Wednesday, April 24, 2024
spot_img
Homeपाठक मंचमानसून एवं वृक्षारोपण

मानसून एवं वृक्षारोपण

मानसून के भरपूर आगमन के पश्चात अब बस मानसून का पूरा लाभ लेने के लिये वसई – विरार शहर महानगर पालिका  के सभी 115 वार्डो में भरपूर वृक्षारोपण का कार्यक्रम हाथ में लिया जाना चाहिये । सभी नवनिर्वाचित नगसेवक गण जोश में हैं ,मानसून भी जोश में है । सभी स्कूलों एवं वरिष्ठ नागरिकों की सहायता लेकर एवं प्रत्येक वार्ड के नगर सेवक की मदद से सभी ओर नीम के पौधों का रोपण किया जाना चाहिये । नीम के पौधे थोड़े धीरे – धीरे बढ़ते है पर उसके लाभ अनेक हैं । वायु को साफ करते हैं । भूमिगत जलसोत्रों को बढ़ते हैं एवं हवा में बेक्टरियाँ को बढ़ने से रोकते हैं , जिससे बीमारियाँ नहीं फैलती हैं । इससे प्रदूषण की भी रोकथाम होती है।  

वसई – विरार शहर महानगर पालिका  प्रॉपर्टी टेक्स में वृक्ष कर भी लेती है , अतः अनुरोध है कि अपने अंतर्गत आने वाली सभी सोसाइटीज में मुफ्त पौधो का वितरण किया जाये ताकि सोसाइटीज के अंतर्गत आने वाली गार्डेन भूमि का उपयोग होकर पौधारोपन हो सके । साथ ही प्रदूषण विभाग की ओर से प्रत्येक वार्ड में अभी वायु प्रदूषण की क्या स्थिति है एवं वृक्षारोपण के पश्चात क्या लाभ हुआ है , मालूम पड़ सकता है । वृक्षों की कटाई में भी सावधानी बरतनी चाहिये । शाखाओं को तोड़ने में थोड़ा संयम बरता जाय , जहां आवश्यक हो वहीं पर वृक्षों की कटाई की जाये क्योंकि अत्यधिक कटाई से वृक्ष जिंदा ही नहीं बच पायेगा एवं सूख जायेगा । जैसा की आज कल मुंबई में होने लगा है , वृक्ष सूख जाने पर या सूखा दिये जाने पर , उसे सुंदरता लाने के लिये रंगबिरंगा किया जाता है । सुंदरता तो आती है पर अच्छे भले वृक्ष की बलि चढ़ जाती है । अतः ऐसी नौबत यहाँ नहीं आनी चाहिये । आशा है वसई – विरार शहर महानगर पालिका  इन सुझाओं शिघ्रातिशीघ अमल में लाने का कष्ट करेगी ।
अशोक भाटिया , सेक्रेटरी – वसई ईस्ट सीनियर सिटिज़न एसोशिएशन ,
अ/001 वैंचर अपार्टमेंट ,वसंत नगरी, वसई पूर्व फोन 09221232130/07757073896 

 

 

ASHOK BHATIA 
HON.SECRETARY 
VASAI EAST SENIOR CITIZEN'S ASSOCIATION(Regd)
A / 001 , VENTURE APARTMENT ,NEAR REGAL, SEC 6, LINK ROAD , VASANT NAGARI ,
VASAI EAST -401208
DIST – ( PALGHAR  MAHARASHTRA )
 MOB. 09221232130-07757073896

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार