पुणे के दंपती पल्लवी मोहदिकर पटवारी और डॉ. अमोल पटवारी द्वारा स्थापित करागिरी का दावा है कि इसने हर साल 150 प्रतिशत की वृद्धि पाई है। स्टार्टअप चालू वित्त वर्ष के लिए 20 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त करने की राह पर है। पल्लवी मोहदीकर पटवारी, सह-संस्थापक, करागिरी भारत के कोनों से कुशल कारीगरों और बुनकरों को बढ़ावा देने के लिए 3 लाख रुपये के निवेश के साथ शुरू की गई, दस्तकारी वाली साड़ी ब्रांड करागिरी ने वित्तीय वर्ष 2019 के लिए 12 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल किया है, जो प्रारंभिक निवेश की गई राशि का 400 गुना है।
सह-संस्थापक, करागिरी, पल्लवी मोहदिकर पटवारी, कहती है, “इस तरह की वृद्धि हासिल करने के लिए मैंने भारत के सर्वश्रेष्ठ बुनकरों को खोजने के लिए कई स्थानों की यात्रा की और इन अद्भुत ‘जादूगरों’ को साड़ी प्रेमियों से जोड़ा। हमने महाराष्ट्र में पांच बुनकरों के साथ शुरुआत की और अब पूरे भारत में 1,500 से अधिक बुनकर हैं। हमने उत्पाद की गुणवत्ता, अद्वितीय डिजाइन और ग्राहक अनुभव पर बहुत ध्यान दिया। हमारी पुनरावृत्ति खरीद दर 32 प्रतिशत है, जो बहुत कुछ कहती है।” स्टार्टअप का दावा है कि 2019 में लगभग 20,000 ऑर्डर पूरे किए गए हैं, जिनका औसत ऑर्डर मूल्य 5,900 रुपये है।
31 वर्षीय पल्लवी कहती हैं, “हमने 2019 के वित्तीय वर्ष में लगभग 50,000 यूनिट बेची हैं। हमने अब तक 11 देशों को ऑर्डर भेजा है और हमारा मुख्य लक्ष्य बाजार अमेरिका और दुबई है। हमारे आदेशों का लगभग 40 प्रतिशत अंतर्राष्ट्रीय ऑर्डर हैं।” अपनी वेबसाइट पर बेचने के अलावा करागिरी का पुणे में कोरेगाँव पार्क क्षेत्र में एक विशेष खुदरा शोरूम है जो कुल राजस्व का लगभग 15 प्रतिशत योगदान देता है। यह फर्म भारत, अमेरिका, यूके, दुबई, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, कनाडा, यूएई, मलेशिया और नीदरलैंड सहित 11 देशों में ग्राहकों को पूरा करती है। यात्रा करागिरी शुरू करने की उसकी प्रेरणा और ब्रांड को बढ़ाने में उसके अनुभव के बारे में बोलते हुए पल्लवी कहती है: “मेरे दादाजी तुषार (कोसा) रेशम की साड़ियों के एक बुनकर थे, इसलिए उच्च गुणवत्ता वाली साड़ियों की धारणा मेरे जीन में घुलमिल गई थी। चूंकि मेरा परिवार बहुत अच्छी तरह से धन परिपूर्ण नहीं था, इसलिए जब मैंने आईआईएम-लखनऊ ज्वाइन किया, तो मेरे खर्च का ध्यान रखना मुश्किल था। इसलिए मैंने अपनी पढ़ाई के साथ-साथ, चिकनकारी साड़ियों (लखनऊ विशेष हाथ की कढ़ाई) की सोर्सिंग शुरू की और उन्हें अपने दिन-प्रतिदिन के साथ-साथ शिक्षा खर्चों की देखभाल करने के लिए ईबे पर बेच दिया। इस अनुभव ने एक उद्यमी के रूप में मेरी यात्रा शुरू की।”
