आप यहाँ है :

रोमांचक जिप लाइन का लुत्फ उठाते हैं पर्यटक

जिपलाइनिंग एक साहसिक खेल है जहां एक व्यक्ति एक केबल को नीचे गिराता है जो स्वतंत्र रूप से चलने वाली चरखी और हार्नेस की मदद से अलग-अलग ऊंचाइयों के दो बिंदुओं के बीच फैली होती है। एक ज़िप लाइन एक केबल पर निलंबित एक चरखी होती है जिसे आमतौर पर स्टेनलेस स्टील से बनाया जाता है। केबल आम तौर पर एक झुकाव पर होती है, जिससे उपयोगकर्ता गुरुत्वाकर्षण की मदद से यात्रा कर सकता है। यदि कोई रोमांच पसंद करता है जहां उन्हें आसपास के प्राकृतिक सौंदर्य का हवाई दृश्य मिलता है, तो ज़िपलाइनिंग एक ऐसी चीज है जिस पर वे विचार कर सकते हैं। यह शानदार स्थानों के बहुत ही सुरम्य दृश्य के साथ एक एड्रेनालाईन को बढ़ावा देता है। जिपलाइनिंग एक ट्रेंडिंग एडवेंचर स्पोर्ट है। भारत में कई जगह इस रोमांचक गतिविधि का पर्यटक लुत्फ उठाते हैं। मनाली,ऋषिकेश, उदयपुर का चिरवा घाटी, जैसलमेर, कुंभलगढ, नीमराना एवं मेहरानगढ़ सहित देश के अनेक स्थानों पर यह साहसिक गतिविधि आयोजित की जाती है।


मनाली, हिमाचल प्रदेश
पर्यटन नगरी मनाली के गुलाबा स्थित वन विभाग के नेचर पार्क में सैलानियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की साहसिक गतिविधियों की सुविधा मिलेगी। पार्क में स्काई साइकिलिंग के बाद जिप लाइन ट्रैक का सफल ट्रायल हुआ है। यहां 577 मीटर लंबा जिप ट्रैक लाइन भारत का सबसे ऊंचा नौ हजार फीट से अधिक ऊंचाई पर तैयार किया गया है। यह उत्तर भारत में सबसे लंबा जिप लाइन है। जिप लाइन पर्यटकों को रोमांचित कर देगा। इसमें पर्यटक दो तरह से जिप लाइन का रोमांच उठा सकेंगे। एक बैठ कर और दूसरा लेटकर इस साहसिक गतिविधि का आनंद उठा सकेंगे।

अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान मनाली ने स्काई साइकिलिंग के बाद जिप लाइन का काम पूरा कर दिया है और रोमांच से भरी इन दोनों साहसिक गतिविधियों के संचालन के लिए आठ युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया है। इसकी लागत 7.32 लाख रुपए आई है। मनाली के साथ सटे गुलाबा के पास वन विभाग कुल्लू नेचर पार्क का निर्माण किया है, जिसमें मनाली के सैर-सपाटे को आने वाले सैलानियों को हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।

राजस्थान के राजसमन्द जिले में स्थित कुम्भलगढ़
किला उदयपुर के पास अरावली पहाड़ियों की सीमा पर स्थित है। यह राजस्थान के पहाड़ी किलों में शामिल एक विश्व धरोहर स्थल है। यहां जिप लाइनिंग एडवेंचर स्पोर्ट्स की सुविधा भी मौजूद है। जिस से कुम्भलगढ़ की प्राकृतिक सुंदरता का दृश्य निहारने का अपना ही रोमांच है।

मेहरानगढ़ किला
मेहरानगढ़ किले में कुल छह ज़िपलाइन हैं। गतिविधि को पूरा करने में लगभग 90 मिनट लगते हैं। यह पूरे साल संचालित होता है। यह राजस्थान के सबसे राजसी किले के ऊपर ऊंची उड़ान भरने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक रोमांचकारी अनुभव प्रदान करता है।

नीमराना किला
नीमराना शहर में कई किले हैं और साल के किसी भी समय कई पर्यटकों को देखने आते हैं। भारत की राष्ट्रीय राजधानी के आसपास होने के कारण, यह दुनिया भर से कई पर्यटकों को आकर्षित करता है। नीमराना में लगभग पाँच ज़िप लाइनें हैं जो 400 मीटर लंबाई में चलती हैं। प्रक्रिया को पूरा होने में लगभग दो घंटे लगते हैं जिप लाइन से अरावली पर्वत श्रृंखला का विहंगम दृश्य मन मोह लेता है। जैसलमेर में भी सैलानी इसका लुत्फ उठाते देखे जा सकते हैं।

(लेखक वरिष्ठ पत्रकार हैं व राजस्थान जनसंपर्क विभाग के सेवा निवृत्त अधिकारी हैं)

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top