आप यहाँ है :

मोदी जी ये पत्र सूचना कार्यालय का हिन्दी प्रेम तो देखिये

सेवा में,
जन शिकायत अधिकारी
राष्ट्रीय मीडिया केंद्र , पत्र सूचना कार्यालय,

कमरा नं. 212, 7 ( ई) , रायसीना रोड, नईदिल्ली – 110001

011- 23488115, 011- 23488351
महोदया,

कृपया शीघ्र कार्यवाही करते हुए मुझे जानकारी प्रदान करने की कृपा करें:

पत्र सूचना कार्यालय की वेबसाइट पर भारत सरकार की अन्य वेबसाइटों जैसे (भारत का राष्ट्रीय पोर्टल, चुनाव आयोग, मानसरोवर यात्रा, राष्ट्रपति, आदि) के लिंक केवल अंग्रेजी में ही प्रदर्शित है और लिंक पर क्लिक करने पर संबंधित अंग्रेजी वेबसाइटें ही खुलती हैं, हिंदी वेबसाइटों के लिंक तुरंत जोड़े जाएँ. हिन्दी भाषी राज्य बिहार में चुनाव के बावजूद http://pib.nic.in/biharelection/ विशेष पृष्ठ सिर्फ अंग्रेजी में बनाया है. बिहार चुनाव के परिणाम भी पसूका हर चुनाव की तरह अंग्रेजी में उपलब्ध करवाएगा. इसमें सुधार करवाएं, हिन्दी को प्राथमिकता दें.
पत्रकारों को जारी होने वाले पीआइबी कार्ड में अभी भी हिन्दी को स्थान नहीं दिया गया, ये कार्ड सारे राजभाषा नियमों को ताक पर रखकर केवल अंग्रेजी में जारी किए जा रहे हैं.
पसूका के क्षेत्रीय कार्यालयों (मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद एवं आइज़ोल आदि) की लिंक वेबसाइट पर केवल अंग्रेजी में प्रदर्शित है .हिन्दी में लिखे जाएँ और इनकी वेबसाइट हिन्दी में बनवाई जाएँ.
मुख्य पृष्ठ पर “निमंत्रण” के स्थान पर ‘आमंत्रण” शब्द प्रयोग करें और निमंत्रण/आमंत्रण भी सभी पत्रकारों और संवाददाताओं को ईमेल पर द्विभाषी रूप में भेजे जाएँ और वेबसाइट पर एकसाथ द्विभाषी रूप में डाले जाएँ. 25 मार्च 2015 के बाद से एक भी निमंत्रण हिन्दी में नहीं डाला गया. द्विभाषी निमंत्रण का अनिवार्य नियम के बावजूद पसूका अधिकारी निमंत्रण ईमेल पर केवल अंग्रेजी में भेजते हैं. हिन्दी दिवस समारोह का निमंत्र भी एक अधिकारी ने बेशर्मी से केवल अंग्रेजी में भेजा और वेबसाइट पर डाला. (नीचे देखें)
सुझाव: वेबसाइट पर विज्ञप्तियों के साथ ही चित्र शामिल किए जाएँ तथा हर अंग्रेजी विज्ञप्ति के साथ लिखा हो कि इसे हिन्दी में पढ़ें और हिन्दी विज्ञप्तियों को अंग्रेजी विज्ञप्तियों के साथ ही लिंक कर दिया जाए तथा इसी तरह अंग्रेजी विज्ञप्तियों के साथ हिंदी को लिंक कर दिया जाए.इससे प्रयोक्ताओं को काफी लाभ होगा. सभी चित्रों के साथ पत्र-शीर्ष द्विभाषी रूप में छपे इसकी व्यवस्था करें.
हिंदी विज्ञप्तियों में वर्तनी, विराम-चिह्न, वाक्य-रचना और व्याकरण की अनेक त्रुटियाँ मिल रही हैं, भारत सरकार की संवाद इकाई से त्रुटिपूर्ण राजभाषा की ऐसी उम्मीद नहीं थी, आपको तो भाषा का स्तर बनाकर रखना चाहिए.बड़ी विज्ञप्तियों और भाषणों का अधूरा हिन्दी अनुवाद किया जाता है. अंग्रेजी की हर दिन आने वाली मात्र तीस प्रतिशत विज्ञप्तियों का ही अनुवाद किया जाता है, बाकी को छोड़ दिया जाता. प्रधानमंत्री जी आदि के हिन्दी भाषणों में प्रयुक्त अंग्रेजी शब्दों को जबरन रोमन लिपि में लिख दिया जाता है ताकि लोग ना पढ़ सकें, उनको शब्दकोष खोलना पड़े. प्रधानमंत्री जी आदि के हिन्दी भाषणों को इंग्लिश सेक्शन में तुरंत डाला जाता है है वही भाषण हिन्दी वर्ग में कई बार डाला ही नहीं जाता है और कई बार दो -दो घंटे बाद डाला जाता है.
मुख्य पृष्ठ पर केवल अंग्रेजी में दिखने वाला पाठ हिन्दी के पेजों त्रुटिपूर्ण होता है, वह इस प्रकार है, कृपया इसमें सुधार करवाने की कृपा करें, मुख्य पृष्ठ पर भी द्विभाषी रूप में डलवाएं:
अंतिम अपडेट : 17-September, 2013 at 11:23 Hour
डिज़ाइन एवं होस्ट राष्ट्रीय सूचना केंद्र (एनआईसी),सूचना उपलब्ध एवं अद्यतन की गई पत्र सूचना कार्यालय,

ए खंड शास्त्री भवन, डॉ- राजेंद्र प्रसाद रोड़, नई दिल्‍ली- 110 001 फ़ोन 23389338
इसका सही पाठ इस प्रकार होना चाहिए :

अंतिम बार अद्यतित: 17 सितम्बर 2013, पूर्वाह्न 11:23 बजे
इस वेबसाइट को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र द्वारा अभिकल्पित एवं प्रस्तुत किया गया है।
वेबसाइट की सामग्री पत्र सूचना कार्यालय, खण्ड अ,शास्त्री भवन, डॉ. राजेंद्र प्रसाद मार्ग, नई दिल्ली- 110 001 द्वारा प्रदान की गई है।

निवेदक:
अभ्यावेदक:
तुषार कोठारी
बी, गोपाल कृष्ण भवन, प्लाट -98,
श्रीमद राजचंद्र मार्ग, तिलक रोड, घाटकोपर पूर्व, मुंबई – 400077

प्रतिलिपि:
राजभाषा विभाग: कृपया तुरंत कार्रवाई करें
केंद्रीय मंत्री महोदय, गृह मंत्रालय

K.S. DHATWALIA PRESS INFORMATION BUREAU
Addl. DG (M&C) GOVERNMENT OF INDIA
Ministry of Home Affairs NATIONAL MEDIA CENTRE
23488053/23092692 (North Block) RAISINA ROAD, NEW DELHI
Mob: 9868637923
New Delhi: September 13, 2015

INVITATION

Dear Sir/Madam,

You are cordially invited to cover the following event:

Event

The President of India, Shri Pranab Mukherjee, will present the Rajbhasa awards for the Year 2014-15 in various categories on the occasion of Hindi Divas.

Union Home Minister, Shri Rajnath Singh, will preside over the function while the Minister of State for Home Affairs, Shri Kiren Rijiju, will also attend.

Date

September 14, 2015 (Monday)

Time

1230 hrs

Venue

Plenary Hall, Vigyan Bhawan, New Delhi.

ADVISORY:
Media persons may kindly ensure to occupy their seats and/or take position and place their cameras & other accessories latest by 1200 hours

(K.S. DHATWALIA)
All Accredited Correspondents
All accredited Cameramen (Still and Movie)
DG (News) AIR/Reporting Unit (AIR)
DG (News), Doordarshan / Doordarshan News (Assignment Editor)
Photo Division at CGO Complex /DD (Photo)/ Photo Publicity Unit, PIB

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top