आप यहाँ है :

अपना आधार कार्ड ऑन लाईन सुरक्षित कीजिए

आधार कार्ड बनवाते समय आपको अपना बायोमेट्रिक डेटा रजिस्टर कराना पड़ता है। इसमें आपके हाथों की 10 उंगलियों का और दोनों आंखों का रेटिना स्कैन होता है। यह बायोमेट्रिक आपकी पुख्ता पहचान रखने के काम आता है और यह आपके आईडेंटिफिकेशन के कामों में भी काफी मदद करता है। लेकिन हाल ही में ऐसे भी कई मामले सामने आए हैं जिनमें लोगों ने यह दावा किया है कि उनके डेटा का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसी स्थिति में आपको अपने डेटा को सुरक्षित रखना जरूरी है और अब यह आप बायोमेट्रिक डेटा को लॉक करके आसानी से कर सकते हैं।

इसका तरीका बहुत आसान है। सबसे पहले आप यूआईडीएआई की वेबसाइट http://uidai.gov.in/ पर जाएं। इसके बाद अपना 12 डिजिट का आधार नंबर वहां पर डालें। नबंर डालने के बाद आपके सामने एक कैशे कोड नजर आएगा जो आपको उसके नीचे वाले कॉलम में ही डालना होगा। इसके बाद अपको ओटीपी जेनरेट करना होगा जो आपके मोबाइल पर आएगा।

ओटीपी को आप आखिरी सिक्योरिटी चेक के लिए डालेंगे और फिर आपके सामने डेटा लॉक करने का ऑप्शन आएगा। उसे सिलेक्ट कर आप सबमिट के आइकन पर क्लिक करेंगे और फिर प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इस ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद आपका डेटा लॉक हो जाएगा।
साभार- जनसत्ता से



सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top