Thursday, May 2, 2024
spot_img
Homeमीडिया की दुनिया सेइलाहबाद कुंभ में इस बार मिलेंगे 192 देशों के पकवान

इलाहबाद कुंभ में इस बार मिलेंगे 192 देशों के पकवान

कुम्भ-2019 में पर्यटन विभाग की रसोई में 192 देशों के खास पकवान बनाए जाएंगे। सैलानियों को भारत आने पर जाने पहचाने व्यंजन मिलें इसके लिए तैयारी की जा रही है।

इस बार कुम्भ में विश्व के 192 देशों से 20 लाख से अधिक पर्यटकों के इलाहाबाद आने की उम्मीद है। सभी पर्यटक भारतीय व्यंजन नहीं पसंद करेंगे। ऐसे में उन्हें उनके देश के खाने का स्वाद दिया जाएगा। पर्यटन विभाग कुम्भ क्षेत्र में जो रसोई बना रहा है उसमें इन देशों के व्यंजनों को शामिल किया जाएगा। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव का कहना है कि इन देशों के सभी व्यंजनों को कुम्भ की रसोईं में शामिल करना तो मुश्किल होगा लेकिन खास-खास व्यंजन जरूर रखे जाएंगे। इसके लिए कुक की नियुक्ति की जाएगी।

शाकाहारी व्यंजन ही होंगे रसोई में
कुम्भ मेला क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों को अपने यहां के वे ही व्यंजन मिलेंगे जो शाकाहारी होंगे। मांसाहारी व्यंजनों को कुम्भ मेला क्षेत्र की रसोई में नहीं शामिल किया जाएगा। हां, सिविल लाइंस स्थित होटल में मांसाहारी खाना जरूर रहेगा।

बनाई जा रही पकवानों की सूची
पर्यटन विभाग ऐसे शाकाहारी व्यंजनों की सूची तैयार कर रहा है जो विदेशियों में सबसे ज्यादा चर्चित हैं। जैसे क्लासिक अमेरिकन बर्गर, क्लासिक मैक्रोनी आदि।

साभार-https://www.livehindustan.com से

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार