आप यहाँ है :

चंबल रिवर फ्रट एवं ऑक्सीजोन प्रोजेक्ट पूरा होने पर कोटा भरेगा पर्यटन में उड़ान

राजस्थान के कोटा शहर में चंबल रिवर फ्रंट एवं ऑक्सीजोन पार्क सहित अन्य सौन्दर्यकरण और आधारभूत सुविधाओं के कार्य पूर्ण होने पर कोटा जल्द ही पर्यटन के क्षेत्र में बड़ी उड़ान भरने जा रहा है। नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल के प्रयासों से यह सपना पूरा होगा। उल्लेखनीय है कि इन्हीं के प्रयासों से 8 वर्ष पूर्व कोटा में किशोर तालाब के किनाए बनाया गया दुनिया के सात आश्चर्यों की प्रतिकृति वाले सेवन वंडर्स पार्क को 17 लाख से ज्यादा घरेलू और विदेशी पर्यटक देख चुके हैं जिनमें अकेले 2021 में 137 विदेशी सैलानी यहां आए। पिछले दो सालों में कोरोंना के चलते पार्क300 दिन बन्द रहा। नगर विकास न्यास की ओर से पार्क की सार संभाल के साथ आने वाले पर्यटकों को सभी सुविधाएं उपलब्ध हो इसका पूरा ध्यान रखा जाता है।

मंत्री धारीवाल का मानना है कि जलद पूरे होने वाले दो बड़े प्रोजेक्ट्स के पूरा होने पर पर्यटकों की संख्या में कई गुणा इजाफा होगा। उन्होंने बताया कि चंबल के दोनो किनारे पर खूबसूरत हैरिटेज और जब चंबल नदी के प्रवाह के बीच 250 फीट पर निर्मित रिवर फ्रंट की खूबसूरती दुनिया के अद्भुत पर्यटन स्थल का अहसास कराएगा। किए जा रहे कार्यों से लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे और कोटा की अर्थव्यवस्था को भी बल मिलेगा।

धारीवाल का कहना हैं जब भी सेवा का मौका मिलता है प्रयास यही किया जाता है कि कोटा में आधारभूत सुविधाओं के साथ कोटा को पर्यटन के क्षेत्र में पहचान दिलाई जाए जिससे रोजगार के अवसर मिले व्यापार को बढ़ावा मिले। कोटा कोचिंग सिटी के साथ साथ पर्यटन नगरी भी कहलाए इसी सोच के साथ पर्यटन को बढ़ावा मिले ऐसे प्रोजेक्ट लाए गए । अब चंबल रिवर फ्रंट, ऑक्सीजोन सहित अन्य आधारभूत सुविधाएं प्रदान करने वाले प्रोजेक्ट जल्द पूरे होने जा रहे है यह कोटा में पर्यटन को अग्रिम पंक्ति में ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगे।

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top