Sunday, May 5, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिमुंबई के सामाजिक संगठन आगे आ रहे हैं रेल्वे स्टेशनों पर स्वच्छता...

मुंबई के सामाजिक संगठन आगे आ रहे हैं रेल्वे स्टेशनों पर स्वच्छता अभियान के लिए

माननीय, रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु द्वारा भारतीय रेल पर ‘स्‍वच्‍छ रेल—स्‍वच्‍छ भारत’ अभियान के अंतर्गत धर्मादाय संस्‍थाओं/सामाजिक संगठनों/एनजीओ द्वारा स्‍टेशन को अपनाए जाने की एक नई संकल्‍पना कार्यान्वित की गई है ।
स्‍टेशनों को अपनाने तथा अपने वालंटियरों/सामाजिक कार्यकर्ताओं की सक्रिय भागीदारी के साथ ‘स्‍वच्‍छ रेल-स्‍वच्‍छ भारत’ अभियान को आगे ले जाने में अपना योगदान देने हेतु प्रतिष्ठित धर्मादाय संस्‍थाओं/सामाजिक संगठनों/एनजीओ द्वारा मध्‍य तथा पश्चिम रेलवे से संपर्क किया गया ।

विभिन्‍न संगठनों/संस्‍थाओं द्वार अब तक मध्‍य रेल के 29 स्‍टेशनों तथा पश्चिम रेलवे के 11 स्‍टेशनों को अपनाया गया है जैसे कि माटुंगा स्‍टेशन को वेलिंकर इंस्‍टीट्यूट द्वारा, वड़ाला रोड़ स्‍टेशन को विद्यांलकार इंस्‍टीट्यूट द्वारा तथा दादर स्‍टेशन को नेरोलक पेट्स द्वारा अपनाया गया है । इसके अलावा विभिन्‍न संस्‍थाओं तथा संगठनों द्वारा पहल कर जीटीबी नगर, नाहूर, कांजूरमार्ग, चेम्‍बूर, विद्याविहार, किंग सर्कल, भांडुप और घाटकोपर स्‍टेशनों पर पहले ही स्‍वच्‍छता अभियान शुरू किया गया है । इसे विभिन्‍न संस्‍थाओं/सामाजिक संगठनों तथा एनजीओ से भारी प्रतिसाद मिला है ।

अब रोटरी इंटरनेशनल ने मध्‍य तथा पश्चिम रेलवे के विभिन्‍न स्‍टेशनों को अपनाते हुए सामाजिक दायित्‍व के निर्वहन की चुनौती को स्‍वीकार करते हुए अपना योगदान देने की पहल की है । रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रीक्ट 3140 ने मुंबई उपनगर के 8 स्टेशनों को गोद लिया हैं जो की मध्य रेल पर ठाणे, डोंबिवली, गोंवडी एवं मानखुर्द तथा पश्च‍िम रेल पर बोरीवली, कांदीवली, बान्द्रा एवं खार रोड स्टेशन हैं।

रोटरी मानवतावादी प्रयासों की श्रृंखला में सम्मिलित है । यह माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्‍तावित विभिन्‍न कार्यों से जुड़ा है । स्‍वच्‍छ भारत अभियान, स्‍वच्‍छता, स्‍वास्‍थ्‍य तथा विशेष रूप से लड़कियों और महिलाओं के लिए टायलेट ब्‍लाक्‍स इनका ही एक भाग है ।

रोटरी डिस्ट्रिक 3140 स्‍वच्‍छ रेल- स्‍वच्‍छ भारत अभियान के अंतर्गत मध्‍य तथा पश्चिम रेलवे के मुंबई उपनगरीय नेटवर्क के सभी उपलब्‍ध स्‍टेशनों को अपनाने के लिए वचनबद्ध है । स्‍वच्‍छता अभियान जिसे रोटरी द्वारा लोकल सिटीजन फोरम, शैक्षणिक संस्‍थाओं और कॉरपोरेट संस्‍थाओं के साथ भागिदारी में चलाया जाएगा, के अलावा इस संस्‍था द्वारा स्‍टेशनों के आवारा बच्‍चों के लिए स्‍वच्‍छता, चिकित्‍सा जागरूकता और साक्षरता अभियान भी चलाया जाएगा ।IMG_0505 CR

रोटरी डिस्ट्रिक 3140 और 3141 और 3142 की अगुवाई में मध्‍य, पश्चिम रेलवे तथा रोटरी इंटरनेशनल के बीच एमओयू का अगले तीन साल
के लिए 13 अक्‍टूबर, 2015 को हस्‍ताक्षर कर अंतिम रूप दिया गया ।

मध्‍य तथा पश्चिम रेलवे के अधिकारियों तथा रोटरी के इन सक्रिय प्रयासों से हमें आशा है कि हम स्‍टेशनों को सुंदरता प्रदान करने, टायलेट ब्‍लॉकों को स्‍वच्‍छ रखने, विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य और संरक्षा मुद्दों या यात्रियों में जागरूकता लाने तथा सार्वजनिक संपत्ति के प्रति यात्रियों हको जागरूक बनाने में सफल होगें ।
—————-

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार