आप यहाँ है :

डॉ. सुभाष चन्द्रा ने कहा, आधार सुरक्षित, हमें इसका समर्थन करना चाहिए

आधार पर देश भर में चल रही बहस के बीच राज्‍यसभा सांसद सुभाष चंद्रा ने आधार को सुरक्षित बताते हुए कहा है कि हम सभी को इसका समर्थन करना चाहिए.’ उन्‍होंने कहा कि Google, फेसबुक जैसे दिग्‍गज सोशल प्लेटफॉर्म्स की वजह से आधार के खिलाफ आवाज उभरी है. उन्‍होंने गुरुवार को एक ट्वीट में यह बात कही.

राज्‍यसभा सांसद सुभाष चंद्रा ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘आधार के खिलाफ आवाज़ Google, फेसबुक जैसे दिग्‍गजों द्वारा उभरी है, क्योंकि वे आपके और मेरे डाटा को नियंत्रित करते हैं, जिस पर वे पैसा कमाते हैं. क्या आप जानते हैं कि हम किस तरह के गोपनीयता समझौते पर हस्ताक्षर करते हैं? आप अपने डाटा का उपयोग नहीं कर सकते. आधार सुरक्षित है, हम सभी को इसका समर्थन करना चाहिए.’

उल्‍लेखनीय है कि आधार के मसले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई रही है. इस बीच एक नए फीचर के तहत अब आधार आपका चेहरा भी पहचान लेगा. यह फीचर आपके आधार में जुड़ने जा रहा है. UIDAI इस नए फीचर को 1 जुलाई को लॉन्च करेगा. इसके बाद आपका चेहरा भी आधार डाटाबेस में जोड़ लिया जाएगा. यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने सोमवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. अथॉरिटी ने यह फीचर ऐसे समय में जोड़ा है जब आधार डाटा की सिक्‍योरिटी को लेकर तमाम सवाल खड़े कर दिए हैं. हालांकि, इससे पहले UIDAI के पूर्व महानिदेशक आरएस शर्मा ने आधार डाटा को एक्‍सेस करने से जुड़ी अफवाहों को खारिज किया था.

यूआईडीएआई के मुताबिक, UIDAI अब फेशियल रिकगनाइजेशन का टेस्ट कर रहा है. यह नया फीचर 1 जुलाई, 2018 को लॉन्च किया जाएगा. इससे नागरिकों को खासकर सीनियर सिटीजंस के लिए आथेंटिकेशन के लिए एक एक्‍स्‍ट्रा लेयर तैयार की जाएगी. इससे सीनियर सिटीजंस को बड़ी राहत मिलेगी, जिन्हें अक्सर फिंगर प्रिंट को लेकर दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है.



सम्बंधित लेख
 

Back to Top