आप यहाँ है :

क्राय बहुत अच्छा कार्य कर रही है :-ऊषा उत्थुप

पिछले रविवार क्राय अमेरिका सैन डिआगो ने अपना फण्डरेसर गाला का आयोजन ज़ूम पर किया गया जिसमें बहुत से लोगों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। यहाँ बताती चलूँ कि क्राय ( CRY)( child rights and you ) एक स्वयं सेवी संस्था है जो की अल्पसुविधा प्राप्‍त बच्चों के आधारभूत अधिकारों के लिए कार्य करती है। क्राय के इस महान कार्य में उसका साथ देने तथा इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने आयीं पद्मश्री सम्मान प्राप्त दिल अज़ीज़ उषा उत्थुप जी। कार्यक्रम का संचालन डैन नैनम ने किया। श्रमिक विकास केंद्र ,तेलंगाना के श्री लक्ष्मण राव जो की प्रॉजेक्ट सहयोगी हैं,ने बच्चों के जीवन में आने वाली परेशानियों के बारे में बताया। इसके बाद डैन ने क्राय अमेरिका की अध्यक्षा शेफाली सुन्दरलाल जी को आमंत्रित किया।

क्राय अमेरिका की अध्यक्षा शेफाली सुन्दरलाल जी ने कहा कि कोविड से बहुत से लोग सफर कर रहे हैं। इसकी वजह से बहुत से लोगों की नौकरियाँ छूट गयीं है अतः बच्चों पर इसका बहुत असर हुआ है। बच्चों की पढ़ाई बंद हो गयी है,उनकी शादी जल्दी करा दी जा रही है तथा चाइल्ड ट्रेफिकिंग भी बहुत बढ़ गयी है। इन बच्चों आप सभी सहायता चाहिए। शेफाली जी ने कहा कि जब हम एक हो कर साथ आते हैं चमत्कारिक परिवर्तन होता है। आपकी सहायता से ही बच्चों ने बहुत सफलता पायी है और हमको उनको लगातार सहयोग देना चाहिए ताकि वो सभी अपनी मंजिल को प्राप्त कर सकें।

उन्होंने बताया कि अनीशा कुमारी की पढ़ाई छुड़ा कर (क्योंकि वह लड़की है )उसको काम पर लगा दिया गया था आप सब की मदद से क्राय ने उसको स्कूल भेजा और अब वो शिक्षिका बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए अग्रसर है। आशा के बारे में बताते हुए कहा कि वो अपनी मेहनत और क्राय की सहायता से पुलिस में भर्ती हो गयी है। शेफाली जी ने आगे बोलते हुए कहा कि आपके पास बच्चों का भविष्य बदलने की ताकत है और आपके ही सहयोग से हम बच्चों की सहायता कर पाते है ताकि वे पढ़ सकें,स्वस्थ रहें और सुरक्षित रहें। इस तरह के आयोजनों से हमने 3 ,676 गाँवों और स्लम में रहने वाले 716386 बच्चों के जीवन को ९० प्रोजेक्स के माध्यम से बेहतर बनाया है।

शेफाली जी ने कहा कि इस समय क्राई अमेरिका कोविड से पीड़ित लोगों की सहायता भी कर रही है। कोविड बहुत तेजी से छोटे शहरों और गाँवों में फैल रहा है यहाँ तक की बच्चों में भी बहुत बुरी तरह से फैल रहा है। खाने की कभी हो रही है इससे बच्चे कुपोषण का शिकार हो रहे हैं। हमारा लक्ष्य है कि हम ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर और सिलेंडर ,थर्मल स्कैनर ,माक्स ,सैनिटाइज़र ,कोविड की टेस्टिंग ,वैक्सीन ,घर वालों के लिए अनाज ,बच्चों के लिए पढ़ाई और खुछ खेल का समान इत्यादि पहुंचा सकें।

इस अवसर पर डैन ने दान करने के लिए लोगों का आव्हान किया और लोगों ने खूब दिल खोल कर दान किया। करीब ७२,००० डॉलर इकट्ठे हुए।

इसके बाद हिन्दी गीतों की दुनिया में एक नया अध्याय जोड़ने वाली ,संगीत की दुनिया में ५१ साल पूरे करने वाली ,हर दिल अज़ीज़ ऊषा उत्थुप जी ने मंच संभाला। उन्होंने कहा वह प्रारम्भ से ही क्राय से जुडी हुई हैं यह संस्था बच्चों के लिए ,उनके अधिकारों के लिए बहुत ही उत्तम कार्य कर रही है। आप सबको भी इससे जुड़ना चाहिए। दिल खोल कर दान कीजिये। उन्होंने कहा मुझको पूरा विश्वास है कि हम आज आपने लक्ष्य से अधिक धन एकत्र कर लेंगे। ऊषा जी ने आगे बोलते हुए कहा कि आज कोविड जैसी महामारी से पूरा विश्व जूझ रहा है। इस बीमारी ने किसी को भी नहीं छोड़ा। आज क्राय सभी की मददत कर रहा है आप आगे बढ़ कर इसका साथ दीजिये। कोविड ने सभी को अकेला कर दिया आज जहाँ से मैं आपसे बाते कर रही हूँ यह एक बंद कमरा है मैं अकेले हूँ ,और इतनी दूर आप सभी से बातें कर रही हूँ। इस दौरान मैंने बहुत कुछ सीखा है।

ऊषा जी ने अपनी टीम के सभी लोगों का धन्यवाद किया और इसके बाद बाद ऊषा जी ने एक के बाद एक सुपरहिट गाने गाये। जैसे बीटल्स का गाना इमैजिन ,पीस ,१,२,चाचा चा ,रम्बा हो ,कोई यहाँ नाचे नाचे ,दोस्तों से प्यार किया ,हरी ओम हरी गाया ऊषा जी ने तमिल गाना ‘ रम्म बम बम ‘तथा इंग्लिश गाना ‘हील दा वर्ल्ड ‘ lआपके गानो पर लोग थिरकते नजर आये।

क्राय ने सैन डिआगो ,हियुस्टन,बे एरिआ और सियाटल में भी कार्यक्रम किये। इन सभी कार्यक्रमों के माध्यम से कुल ५५०,००० डॉलर एकत्रित हुए। इन सभी कार्यक्रमों के लिए बहुत से प्रसिद्ध लोगों ने अपने सामान नीलामी के लिए दिए थे। समान जो नीलामी के लिए उपलब्ध थे वो ,समीरन सरकार ,रमेश पाचपांडे के द्वारा दान की गयी पेंटिंग , स्टार वॉर के कलाकारों के द्वारा हस्ताक्षर किया गया पोस्टर , क्रिकेटर सौरभ गांगुली के द्वारा साइन किया गया बैट, सब्यसाची की मशोबरा साड़ी ,सभी बैंड सदस्यों के द्वारा हस्ताक्षर गिटार,ऊषा जी की खुद की नेवी ब्लू और गोल्ड सिल्क की सारी और गहने इत्यादि।

कार्यक्रम के अंत में पैट्रिक जी ने सभी का धन्यवाद करते हुए कहा कि हमारे सभी दानकर्ता बहुत खास है। आपकी सहायता से बहुत से काम हो सकेंगे। पैट्रिक ने डिनर टीम को विशेष धन्यवाद देते हुए कहा की परसी प्रेसवाला,एना फिटर ,सुष्मिता ठकराल, लिपिका एडवर्ड रेमियंस ,मानसी चोकसी शाह ,सीमा पाई ,डेवेन परलिकार ,रेनू अग्निहोत्री ने दिन रात बहुत मेहनत की है तथा कहा कि मैं पूरी स्वयंसेवी टीम का आभार व्यक्त करता हूँ जिनकी मेहनत के कारण ही कार्यक्रम सफल हुआ है। सभी मीडिया के लोगों का सहयोग करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद करते हुए कहा की आपका जो सहयोग क्राय अमेरिका को मिल रहा है तो अमूल्य है। आपने हिन्दी मीडिया,रेडिओ करिश्मा,शोबिज इंडिया ,हिन्दी अब्रॉड और इंडिया वेस्ट का विशेष धन्यवाद किया। कार्यक्रम का संचालन डैन नैनम ने बहुत ही कुशलता से किया। कार्यक्रम के अंतिम चरण में पिछले कर्यक्रमों की झलकियां दिखायीं गयी।

क्राय अमेरिका के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप http://www.america.cry.org पर और इस गाला 2021 की जानकारी के लिए [email protected] जा सकते हैं।

रचना श्रीवास्तव अमरीका में रहती हैं और वहाँ भारतीयों से जुड़े कार्यक्रमों, आयोजनों व समारोहों के बारे में नियमित रूप से लिखती हैं।

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top