Monday, April 22, 2024
spot_img
Homeअप्रवासी भारतीयकैलिफ़ोर्निया में मनाया गया भारत का ७७ वां स्वतंत्रता दिवस

कैलिफ़ोर्निया में मनाया गया भारत का ७७ वां स्वतंत्रता दिवस

फेडरेशन ऑफ़ इंडियन-अमेरिकन एसोसिएशन (FIA) और अमेरिकन हिन्दू फेडरेशन ने मिल कर भारत का ७७ वां स्वतंत्रता दिवस मनाया। यह कार्यक्रम जॉर्डन हाई स्कूल, लॉन्ग बीच के ऑडिटोरियम में मनाया गया, जिसमें सभी ने बहुत ख़ुशी से भाग लिया। गणेश स्तुति से प्रारम्भ हुआ यह कार्यक्रम भारत के विभिन्न प्रदेशों से गुजरा। इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र, बंगाल, गुजरात, उत्तर प्रदेश, पंजाब, ओडिशा इत्यादि प्रान्तों के नृत्य प्रस्तुत किये गए। पूरा कार्यक्रम बहुत ही मनोरंजक था और सही मायनों में भारत को दर्शाता था। पूरा कार्यक्रम स्वतंत्रता दिवस को समर्पित था। कार्यक्रम में ध्वजारोहण भी हुआ। जिसमें श्री अवधेश अग्रवाल, श्रीमती उमा अग्रवाल, डॉ कृष्णा रेडडी, श्रीमती ब्रामारा आर्य, श्री ईश्वर डीडवानिआ, श्री अजोय दूबे, श्रीमती चारु शिवकुमार, श्रीमती रचना श्रीवास्तव, श्री मनोज अग्रवाल, श्री अरुण दत्त, श्री सुरेश लोहिया, श्री प्रवीण पुजारा, श्री राकेश खण्डेलवाल और श्री महेश गोयल जी उपस्थित थे। भारत की गायिका श्रीमती विनी गोरा ने सुन्दर देशभक्ति गीत गया।

इसके बाद कार्यक्रम का दूसरा भाग प्रारम्भ हुआ। जहाँ भगवान की प्रार्थना के साथ बॉलीवुड और लोक नृत्य भी हुए। कार्यक्रम के अंतिम चरण में विनी गोरा ने पंजाबी और बॉलवुड गीतों से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। जिन डांस ग्रुप और गुरुओं ने भाग लिया उनके नाम इस प्रकार हैं दक्षिनी बंगाली एसोसिएशन, कैलटेक आर्ट की पल्लवी पांडा, कैल टेक बॉलीवुड धमाका, कैलटेक भांगड़ा ,इंडियन डांस ट्रेनिंग सेण्टर की संस्थापिका रुची लाम्बा और उनकी सहयोगी लवीना पंजाबी जो फिटनेस क्लास मुम्बई मैडनेस चलाती हैं, श्रीमती सुरेख मोदी, अश्विनी रहाटे और भारथी बद्दी रेड्डी ,देबोप्रिया भट्टाचार्य ।

कार्यक्रम का संचालन श्रीमती रचना श्रीवास्तव और श्रीमती चारु शिवकुमार ने बहुत ही कुशल तरीके से किया। सभी ने उनके संचालन की सराहना की। सुरेखा मोदी और सिमरन ने संचालन में बहुत अच्छी तरह से उनकी सहायता की।

हॉल के बाहर करीब २४ बूथ लगे थे। जिनमें फ़ूड, टी इंडिया, रॉयल राईस, २४ ऑर्गनिक मन्त्रा, हैप्पी कुकिंग, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया कैलिफ़ोर्निया, आई सी सी आई बैंक, कपड़े, गहने, सजावट के सामान, गिफ्ट आइटम, सहारा, मेहँदी इत्यादि शामिल थे।

कार्यक्रम के अंत में अजोय जी ने सभी का धन्यवाद करते हुए कहा कि आज का सफल कार्यक्रम किसी अकेले का नहीं पूरे ग्रुप की मेहनत का फल है। इस कार्यक्रम के बाद श्री ईश्वर जी ने बताया कि दर्शकों को कार्यक्रम बहुत पसंद आया और लोगों ने ये भी कहा कि बहुत दिनों बाद इतना अच्छा कार्यक्रम देखा।
एक सफल कार्यक्रम के लिए फेडरेशन ऑफ़ इंडियन -अमेरिकन एसोसिएशन (FIA) और अमेरिकन हिन्दू फेडरेशन की टीम के सभी सदस्य बधाई के पात्र हैं।

रचना श्रीवास्तव अमेरिका में रहतीं है और वहाँ होने वाली गतिविधियों पर लगातार लिखती हैं।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार