आप यहाँ है :

पढ़ाई गणित की, अंदाज़ कुमार विश्वास का

‘एबीसीडी 26 अक्षर 26सों अक्षर एलफाबेट होवे रे,
नुनू रे पांचों गो भावेल एईआइओयू बाकी सब कोन्सोनेंट होवे रे’ …जैसे गीत के जरिए शिक्षक परमेश्वर यादव छात्रों को पढ़ाते हैं.

गिरिडीह. आज जब पूरा देश शिक्षक दिवस (Teacher’s Day) मना रहा है, ऐसे में सोशल मीडिया पर कई ऐसे शिक्षकों के वीडियो और संस्मरण आपने देखे या पढ़े होंगे, जिनकी पढ़ाने की शैली के कायल न सिर्फ बच्चे होते हैं, बल्कि बड़े भी ऐसे शिक्षकों से न पढ़ पाने पर अफसोस जताते हैं. बच्चों को बुनियादी शिक्षा देने वाले ये शिक्षक विषय की कठिनता को अपने अनूठे अंदाज से आसान बना देते हैं.

ऐसे ही शिक्षकों में झारखंड के गिरिडीह के एक शिक्षक का वीडियो आज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जो गणित के फॉर्मूलों को कविता के रूप में पढ़ाते हैं. देश के प्रख्यात कवि डॉ. कुमार विश्वास की कविता पढ़ने की शैली में यह शिक्षक बच्चों को जोड़-घटाव या ऐसे दूसरे कठिन सवाल सुलझाना समझाते हैं. शिक्षक दिवस के मौके पर यह वीडियो सोशल मीडिया के जरिए डॉ. कुमार विश्वास तक पहुंचा, तो वे भी इनकी पढ़ाने की शैली के मुरीद हो गए.

डॉ. कुमार विश्वास ने अपने टि्वटर पर शेयर किया है. डॉ. विश्वास ने कई इमोजी शेयर कर इस शिक्षक के पढ़ाने की शैली की तारीफ की है. इस वीडियो में गिरिडीह का यह शिक्षक बच्चों को डॉ. विश्वास की कविता ‘कोई दीवाना कहता है, कोई पागल समझता है’ के अंदाज में गणित के फॉर्मूले समझा रहे हैं. टि्वटर पर शिक्षक के इस अंदाज की सोशल मीडिया यूजर्स खूब तारीफ कर रहे हैं.

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top