Saturday, November 23, 2024
spot_img
Homeउपभोक्ता मंच185 विज्ञापनों के दावे झूठे निकले

185 विज्ञापनों के दावे झूठे निकले

एडवरटाइजिंग स्टैंडर्ड काउंसिल ऑफ इंडिया http://www.ascionline.org/ ने अपनी जाँच में 185 विज्ञापनों के खिलाफ शिकायतों को सही ठहराया है।

 

ASCI की कंज्यूमर कम्प्लेन्ट काउंसिल ने मार्च 2015 में 230 में से185 विज्ञापनों को भ्रामक माना है। इनमे 81 स्वास्थ्य और सौंदर्य उत्पादों के थे। इसमें शिक्षा से जुड़े तमाम विज्ञापनों को भ्रामक पाया गया है। 47 विज्ञापन अलग अलग कैटेगरीज से थे।

 

काउंसिल के अनुसार 18 विज्ञापन बड़े ब्रैंड्स के हैं। जिनमें लोरियल, मैरिको, एचयूएल, भारती एअरटेल, गेदरेज कंज्यूमर, स्पाइस जेट, होंडा मोटर साइकिल, विप्रो, केविनकेयर जैसी कंपनियों के विज्ञापन शामिल हैं। दिलचस्प बात ये कि भ्रामक करार दिए गए इन विज्ञापनों का प्रचार करने वालों  में फिल्मी व खेल की दुनिया के जाने माने सितारे हैं जो इनको भ्रामक प्रचार कर जनता को गुमराह कर रहे हैं।

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार