आप यहाँ है :

एडवेंचर पर्यटन पर आईं नई पुस्तक ” रोमांचक साहसिक पर्यटन”

हर शख्स अपनी ज़िंदगी की भाग दौड़ में अनेक बार थक जाता है,हार जाता है, डिप्रेशन में आ जाता है। फिर से वह मनोरंजन के माध्यमों को तलाशता है और साहस जुटाता है। अपने मुआफ़िक अलग -अलग स्थानों पर घूमने फिरने का कार्यक्रम बना ते हैं। कभी अपने परिवार तो कभी अपने मित्रों के साथ पर्यटक स्थलों पर जाकर खुशियां बटोरने का प्रयास करते हैं। यही सब ऐसे लोगों की ज़िंदगी के खूबसूरत लम्हे होते हैं जो ऐसे हर शख्स को फिर से रिचार्ज कर ताजगी से भर देते हैं।

पर्यटन के विभिन्न पहलुओं पर खूब लिखा जा रहा है और अनेक पुस्तकें उपलब्ध हैं। एडवेंचर टूरिज्म अपेक्षाकृत नया विषय हैं और इस पर कम ही जानकारी उपलब्ध हैं खास कर हिंदी भाषी पर्यटकों के लिए। राजस्थान के जाने – माने पर्यटन विषय के विशेषज्ञ लेखक डॉ.प्रभात कुमार सिंघल ने इस विषय पर बहुत ही जानकारी पूर्ण पुस्तक लिख कर पर्यटकों को इस ओर प्रोत्साहित करने का एक सराहनीय प्रयास किया हैं। आज साहसिक पर्यटन का क्रेज जिस प्रकार बढ़ रहा है ऐसे में यह पुस्तक एक मार्गदर्शिका बन कर सामने आई हैं।राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 25 जनवरी 2022 को इस पुस्तक का विमोचन नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने किया।

रोमांचक साहसिक पर्यटन 128 पृष्ठ की इस पुस्तक की क़ीमत 142 रूपये रखी गयी है। पुस्तक के मुख पृष्ठ को पैराशूट रोमांच के साथ प्रस्तुत किया है। पिछले पृष्ठ पर लेखक का सारगर्भित परिचय है। पुस्तक के लेखकीय में लेखक ने पुस्तक के बारे में सारगर्भित जानकारी उपलब्ध करने का प्रयास किया है। पुस्तक में कुल 23 लेख हैं जिनमें रोमांचक साहसिक पर्यटन की भूमिका, लहरबाज़ी वाटर सर्फिंग, स्नॉर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग , वाटर राफ्टिंग , केरल में बेकवाटर का रोमांच , वाटर स्पोर्ट के लिए प्रसिद्ध समुंद्री बीच ,, सी-प्लेन का रोमांच, साहसिक समुद्री यात्रा , ट्रेकिंग, ,राक क्लाईविंग ,पर्वतारोहण , बर्फ पर स्कीइंग का रोमाँच , अचम्भित करते है पर्वतीय रेलवे , हाट एयर बेलून राइड , पैराग्लाइडिंग , पैरामोटर ग्लाइडिंग ,बंजी जम्पिंग , जिप लाइनिंग , वन्य जीव सफारी एवं पक्षी अवलोकन , रहस्य मयी प्रसिद्ध गुफाएं ,रेगिस्तान पर साहसिक पर्यटन, अनोखे मनोरजंक पार्क एवं विविध गतिविधियों को शामिल किया है।

जल,थल और नभ की इन मनोरंजक गतिविधियों के किए देश के विभिन्न स्थलों पर पर्यटकों के लिए क्या क्या सुविधाएं हैं, क्या उपयोगिता हैं , इन गतिविधियों की तकनीक, सावधानियों एवं इनके पर्यटक स्थलों की विस्तार से जानकारी दी गई हैं। पुस्तक का पब्लिकेशन वीएसआरडी , एकेडमिक पब्लिशिंग कानपुर, उत्तरप्रदेश द्वारा किया गया है। पुस्तक पाठकों के लिए ऐमेज़ॉन एवं फिलिप कार्ट पर भी उपलब्ध है।

(लेखक एडवोकेट एवं पत्रकार हैं कोटा में रहते हैं)

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top