आप यहाँ है :

अब सच हो रहे वैश्विक होने के सपने

एलन ग्लोबल स्टडीज डिवीजन से मिल रही इंटरनेशनल टॉप रैंकिंग यूनिवर्सिटीज में प्रवेश में सफलता, टॉप रैंकिंग यूनिवर्सिटीज में अब तक 672 सलेक्शन, 11 ऑक्सफोर्ड, 8 एमआईटी और 2 का कैल्टेक में सलेक्शन

कोटा। देश की प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी के क्षेत्र में श्रेष्ठता हासिल करने के बाद एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टॉप रैंकिंग यूनिवर्सिटी के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा की तैयारी के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित कर रहा है। इस क्षेत्र में अपने 34 वर्षों के अनुभव के साथ लगातार सफलताएं अर्जित कर रहा है।

विदेश में पढ़ना सिर्फ शिक्षा ग्रहण तक सीमित नहीं है, वरन इसका उद्देश्य समग्र विकास होता है। दुनिया के श्रेष्ठ शिक्षण संस्थानों में अध्ययन के बाद न सिर्फ व्यक्ति स्वयं को शिक्षित कर सकता है, वरन ग्लोबल चैलेंज के लिए खुद को तैयार कर सकता है। विद्यार्थियों को ग्लोबल चैलेंज के अनुसार वितसित करने, वैश्विक स्तर पर उनकी प्रतिभा को अवसर देने के उद्देश्य से वर्ष 2018 में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा एलन ग्लोबल स्टडीज डिवीजन की शुरुआत की गई। यह पहल आज सैकड़ों विद्यार्थियों के सपने सच कर चुकी है। ये विद्यार्थी दुनिया की टॉप रैंकिंग यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई कर अपना कॅरियर बना रहे हैं। एलन ग्लोबल स्टडीज डिविजन गत चार वर्षों से स्टूडेंट्स को विश्व की टॉप यूनिवर्सिटीज में ग्रेजुएशन प्रोग्राम के लिए होने वाले एंट्रेस एग्जाम की तैयारी करवा रहा है। स्टूडेंट्स को सब्जेक्ट की पढ़ाई के साथ प्रोफाइल बिल्डिंग, स्टेटमेंट ऑफ परपज, इंटरव्यू स्किल्स और रिकमंडेशन के लिए गाइडेंस दी जाती है। क्यू एस रैंकिंग्स के अनुसार भारत का आईआईटी मुम्बई ‘इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स 2019‘ में 172वें स्थान पर है। एलन ग्लोबल स्टडीज डिवीजन में विद्यार्थियों को सेट, टॉफेल, एसीटी, आईलिट्स की तैयारी करवाई जाती है। यही नहीं प्रोफाइल बिल्डिंग, एप्लीकेशन प्रोसेस, डॉक्यूमेंट्स एडिटिंग व स्कॉरलशिप एप्लीकेशन के बारे में भी पूरा सपोर्ट दिया जाता है।

कॅरियर सिटी कोटा से की गई यह शुरुआत अब बैंगलुरू, पुणे, मोहाली, सूरत, अहमदाबाद, मुम्बई, इंदौर, भुवनेश्वर तक पहुंच गई है। इससे देश के अधिकांश राज्यों के स्टूडेंट्स को लाभ मिलने लगा है। शुरुआत के चार वर्षों में ही एलन ग्लोबल स्टडीज डिवीजन के रिजल्ट्स उत्साहजनक रहे हैं। बीते पांच वर्षों में एजीएसडी से टॉप-200 रैंकिंग यूनिवर्सिटीज में प्रवेश लेने वाले स्टूडेंट्स का प्लेसमेंट 100 प्रतिशत रहा है।

कई विदेशी विश्वविद्यालय देते हैं स्काॅलरशिप

विदेशों में पढ़ाई को लेकर कई तरह की चुनौतियां होती है। सबसे पहले यह माना जाता है कि विदेशों में पढ़ाई बहुत महंगी होती है। इसका खर्च हर कोई नहीं उठा सकता, जबकि ऐसा नहीं है। कई देशों में यूनिवर्सिटीज में प्रवेश के लिए स्काॅलरशिप्स ऑफर की जाती है, इनके आधार और ट्युशन फी पर दी जाने वाली स्काॅलरशिप की सीमा 20 से 80 प्रतिशत तक हो सकती है। विभिन्न आधारों पर दी जाने वाली इस स्काॅलरशिप की जानकारी भी एजीएसडी द्वारा स्टूडेंट्स को दी जाती है।

एजीएसडी रिजल्ट्स

टॉप 200 रैंकिंग यूनिवर्सिटीज में अब तक 672 स्टूडेंट्स का सलेक्शन हो चुका है। 8 स्टूडेंट्स एमआईटी, 10 ओक्सफोर्ड, केलटेक में 2, इंपीरियल, मिशिगन सहित कई श्रेष्ठ यूनिवर्सिटीज में स्टूडेंट्स का चयन हुआ है। एजीएसडी के कई छात्र वर्तमान में यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमरीका के मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी), ऑक्सफोर्ड, केलटेक, इंपीरियल, मिशिगन सहित कई श्रेष्ठ यूनिवर्सिटीज में अध्ययन कर रहे हैं। वल्र्ड टॉप-5 यूनिवर्सिटीज में से एक ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी यूके में एलन ग्लोबल स्टडीज डिविजन (एजीएसडी) के 8 स्टूडेंट्स को सफलता मिली है। इनमें मृणाल शरण, आनंद, जेनिशा अग्रवाल, अथर्व एस महाजन, अथर्व एन महाजन, अथर्व पारूलेकर, आदित्य कुलकर्णी व इशांक अग्रवाल शामिल हैं। सभी एलन के क्लासरूम स्टूडेंट्स हैं, जिन्होंने एलन ग्लोबल स्टडीज डिविजन में विशेषज्ञ फैकल्टीज के मार्गदर्शन में पढ़ते हुए लक्ष्य हासिल किया।

एलन ग्लोबल स्टडीज डिविजन के कोर्सेज

एजीएसडी की ओर से कक्षा 9 के स्टूडेंट्स के लिए बिगनर कोर्स, कक्षा 10 के लिए लर्नर, कक्षा 11 के लिए राइजर और कक्षा 12 के लिए चैलेंजर कोर्स है। इन कोर्सेज में साइकोमेट्री टेस्ट, मिनेमोनिक्स टेस्ट, रीडिंग टेक्नीक्स, राइटिंग स्किल्स, स्पीकिंग स्किल्स, इफेक्टिव लिसनिंग, पर्सनालिटी डवलपमेंट, प्रोफाइल बिल्डिंग, सजेशन, एप्लीकेशन असिस्टेंस, डाटा इंटरप्रिटेशन, टॉफेल, आईलिट्स, सेट, एक्ट, पीटीई प्रिपेरेशन, यूनिवर्सिटी सलेक्शन, यूनिवर्सिटी एप्लीकेशन असिसटेंस, एलओआर, एसओपी सहित कई कोर्सेज के माध्यम से स्टूडेंट्स को तैयार किया जाता है। एलन ग्लोबल स्टडीज डिविजन गत पांच वर्षों से स्टूडेंट्स को विश्व की टॉप यूनिवर्सिटीज में ग्रेजुएशन प्रोग्राम के लिए होने वाले एंट्रेस एग्जाम की तैयारी करवा रहा है। स्टूडेंट्स को सब्जेक्ट की पढ़ाई के साथ प्रोफाइल बिल्डिंग, स्टेटमेंट ऑफ परपज, इंटरव्यू स्किल्स और रिकमंडेशन के लिए गाइडेंस दी जाती है। एजीएसडी में लिखित परीक्षा के साथ-साथ मॉक टेस्ट के जरिए इंटरव्यू की भी तैयारी करवाई जाती है।

क्या हैं एजीएसडी से जुड़ने के फायदे

एलन ग्लोबल स्टडीज के साथ जुड़कर स्टूडेंट अपने भविष्य को संवार सकते हैं। ग्लोबल चैलेंज के हिसाब से स्वयं को तैयार कर सकते हैं और खुद को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर परफोर्म करने के लिए तैयार कर सकते है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाठ्यक्रमों में बदलाव की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं, मनपसंद पाठ्यक्रम चुनकर कॅरियर बना सकते हैं। दुनिया में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ प्लेसमेंट के अच्छे अवसर प्राप्त कर सकते हैं। रिसर्च में कॅरियर बना सकते हैं, इसके लिए बड़े शोध संस्थानों से जुड़ सकते हैं। किताबों के साथ-साथ प्रायोगिक और फील्ड वर्किंग के आधार पर होने वाली पढ़ाई से स्वयं को जोड़ सकते हैं, जमीनी आधार पर कार्य का अनुभव ले सकते हैं।

कैसे जुड़े एजीएसडी से

एलन ग्लोबल स्टडीज डिवीजन से जुड़ने के बाद सबसे पहले आपको सेट, एक्ट, टॉॅफेल, आइलिट्स, एपी के लिए तैयार किया जाता है। प्रोफाइल बिल्डिंग के लिए तैयार किया जाता है। इसके बाद यूनिवर्सिटीज एप्लीकेशन प्रोसेस के बारे में बताया जाता है। स्कॉलरशिप व सलेक्शन के लिए गाइडेंस और असिस्टेंस दी जाती है। वीसा के लिए भी सपोर्ट किया जाता है।

अर्थव पारूलकर

ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में चयनित

मैं विदेश में पढ़ना तो चाहता था लेकिन एलन ग्लोबल स्टडीज डिवीजन में एडमिशन के बाद ही मैं विदेश में पढ़ाई की वास्तविक प्रक्रिया को समझ सका। एजीएसडी से जुड़कर मैं और ज्यादा काॅन्फीडेंट हो गया। यहां मैंटर्स ने मुझे गाइड किया, सेट, आईलिट्स जैसे एग्जाम्स के लिए बेहतरी से तैयार किया। मैं जेईई की तैयारी भी कर रहा था, ऐसे में दोनों परीक्षाओं की तैयारी में बैलेंस करने के बारे में भी बताया। मैथ्स ओलम्पियाड और एप्लीकेशन प्रोसेस भी समानान्तर कर सका। इस सिस्टम से मुझे विश्व की यूनिवर्सिटीज का चयन करने में मदद मिली। इंटरव्यू की तैयारी बेहतर हुई, खुद की स्ट्रेंथ बढ़ाई, स्काॅलरशिप के लिए आवेदन कर सका, जिससे कि आज आक्सफोर्ड में चयन सुनिश्चित कर सका।

अक्षय गुप्ता

एमआईटी में चयनित

दो वर्ष पहले मैंने एजीएसडी में एडमिशन लिया। मैं अपने विदेश में पढ़ाई को लेकर पूरी तरह से विश्वास में नहीं था। मुझे लगता था ये सब कैसे होता होगा, लेकिन जब एजीएसडी के एक्सपट्र्स ने मुझे गाइड करना शुरू किया तो सबकुछ आसान होता चला गया। टाइम पर सारे प्रोसेसे होने लगे, सेट, टाॅफेल, सेट जैसे टेस्ट की तैयारी के साथ-साथ परीक्षाओं की तैयारी को लेकर भी सपोर्ट मिला। मैंने अपनी पर्सनल प्रोफाइल, स्टेटमेंट्स तैयार किए। यही नहीं यूनिवर्सिटीज का चयन भी आसानी से कर सका, वहां स्काॅलरशिप के बारे में जान सका। एजीएसडी से जुड़ने के बाद सबकुछ संभव लगने लगा और सफलता प्राप्त की।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट

18 अप्रेल 1988 को कोटा में स्थापित एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में जेईई एडवांस्ड, जेईई-मेन, प्री-मेडिकल नीट-यूजी, भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस), राजस्थान न्यायिक सेवा (आरजेएस), काॅमर्स, क्लेट, आईपीमेट, प्री-नर्चर एंड कॅरियर फाउंडेशन (कक्षा 6 से 10, एनटीएसई और ओलंपियाड) की तैयारी के लिए भारत का प्रमुख कोचिंग संस्थान है। एलन का फोकस स्टूडेंट्स के नॉलेज और कॉन्सेप्ट के फाउंडेशन को मजबूत करना है। एलन स्टूडेंट्स को प्रतियोगी परीक्षाओं और कक्षा 12 पाठ्यक्रम की तैयारी के लिए बेस्ट प्लेटफार्म उपलब्ध करवाता है। स्थापना से अब तक 25 लाख स्टूडेंट्स एलन से मार्गदर्शन ले चुके हैं। वर्तमान में 11 हजार से अधिक सदस्यों का परिवार है, जिसमें आईआईटीयन, डॉक्टर्स, सीए व सीएस प्रोफेशनल्स फैकल्टीज के रूप में सेवाएं दे रहे हैं। यहां प्रदान किए जाने वाले अकेडमिक सपोर्ट और पर्सनल केयरिंग के माध्यम से स्टूडेंट्स अपने सपने पूरे करते हैं। एलन के दृढ़ संकल्प, ईमानदारी, प्रामाणिकता, अखंडता, प्रेरणा, सामाजिक सरोकार, सामूहिक सोच, नैतिक दायित्व, समाज और पर्यावरण के लिए चिंता के मूल मूल्य दूसरों से अलग बनाते हैं। यहां संस्कार से सफलता तक की सोच के साथ आगे बढ़ा जाता है। एलन एक्स्पर्ट फैकल्टीज और अनुभवी सिस्टम के साथ स्टूडेंट्स की सफलता के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए समर्पित और संकल्पित हैं। छात्रों को उनके सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक और सर्वांगीण विकास के लिए लगातार प्रयास होते हैं। वेबसाइट: www.allen.ac.in हेल्पलाइन-0744-23556677, 0744-2757575.

image_pdfimage_print


Leave a Reply
 

Your email address will not be published. Required fields are marked (*)

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Get in Touch

Back to Top