Tuesday, April 16, 2024
spot_img
Homeपाठक मंचमोदी सरकार के अफसरों को हिन्दी से एलर्जी

मोदी सरकार के अफसरों को हिन्दी से एलर्जी

सेवा में,
श्री संजय कुमार श्रीवास्तव, आई.ए.एस.
सचिव महोदय, 
राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय
एनडीसीसी-II  भवन, 'बी' विंग
चौथा तल, जय सिंह रोड
नई दिल्ली – 110001

महोदय, 
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का प्रपत्र  जो कि संभवत: नेशनल इंश्योरेंस कंपनी/सरकारी बीमा कंपनियों के अंतर्गत है। इसका कार्य सभी बैंक कर रहे हैं और गरीबों की इस योजना के फॉर्म  केवल अंग्रेजी में छपवा कर प्रयोग में लाए जा रहे हैं। जबकि नियमानुसार ये त्रिभाषी होने चाहिए । इस प्रकार बैंक व बीमा कंपनियाँ गरीबों को ध्यान में रखकर बनाई गई प्रधानमंत्रीजी की योजना  की धज्जियाँ उड़ा रही हैं, प्रमाण स्वरुप एक प्रपत्र संलग्न है। देशभर में इं योजनाओं के केवल अंग्रेजी में छपे हुए आवेदन प्रपत्र ही जनता को उपलब्ध करवा रही हैं.

कृपया शीघ्र कार्यवाही करें और सभी सरकारी बीमा कंपनियों एवं सरकारी बैंकों को निर्देश जारी करें कि भारत सरकार की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के सभी छपे हुए अथवा ऑनलाइन आवेदन प्रपत्र अनिवार्य रूप से त्रिभाषी रूप में तैयार किए जाएँ. केवल अंग्रेजी में छपे आवेदन प्रचलन/वितरण से बाहर किये जाएँ.

भवदीय 
प्रवीण जैन,
ए-१०३ आदीश्वर सोसाइटी, जैन मंदिर के पीछे, 
सेक्टर ९ ए, वाशी नवी मुंबई – ४००७०३  

प्रतिलिपि:
माननीय गृह मंत्री जी 
संयुक्त सचिव, वित्तीय सेवाएँ विभाग 

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार