Friday, May 24, 2024
spot_img
Homeमीडिया की दुनिया सेकोरोना नाम के गाँव से लोग दहशत में

कोरोना नाम के गाँव से लोग दहशत में

शेक्सपियर ने कहा है नाम में क्या रखा है.. ये लाइन बड़ी पुरानी है और जब भी नाम को लेकर कोई बात निकलती है तो लोग इसी लाइन को दोहरा देते हैं। लेकिन, अक्सर देखने में आया है कि नाम में ही सबकुछ होता है। ऐसा ही है Covid-19 या Coronavirus के साथ, इसका नाम सुनते ही लोग घबरा जाते हैं और होश फाख्ता होने लगते हैं। इन दिनों इसी कोरोना वायरस से मिलते जुलते नाम वाले गांव के लगो काफी परेशानी का सामना कर रहे हैं। यह गांव उत्तर प्रदेश में स्थित है।

राज्य के सीतापुर के जिले के ब्लॉक गोंडलमउ में स्थित इस गांव का नाम Korauna (कोरौना) है और इस वजह से इस गांव के लोगों को इन दिनों भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यहां तक की गांव के लोगों का तो कहना है कि जब से ये बीमारी सामने आई है उन्हें समाजिक भेदभाव का सामना करना पड़ रहा है।

गांव के ही रहने वाले राजन कहते हैं कि कोई भी बाहर नहीं आना चाहता, गांव के लोग आतंकित हैं। जैसे ही हम लोगों से कहते हैं कि हम कोरौना (Korauna) से हैं तो वो हमें नजरअंदाज करना शुरू कर देते हैं। लोग यह समझने को तैयार नहीं होते कि यह हमारे गांव का नाम है, गांव में कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति नहीं है।

गांव के ही एक शख्स सुनिल के अनुसार, लोग गांव के नाम से इतने डरे हुए हैं कि वो यहां से जाने वाले फोन कॉल्स तक नहीं उठाते। अगर हम सड़क पर जाते हैं और पुलिस जैसे ही हमारे गांव का नाम सुनती है तो असहज हो जाती है। अब हमारे गांव का नाम ही ऐसा है तो हम क्या कर सकते हैं।

गांव के एक और नागरिक रामजी दीक्षित कहते हैं, जैसे ही हम फोन करते हैं और सामने वाले से कहते हैं कि कोरौना से बोल रहे हैं तो लोग तुरंत फोन काट देते हैं। उन्हें लगता है कोई उनके साथ मजाक कर रहा है।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार