Thursday, July 4, 2024
spot_img
Homeजियो तो ऐसे जियो35,000 करोड़ की संपत्ति, फिर भी सादगी से भरा जीवन

35,000 करोड़ की संपत्ति, फिर भी सादगी से भरा जीवन

पिछले कुछ वर्षों में भारत में कई महिला उद्यमियों ने बड़ा नाम कमाया है, लेकिन आज ये महिलाएं जिस मकाम पर हैं उसके लिए उन्होंने वर्षों तक संघर्ष किया है. देश के लाखों युवा उद्यमियों को प्रेरणा देने वाली ऐसी ही एक महिला हैं ज़ोहो कॉरपोरेशन की को-फाउंडर राधा वेम्बू. हाल ही में वे 360 वन वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2023 के अनुसार सबसे अमीर सेल्फ मेड इंडियन वुमेन बन गईं.

राधा वेम्बू चेन्नई स्थित मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी ज़ोहो कॉर्पोरेशन की को-फाउंडर है. राधा वेम्बू की संपत्ति ₹34,900 करोड़ है। राधा वेम्बु के पिता मद्रास हाईकोर्ट में स्टेनोग्राफर थे. मध्यवर्गीय परिवार से निकलकर राधा वेम्बू ने अपनी खास पहचान बनाई. भारत की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में राधा वेम्बू 10वें स्थान पर हैं.

डीएनए की रिपोर्ट के अनुसार, राधा वेम्बू की संपत्ति ₹34,900 करोड़ बताई जाती है. इस लिहाज से वे भारत के सबसे धनी व्यक्तियों की सूची में 40वें स्थान पर आ गई हैं. राधा वेम्बू, जानकी हाई-टेक एग्रो, एक कृषि एनजीओ और हाईलैंड वैली नामक एक रियल एस्टेट कंपनी की निदेशक भी हैं.
.
बेहद मध्यवर्गीय परिवार से निकलकर राधा वेम्बू और श्रीधर वेम्बू ने अपनी खास पहचान बनाई. आईआईटी मद्रास से इंडस्ट्रियल मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन करने के बाद राधा वेम्बू 1997 में ज़ोहो में शामिल हो गईं. टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के प्रति अपने झुकाव के कारण धीरे-धीरे कंपनी में आगे बढ़ती गईं. राधा वेम्बू की संपत्ति मुख्य रूप से चेन्नई स्थित मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी ज़ोहो कॉर्पोरेशन में उनकी सबसे बड़ी हिस्सेदारी से आती है. कंपनी के सीईओ श्रीधर वेम्बू के पास सिर्फ 5 फीसदी हिस्सेदारी है लेकिन राधा वेम्बू 47 स्टैक रखती हैं. राधा वेम्बू के भाई श्रीधर वेम्बू खुद अपने संघर्ष, सफलता और सादगी के लिए जाने जाते हैं.

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार