ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

बीमारी को लेकर जागरुकता के लिए गूगल और अपोलो की पहल

गूगल इंडिया ने चिकित्सा के क्षेत्र के चर्चित संस्थान अपोलो के साथ मिलकर अपने सर्च इंजन में एक नया फीचर जोड़ा है. ‘सिम्पटम सर्च’ नाम से लांच किया गया यह फीचर लोगों को किसी बीमारी के सिम्पटम्स यानी लक्षणों के बारे में ज्यादा बेहतर जानकारी देगा. गूगल के मुताबिक यह फीचर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में लांच किया गया है. जब कोई यूजर गूगल सर्च इंजन पर किसी बीमारी के बारे में सर्च करेगा तो यह नया फीचर ‘हेल्थ कार्ड’ के रूप में सबसे ऊपर दिखेगा.

उदाहरण के लिए अगर कोई यूजर गूगल पर ‘डेंगू बुखार’ सर्च करता है तो हेल्थ कार्ड इससे जुड़ी सभी स्थितियों के बारे में जानकारी देगा. इसमें यह भी बताया जायेगा कि ये स्थितियां कितनी गंभीर हैं और आप इनसे निपटने के लिए क्या उपचार कर सकते हैं.

किसी बीमारी को लेकर हेल्थ कार्ड यूजर को यह भी बताएगा कि भविष्य में कैसे लक्षण दिखने पर यह बीमारी गंभीर हो जाएगी और किस स्थिति में आपको किसी डॉक्टर के पास जाना जरूरी हो जाएगा.

इस फीचर के बारे में जानकारी देते हुए गूगल ने बताया, ‘गूगल सर्च इंजन पर एक प्रतिशत लोग केवल बीमारियों के लक्षणों के बारे में ही जानना चाहते हैं. हमारा इसे लांच करने के पीछे का मकसद लोगों को जल्द से जल्द लक्षणों को देखकर बीमारी के बारे में बताना है जिससे उन्हें सही समय पर उचित इलाज मिल सके.’ कंपनी के मुताबिक ‘हेल्थ कार्ड’ में जो भी जानकारी दी जाएगी वह अपोलो अस्पताल के विशेषज्ञों द्वारा प्रमाणित होगी.



सम्बंधित लेख
 

Back to Top