पल्लवी ने शुरुआत करने से पहले टाटा और गोल्डमैन सैक्स जैसी कंपनियों के साथ काम किया। शुरू में दोस्तों और परिवार दोनों को इसे शुरू करने के लिए एक निवेश बैंक में अच्छी तरह से भुगतान करने वाली नौकरी छोड़ने के लिए उसकी पसंद के बारे में बहुत संदेह था। वह आगे कहती हैं, “मैंने विश्वास की एक छलांग लेने का फैसला किया और एक मार्केटिंग सलाहकार के रूप में काम करना शुरू कर दिया और ब्रांडों को एक स्तर पर ले जाने में मदद की, जो उन्होंने पहले कभी सपने में भी नहीं सोचा था। अनुभव प्राप्त करने के कुछ वर्षों के बाद, मुझे अपने स्वयं के व्यवसाय में अपनी मेहनत की कमाई का निवेश करने के लिए पर्याप्त विश्वास था।” पल्लवी कहती हैं, “हम भारतीय संस्कृति, परंपराओं और फैशन से प्यार करने वाली महिलाओं के बढ़ते समुदाय का निर्माण कर रहे हैं।” उनके पति, डॉ. अमोल पटवारी, जो सह-संस्थापक होने के साथ एक आर्थोपेडिक सर्जन हैं।
जुलाई 2017 में पति-पत्नी डॉ. अमोल पटवारी और पल्लवी मोहदिकर पटवारी द्वारा लॉन्च किया गया, करागिरी घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में राजस्व और मार्केटिंग दोनों विकास पर केंद्रित है। स्टार्टअप इस वर्ष महामारी और लॉकडाउन के बाद अभूतपूर्व स्थिति के बावजूद लगभग एक लाख ऑर्डर देने की योजना बना रहा है।
पल्लवी कहती हैं, ” हर दिन, हम नए बुनकरों को शामिल करते हैं और इस साल के अंत तक 5,000 बुनकरों का एक परिवार बनाने की योजना बना रहे हैं।” वह कहती हैं, ”हम चालू वित्त वर्ष के लिए 20 करोड़ रुपये, वर्ष 2021 में 50 करोड़ रुपये और वर्ष 2022 में 150 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल करने की राह पर हैं।” करागिरी इसी महीने एक नए शोरूम में पुरुषों के लिए एक कपड़े की रेंज का उद्घाटन करेगा। चुनौतियाँ और ग्रोथ फैक्टर करागिरी के सह-संस्थापक: पल्लवी मोहदिकर पटवारी और डॉ. अमोल पटवारी अधिकांश स्टार्टअप की तरह, करागिरी के पास भी चुनौतियों का अपना सेट था। पल्लवी बताती हैं, “शुरुआती दौर में हमने जिन चुनौतियों का सामना किया था, उनमें से ज्यादातर ऑपरेशंस की तरफ थीं, जहाँ हम दोनों ने मार्केटिंग, साड़ी पैकेजिंग और अपने लिविंग रूम से सभी कस्टमर क्वेश्चन्स को अटेंड करने के लिए शिपिंग किया।
एक अन्य चुनौती बुनकरों तक पहुँचना था जो भारत के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में आधारित थे, जिसका मतलब था कि समय पर डिलीवरी सुनिश्चित करना एक बड़ी चुनौती थी।” चूंकि एथनिक वियर सेगमेंट एक ग्राहक-उन्मुख उद्योग है, पल्लवी के अनुसार, करागिरी केवल ग्राहक की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करती है और उपयोगकर्ता के अनुभव को पहले से बेहतर बनाने के लिए ग्राहक की हर प्रतिक्रिया के आधार पर तत्काल कार्रवाई करती है। पल्लवी कहती है, “यह सभी महान उत्पाद गुणवत्ता और अनन्य डिजाइन के साथ शीर्ष पर है, जो हमें बाजार के अन्य खिलाड़ियों से अलग करता है।
वे कहती हैं, वर्तमान में हम 11 देशों के ग्राहकों को पूरा करते हैं और हमारी ग्राहक सूची में कई हस्तियां भी शामिल हैं। मलेशिया का शाही परिवार भी एक करागिरी ग्राहक है और टुंकू सोरया हमारी साड़ियों की इतनी प्रशंसा करता है कि जब वह भारत आ रही थी, तो उसने मुझसे व्यक्तिगत रूप से मिलने का एक बिंदु बनाया।” करागिरी, जो वर्तमान में भारत के विभिन्न हिस्सों से लगभग 25 अलग-अलग साड़ी विशिष्टताओं की मेजबानी करता है, इसका उद्देश्य साड़ी खरीदारी के लिए वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म होना है।
साभार- https://yourstory.com/hindi से