Wednesday, April 24, 2024
spot_img
Homeपाठक मंचरेल्वे द्वारा सीनियर सिटिज़न का मज़ाक

रेल्वे द्वारा सीनियर सिटिज़न का मज़ाक

रेल्वे ने सीनियर सिटिज़न की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए लोकल ट्रेनों में उनके लिए विशेष रूप से 14 सीटें रिजर्व करने का फैसला किया है । ये 14 सीटें 7-7 करके सेकंड क्लास के दो कोचों मे होगी , वो भी दीवार के ओर की अंदर की तरफ । यह ऊठ के मूह मे जीरे के समान है । इस आदेश से लगता है कि रेल्वे ने केवल अपनी कागज़ी कार्यवाही पूरी की है । 7 सीट तो अब भी रिजर्व है पर उन सीटों पर जवान यात्री  ही यात्रा करते है । सीनियर सिटिज़न तो डब्बे में घुसने की भी हिम्मत नहीं जुटा सकते ।

क्या रेल्वे ने ऐसी कोई ज्ञारंटी दी हे कि वह इस सुविधा को उपलब्ध करवाने के लिए कोई गार्ड या सिपाही होगा । यह तो केवल जनता कि वाह – वाही लूटने का ढकोसला है । और यह भी तय नहीं है कि यह सुविधा 24 घंटे रहेगी या आंशिक । मै रेल अधिकारियों को आव्हान करता हु कि वो वसई से चर्चगेट जाने वाली ट्रेन में सुबह के समय चढ़  कर दिखा दे , और चढ़ गए तो इन सीटों की ओर बढ़ कर बतादे , बैठने की बात तो बहुत दूर की बात है । इससे अच्छा होता विकलांगों की या महिलाओ की तरह एक छोटा डब्बा रिजर्व कर दिया जाता । ऊपर से यह नया फंडा कि सीनियर सिटिज़न यानि 65 वर्ष जबकि रेल्वे द्वारा ही सीनियर सिटिज़न कि उम्र को 60 वर्ष आँका जाता है । बैंक , इन्कम टेक्स , पोस्ट हर जगह सीनियर सिटिज़न के लिए 60 वर्ष कि उम्र को मान्यता प्राप्त है । रेल अधिकारियों से निवेदन है कि वो अपने आदेश की दोबारा समीक्षा करें व सीनियर सिटिज़न को उनकी जरूरत के अनुसार सुविधा प्रदान करें ।

अशोक भाटिया ,
सेक्रेटरी वसई ईस्ट सीनियर सिटिज़न असोशिएशन , वसई पूर्व
फोन न 9221232130 

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार