आप यहाँ है :

श्री सुरेश प्रभु की सक्रियता रंग लाईः सेतु व मुंगेर सेतु 30 जून से शुरु होगा

पटना: राज्यवासियों के लिए खुशखबरी है. दीघा रेल पुल सेतु व मुंगेर सेतु 30 जून से किसी भी सूरत में चालू हो जायेगा. ये बातें पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक एके मित्तल ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में कही. महेंद्रू घाट स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित इस सम्मेलन में उन्होंने कहा कि रेलवे बोर्ड से भी स्पष्ट निर्देश जारी कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि दोनों पुलों के निर्माण की वास्तविक स्थति जानने के लिए खुद रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु मॉनीटरिंग कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि पुलों के निरीक्षण करने के लिए रेलवे बोर्ड के अधिकारियों की दौड़ जारी है.

मीडिया को संबोधित करते हुए जीएम ने कहा कि फिलहाल पुल के निर्माण में बिंद टोली बाधक बन रही है. इसके लिए रेलवे ने राज्य सरकार से बात कर ली है. राज्य सरकार से मिल कर वहां पर अतिक्रमण हुए बिंद टोली के 503 घरों को हटा कर दूसरे जगह शिफ्ट किया जायेगा.

जुलाई से दौड़ेगी पाटलिपुत्र स्टेशन से ट्रेन
पूमरे के महाप्रबंधक एके मित्तल ने कहा कि दीघा पुल के बाद रेलवे का पूरा ध्यान पाटलिपुत्र स्टेशन पर रहेगा. पाटलिपुत्र स्टेशन में बाधक बने मसले पर विचार कर लिया गया है. दीघा पुल के चालू होने के बाद जुलाई महीने से पाटलिपुत्र स्टेशन से ट्रेनों का आवागमन चालू किया जायेगा. इसके लिए रेलवे ने वहां से चलनेवाली ट्रेनों , अधिकारी व कर्मचारी की सूची बना ली है. सम्मेलन के दौरान जोन के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अरविंद कुमार रजक, दानापुर मंडल के पूर्व डीआरएम एलएम झा, वाणिज्य अधिकारी महबूब रब आदि अधिकारी मौजूद थे.

यात्री सुविधा पर खर्च होगी 10} राशि : जीएम
26 मई से शुरू रेल यात्री उपभोक्ता पखवारा से जहां यात्रियों की परेशानी का पता चलेगा, वहीं रेलवे को अपनी खामियां सुधारने में भी आसानी होगी. यह कहना है पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक एके मित्तल का. जीएम ने कहा कि पखवारा का मकसद लोगों को जागरूक करना है. उन्होंने कहा कि यदि यात्री रेल गाड़ियों व रेलवे स्टेशन परिसर में गंदगी फैलने से रोकने में सहयोग करेंगे, तो हर जगह सफाई दिखेगी. यदि कहीं कमी है,तो उसे भी दूर करने का प्रयास किया जायेगा. उन्होंने रेल अधिकारियों को भी नियमित सफाई का निर्देश दिया. रेलवे बजट में इस बार 10 फीसदी राशि यात्री सुविधाओं पर खर्च करने का निर्देश है ताकि यात्रियों को अधिक सुविधाएं मिले. महाप्रबंधक ने बताया कि यात्रियों की सुविधाओं के लिए रेलवे ने नयी योजना तैयार की है. आम लोगों की शिकायत दर्ज करने के लिए कम्पलेन पोर्टल तैयार किया गया है. मोबाइल के जरिये यात्री शिकायत दर्ज करा सकते हैं. पूर्व मध्य रेल के बड़े स्टेशनों पर आरओ मशीन लगायी गयी है. इसके अतिरिक्त अन्य सुविधाओं को लेकर भी काम तेजी से किये जा रहे हैं.

उपलब्धियां 
 चलती ट्रेन में एफआइआर की सुविधा 
212 स्टेशनों पर गेट मित्र तैनात 
 माल भाड़े का भुगतान इ पेमेंट से करने की सुविधा 
 सीनियर सिटीजन के लिए लोअर बर्थ में बढ़ोतरी 
  तीन स्टेशनों पर खोले गये मिल्क स्टॉल  
28 स्टेशनों पर एनाउंसमेंट की सुविधा 
 चार नये प्लेटफॉर्म व 10  का विस्तार

साभार- प्रभात खबर से 

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top