ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

गोड़वाड़ को हरा भरा बनाने का नया अभियान

पाली। आजादी के अमृत महोत्सव पर देश के विख्यात औद्योगिक संस्थान सेलो ग्रुप के चेयरमेन प्रदीप राठोड़ के हाथों वृक्षारोपण करके गोड़वाड़ की धरा को हरा भरा बनाने के नए शुरूआत की गई। गोड़वाड़ क्षेत्र में पर्यावरण व जल संरक्षण के विभिन्न कार्यों के लिए प्रयासरत ज्योति मुणोत द्वारा यह शुरुआत की गई है। पाली जिले में स्थित, जैन धर्म के पवित्र तीर्थ वरकाणा के प्रांगण से शुरू हुए इस अभियान का पहला पौधा प्रदीप राठौड़ व संगीता राठौड़ के हाथों रोपा गया। पाली के जिला कलेक्टर नमित मेहता सहित नांदाणा तीर्थ के अध्यक्ष उद्योगपति मानेक शाह, वरकाणा तीर्थ के अध्यक्ष प्रवीण लुणिया, पूर्व अध्यक्ष फतेहचंद राणावत सहित श्रीमती संगीता राठौड़ व देश के विभिन्न हिस्सों से आए गोड़वाड़ के प्रमुख समाजसेवी भी इस अवसर पर वरकाणा में उपस्थित थे।

गोड़वाड़ पर्यावरण विकास समिति की संयोजक ज्योति मुणोत द्वारा गोड़वाड़ में जल संरक्षण व पर्यावरण का कार्यों की शुरूआत दो साल पहले हुई थी। इस अभियान के तहत अब तक जालोर, पाली, सिरोही व गोड़वाड़ के मुंबई में रहने वाले लोगों के सहयोग से बड़ी संख्या में वृक्षारोपण के कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। उनके इन कार्यों के लिए वरकाणा में अखिल भारतीय ओसवाल जैन महासंघ द्वारा पर्यावरण व जल संरक्षण कार्यों के लिए ज्योति मुणोत को ‘ओसवाल महिला गौरव’ सम्मान प्रदान किया गया।

उल्लेखनीय है कि पश्चिमी राजस्थान के गोड़वाड़ इलाके में जल स्तर लगातार नीचे जा रहा है तथा गोड़वाड़ पर्यावरण विकास समिति की ओर से जल संरक्षण की दिशा में सरकार व लोगों को सचेत किया जाता रहा है। ज्योति मुणोत ने कहा कि सरकारी स्तर पर इस बारे में सार्थक प्रयास न होने से इस इलाके में खेती लगातार कमजोर होती जा रही है तथा कृषि भूमि के लगातार कम उपजाऊ होने से किसानों की परेशानियां बढ़ती जा रही है। सेलो ग्रुप के प्रदीप राठौड़ व संगीता राठौड़ ने बारिश से पहले इस इलाके के कई बांधों की जल भराव क्षमता को बढ़ाने के लिए बांधों से मिट्टी निकालने के साथ ही जल भराव के लिए विशेष प्रयास किए हैं। ज्ञात रहे कि फालना गांव के ठाकुर अभिमन्यु सिंह फालना के सहयोग से गोड़वाड़ में जल संरक्षण की दिशा में समिति के महत्वपूर्ण प्रयास एक वर्ष पहले शुरू हुए थे साथ ही दो साल पहले वृक्षारोपण की शुरूआत भी की गई थी।

वरकाणा में वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत के अवसर पर गोड़वाड़ पर्यावरण विकास समिति की ओर से प्रदीप राठौड़ व संगीता राठौड़ के सेवा कार्यों की सराहना की गई। समिति के कार्यों को देखते हुए राठोड़ ने सभी लोगों से गोड़वाड़ के पर्यावरण विकास में सहयोग की अपील की एवं गोड़वाड़ की धरा को हरा भरा बनाने के इस नए शुरुआत हेतु सभी को शुभकामनाएं दी। ज्योति मुणोत ने अखिल भारतीय ओसवाल जैन महासंघ व मरूधर का तहलका पब्लिकेशन सहित सभी उपस्थित अतिथियों का आभार व्यक्त किया। ओसवाल वंश के 2479 वें स्थापना दिवस निमित्त आयोजित इस वृक्षारोपण अभियान के शुभारंभ के कार्यक्रम में विजय सुराणा, मधु कोठारी, अनिल कोठारी,ज्योति मुणोत, संगीता राठौड़, प्रदीप राठौड़, खूबीलाल राठौड़, अमिता भंडारी, पारस लूणिया, दिलीप रांका, सचेन्द्र बोहरा व जगदीश मेहता आदि प्रमुख लोग इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित थे।

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top