श्रीनगर में मुख्यमंत्री मुफ्ती मुहम्मद सईद के साथ एक बैठक के दौरान दी। इससे पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री ने बनिहाल-बारामुला रेल सेक्शन के बीच चार नई डीएमयू को भी हरी झंडी दिखाई।

केंद्रीय रेल मंत्री ने मुख्यमंत्री को बताया कि इंडियन रेलवे कैटरिंग और पर्यटन निगम की मदद से जल्द ही रेलगाड़ी में पर्यटकों के लिए कश्मीरी वाजवान की सुविधा बहाल की जाएगी। दोपहर को लगभग एक घंटे तक चली बैठक में रेलमंत्री और मुख्यमंत्री ने राज्य में रेल सेवा में बढ़ोतरी, कटड़ा-बनिहाल रेलवे ट्रैक को निर्धारित समयावधि में पूरा करने समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान उत्तरी रेलवे के महाप्रबंधक पीके पूठिया, राज्य के वित्तमंत्री डॉ. हसीब द्राबु व मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव बीबी व्यास भी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री ने कटड़ा-बनिहाल रेलवे लाइन को तयशुदा समय में पूरा करने पर जोर देते हुए कहा कि इसके निर्माण से कश्मीर घाटी का राज्य व देश के अन्य हिस्सों के साथ एक सदाबहार वैकल्पिक संपर्क बहाल हो जाएगा। इसके निर्माण में आ रही दिक्कतों को दूर करने पर उन्होंने एक समिति के गठन का सुझाव दिया और कहा कि इसमें राज्य और केंद्रीय रेलवे मंत्रालय की तरफ से एक एक नोडल अधिकारी हो। यह अधिकारी नियमित तौर पर आपस में बैठक कर इस परियोजना में रुकावट बन रही समस्याओं पर चर्चा कर उन्हें हल करेंगे।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top