आप यहाँ है :

गुलाम अली का कार्यक्रम रद्द होने में गलत क्या है?

मुम्बई में होने वाले पाकिस्तानी गायक गुलाम अली का कार्यक्रम रद्द हो गया है।अच्छा हुआ।सरहद पर हमारे जांबाज़ सिपाही देश की सीमाओं की रक्षा करते शहीद हों (उनके सर काट लिये जाएँ)और मुम्बई में गुलाम अली की ग़ज़ल-गायकी परवान चढ़े! पहले शान्ति के दूत समझे जाने वाले कलाकार,खिलाडी और गायक अपने देश के जिहादियों के विरुद्ध कुछ बोलें फिर दूसरे देश में जाकर अपनी कला का प्रदर्शन करें।यकीन मानिये जिस दिन हालात सामान्य होंगे उस दिन अपने आप दोनों देशों के कलाकार एक दूसरे को गले लगाएंगे।यों यह मुद्दा अर्थ से ज्यादा जुड़ा हुआ है।आर्थिक लाभ के लिए गायक,आयोजक और प्रायोजक कब चाहेंगे कि ऐसे आयोजन न हों?पूर्व में भी इस तरह के आयोजन खूब हुए हैं ।ऐसे आयोजनों से मैत्री के पुल बनने होते तो कब के बन गए होते।

कुछ लोगों का कहना हैं कि कम-से-कम कलाओं को राजनीति से मुक्त रहने दिया जाय।सवाल कम-स-कम या ज्यादा-से-ज्यादा का नहीं है। सवाल है हमारे पडौसी मुल्क की नापाक हरकतों का जिससे वह बाज़ नहीं आ रहा और हम हैं कि उनके एक गायक के संगीत-कार्यक्रम को सुनने के लिए अधीर हो रहे हैं!

क्या जवाब है हमारे पास जब भारत माता के रणबांकुरे (तिरंगों में लिपटे) ताबूतों में अपने घर अपनी माताओं के पास लौटते हैं?पूछो जरा उनसे जिनके बच्चे अनाथ होते हैं पडौसी मुल्क के दुर्दांत आतंकियों से निपटते हुए। पूछो जरा उनसे जिनके सुहाग लुट जाते हैं देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए।पूछो जरा उनसे जिनके बुढ़ापे के सहारे भरी जवानी में मौत को गले लगाते हैं। वीरगति को प्राप्त हमारे ये योद्धा भला क्या सोच रहे होंगे?यही न कि ‘हम तो वतन छोड़ चले साथियो और तुम मजे से लाल किले से पाकिस्तान के मशहूर सिंगर गुलाम अली की गजलें सुनना।‘

शिबन कृष्ण रैणा
अलवर
DR.S.K.RAINA
(डॉ० शिबन कृष्ण रैणा)
Member,Hindi Salahkar Samiti,Ministry of Law & Justice
(Govt. of India)
SENIOR FELLOW,MINISTRY OF CULTURE
(GOVT.OF INDIA)
2/537 Aravali Vihar(Alwar)
Rajasthan 301001
Contact Nos; +919414216124 and 01442360124
Email: [email protected],

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top