आप यहाँ है :

प्रधान मंत्री श्री मोदी की इस विनम्रता को बारंबार नमन!

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डोंगरगढ़ में 104 साल की बुजुर्ग कुंवर बाई का सम्मान उनके चरण स्पर्श कर किया। कुवंर बाई वह महिला है, जिन्होंने स्वच्छता के क्षेत्र में एक नई मिसाल पेश की है। उन्होंने अपनी बकरियां बेचकर अपने घर में शौचालय बनवाया और अपने गांव के लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया। कुंवर बाई के इस कारनामे की सबसे पहले खबर नईदुनिया ने प्रकाशित की थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने डोंगरगढ़ की भीड़भरी जनसभा में वयोवृद्ध कुंवर बाई का उल्लेख करते हुए कहा-आज मुझे यहां 104 वर्ष की मां कुंवर बाई का आशीर्वाद पाने का सौभाग्य मिला। जो लोग अपने आप को नौजवान मानते हैं, वे तय करें कि उनकी सोच भी जवान है क्या? एक सौ चार वर्ष की मां कुंवर बाई न टीवी देखती हैं और न ही पढ़ी-लिखी हैं, लेकिन उन्हें पता चला कि देश के प्रधानमंत्री लोगों को घरों में शौचालय बनवाने के लिए कहते हैं तो उन्होंने बकरी पालन की राशि से अपने घर में शौचालय बनवाया और गांव वालों को भी शौचालय बनाने के लिए मजबूर किया।

मोदी ने कहा कि कुंवर बाई जैसी वयोवृद्ध महिला का यह विचार पूरे देश में तेजी से आ रहे बदलाव का प्रतीक है। मैं उन्हें प्रणाम करता हूं। मोदी ने मीडिया प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे भले ही उनका भाषण न दिखाएं, लेकिन कुंवर बाई के इस प्रेरणादायक कार्य को जरूर जन-जन तक पहुंचाएं।

साभार-http://naidunia.jagran.com/ से

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top