Tuesday, April 23, 2024
spot_img
Homeधर्म-दर्शनयोगी ने राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के दिन अयोध्‍या के होटलों की प्री-बुकिंग...

योगी ने राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के दिन अयोध्‍या के होटलों की प्री-बुकिंग कैंसिल की

एक अति महत्पूर्ण घटनाक्रम में उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगवान अयोध्या में श्री राम के मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा के दिन शहर के सभी होटल्‍स और धर्मशालाओं की प्री-बुकिंग रद करने का आदेश जारी किया है।

योगी सरकार ने समीक्षा बैठक के बाद अयोध्‍या में 22 जनवरी 2023 की तारीख के लिए सभी होटल्‍स और धर्मशाला आदि में प्री-बुकिंग को कैंसिल कर दी है। सरकार ने कहा है कि श्री राम मंदिर के उद्घाटन और प्राण प्रतिष्‍ठा में शामिल होने के लिए देश- दुनिया से कई गणमान्‍य श्रद्धालु, नेता, साधु- संत और राम भक्‍त पहुंचेंगे; ऐसे वीवीआईपी सुरक्षा को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

श्रीराम जन्मभूमि के क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा पूजन के पश्चात 23 जनवरी से 48 दिनों की पूजा राम मंदिर परिसर में की जाएगी। 48 दिनों की इस पूजा को मंडल पूजा कहा गया है । 23 जनवरी से यह पूजा प्रारंभ होगी जो मार्च तक चलेगी। राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य विश्व तीर्थ प्रपन्नाचार्य के नेतृत्व में यह पूजा होगी। चंपत राय ने बताया कि आधिकारिक लोग यह पूजन कराएंगे। अयोध्या में प्रभु राम का भव्य मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए बनकर तैयार हो गया है। प्रभु राम के अपने मंदिर में विराजमान होने का उत्साह पूरे देश में देखने को मिल रहा है।

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे भव्य श्रीराम मंदिर के उद्घाटन 22 जनवरी 2024 को होना है। समय 12।20 मिनट का समय तय किया गया है। अभिजीत मुहूर्त में यह कार्यक्रम होगा। इसके लिए अयोध्या में तेजी से निर्माण कार्यों को पूरे किए जा रहे हैं। साथ ही उद्घाटन समारोह की भी जोर-शोर से तैयारियां की जा रही है। इस कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे। प्राण प्रतिष्ठा के एक हफ्ते पहले से पूजा- पाठ का कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।

भगवान राम लला के प्राण प्रतिष्ठा और अयोध्या में होने वाले विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान को लेकर अब रेलवे ने भी तैयारी शुरू कर दी है। रेलवे की तरफ से जहां अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उच्चीकरण हो रहा है तो वहीं अब रेलवे प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर भी स्पेशल ट्रेन चलाएगा ताकि दूरदराज से अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को रेलवे की तरफ से भी बेहतर सुविधाएं दी जा सकें।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार