Monday, May 20, 2024
spot_img
Homeभारत गौरवऑस्ट्रिया के संग्रहालय की शान है क्रिस्टल से सजा चेतक

ऑस्ट्रिया के संग्रहालय की शान है क्रिस्टल से सजा चेतक

आज चंडप्रतापी, वीर योध्दा महाराणा प्रताप जी की जयंती हैं.* महाराणा की शूरता और वीरता को न केवल भारत में, वरन पूरे विश्व मे आदर के साथ स्मरण किया जाता हैं. साथ ही उल्लेख होता हैं, उनके स्वामीनिष्ठ घोडे, ‘चेतक’ का.

स्फटिक और हीरों (Crystals and Dimonds) का दुनिया का सबसे बडा ब्रांड हैं Swarovski. Daniel Swarovski, जिनका जन्म बोहिमिया अर्थात आज के चेक रिपब्लिक मे हुआ था, उन्होने उन्नीसवी शताब्दी के उत्तरार्ध मे इस कंपनी की शुरुआत की थी.

इस कंपनी का मुख्यालय ऑस्ट्रिया मे Innsbruck के पास है। मुख्यालय मे एक जबरदस्त संग्रहालय (Museum) हैं. यह संग्रहालय, विश्व के पर्यटकों का आकर्षण हैं. भव्य हैं, विशाल है और क्रिस्टल की दुनिया का चमत्कार हैं.

इस संग्रहालय मे प्रवेश करते ही साथ, दाहिने हाथ मे एक विशाल घोड़े की प्रतिमा हैं, जिसे विश्व के सर्वोत्तम क्रिस्टल्स के गहनों से सजाया गया है। यह घोड़ा अपने महाराणा प्रताप का ‘चेतक’ हैं ! पास ही रखे गये सूचना फलक मे इसका स्पष्ट उल्लेख भी है।

महाराणा प्रताप के इस घोड़े को मिले इस सम्मान को देखकर किस भारतीय को गर्व नहीं होगा।

#चेतक #राणा_प्रताप #chetak

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार