Tuesday, June 18, 2024
spot_img
Homeमीडिया की दुनिया सेनेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स-इंडिया’ का राष्ट्रीय महाधिवेशन 26-27 अगस्त को जयपुर में

नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स-इंडिया’ का राष्ट्रीय महाधिवेशन 26-27 अगस्त को जयपुर में

‘इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ जर्नलिस्ट्स’ से संबद्ध ‘नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स-इंडिया’ (NUJI) का राष्ट्रीय महाधिवेशन 26-27 अगस्त 2023 को जयपुर की निम्स यूनिवर्सिटी के सभागार में आयोजित किया जाएगा। ‘जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ राजस्थान‘ (जार) की मेजबानी में आयोजित सम्मेलन में देशभर के 1500 से ज्यादा पत्रकार हिस्सा लेंगे।

सम्मेलन में पत्रकार सुरक्षा कानून बनाने, मीडिया काउंसिल और मीडिया कमीशन के गठन की मांग को लेकर प्रस्ताव पारित किए जाएंगे। इसके अलावा पत्रकारों के उत्पीड़न, तमाम अखबारों और चैनलों में अवैध छंटनी तथा मीडिया जगत से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा करके आंदोलन छेड़ने की रणनीति बनाई जाएगी।

‘एनयूजेआई’ के अध्यक्ष रास बिहारी, महासचिव प्रदीप तिवारी, उपाध्यक्ष विमलेश शर्मा, एनयूजे कार्यकारिणी सदस्य व ‘जार’ के पूर्व अध्यक्ष राकेश शर्मा, पूर्व महासचिव व कार्यकारिणी सदस्य संजय सैनी, जार के महासचिव भाग सिंह, जार जयपुर ग्रामीण के अध्यक्ष जगदीश शर्मा ने निम्स यूनिवर्सिटी जयपुर में आयोजन स्थल दौरा करने के बाद एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि यह राष्ट्रीय महाधिवेशन वर्ष 2018 के बाद आयोजित किया जा रहा है।

रास बिहारी ने बताया कि इससे पहले भोपाल में राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया था। इसके बाद कोविड महामारी और अन्य कारणों से राष्ट्रीय महाधिवेशन का आयोजन नहीं हो पाया था। वहीं, प्रदीप तिवारी ने बताया कि वर्ष 2018 में रांची में राष्ट्रीय महाधिवेशन के बाद अब हो रहे इस सम्मेलन में 28 राज्यों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय महाधिवेशन के 26 अगस्त 2023 को आयोजित उद्घाटन सत्र में केंद्र और राज्य सरकारों के प्रमुख मंत्रियों को आमंत्रित किया गया है।

इस बारे में राकेश शर्मा ने बताया कि वरिष्ठ पत्रकार तथा महानगर टाइम्स के मुख्य संपादक गोपाल शर्मा के जार राजस्थान के अध्यक्ष काल में जयपुर में 1995 में राष्ट्रीय महाधिवेशन का भव्य आयोजन किया गया था। तब लोकसभा में विपक्ष के नेता अटल बिहारी वाजपेयी ने सम्मेलन का उद्घाटन किया था। राष्ट्रीय महाधिवेशन में इस बार भी केंद्र और राज्य सरकार के प्रमुख मंत्री हिस्सा लेंगे।

वहीं, सुभाष शर्मा व भाग सिंह ने बताया कि ‘एनयूजेआई’ अध्यक्ष रास बिहारी के नेतृत्व में संगठन मीडिया जगत के सभी मुद्दों को लेकर संघर्ष कर रहा है। एनयूजे के राष्ट्रीय महाधिवेशन के लिए पूरे राजस्थान के पत्रकार साथी सहयोग कर रहे हैं। इसके लिए विभिन्न जिलों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार