आप यहाँ है :

डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने किया बाड़मेर में डाक मेला का शुभारम्भ

डाक विभाग लोगों के सुख-दुःख में बराबर रूप से जुड़ा हुआ है। देश के हर दरवाजे पर अपनी पहुँच के साथ लोगों की विश्वसनीयता पर डाक विभाग सदैव खरा उतरा है। यही कारण है कि प्रधानमंत्री जी ने इस बार स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से अपने संबोधन में भी डाक विभाग का जिक्र करते हुए डाकियों की भूमिका की प्रशंसा की। उक्त उद्गार राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने बाड़मेर मुख्यालय पर 17 अगस्त, 2016 को वृहद डाक मेले को संबोधित करते हुए कहा।

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग सिर्फ चिट्ठी-पत्री और मनीऑर्डर ही नहीं बाँटता बल्कि बचत और बीमा सेवाओं से भी लम्बे समय से जुड़ा हुआ है। डाकघरों में हर वर्ग और उम्र के हर पड़ाव के लिए अलग-अलग बचत और बीमा योजनाएँ हैं। आई.टी. मॉडर्नाइजेशन के तहत राजस्थान के प्रायः सभी डाकघरों को कोर बैंकिंग (सीबीएस) से जोड दिया गया है, जिससे आने वाले दिनों में नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग एवं एटीएम सुविधाओं का डाकघरों में भी लाभ उठा सकेंगे। डाक विभाग को पेमेंट बैंक का दर्जा मिलने के बाद इसकी सेवा और पहुँच में और भी इजाफा होगा। श्री यादव ने कहा कि डाकघरों को ऐसी जगह के रूप में विकसित किया जा रहा है, जहाँ ग्राहकों को एक ही जगह पर जनोपयोगी सेवाएँ मिल सकें और आम आदमी को अपने दरवाजे पर ही आसानी से और सस्ती सेवाएँ प्रदान की जा सकें।
DSC_0099

श्री यादव ने कहा कि डाक विभाग का उद्देश्य समावेशी विकास के तहत शहरों के साथ-साथ सुदूर ग्रामीण अंचल स्थित लोगों को भी सभी योजनाओं के तहत लाना है। इसी क्रम में ग्रामीण शाखा डाकघरों को भी तकनीकी तौर पर दक्ष बनाने के उद्देश्य से ग्रामीण आईसीटी के तहत हाईटेक किया जायेगा और वहाँ पर नेटबुक व हैण्डहेल्ड डिवाइस भी दिया जायेगा। शाखा डाकघरों को सोलर चार्जिंग उपकरणों से जोडने के साथ-साथ मोबाइल थर्मल प्रिन्टर, स्मार्ट कार्ड रीडर, फिंगर प्रिन्ट स्कैनर, डिजिटल कैमरा एवं सिगनेचर व दस्तावेज स्कैनिंग के लिये यन्त्र भी मुहैया कराया जायेगा ताकि ग्रामीण लोगों को इन सुविधाओं के लिये शहरों की तरफ न उन्मुख होने पड़े ।

डाक विभाग की योजनाओं की चर्चा के क्रम में 10 साल तक की बालिकाओं के लिए आरम्भ सुकन्या समृद्धि योजना की चर्चा करते हुए निदेशक श्री यादव कहा कि इससे बालिकाओं का आर्थिक सशक्तिकरण होगा और उनकी उच्च शिक्षा और विवाह में काफी सुविधा होगी। देश में मुख्यधारा से वंचित लोगों व उनके परिवारों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से आरम्भ अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन में भी डाकघरों द्वारा एक मुख्य व सक्रिय भूमिका का निर्वहन किया जा रहा है।
DSC_0111

बाड़मेर मंडल के डाक अधीक्षक श्री बी.आर. भिरानिया ने कहा कि डाक विभाग अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए तत्पर है और इस दिशा में लोगों से समय-समय पर संवाद के साथ-साथ विभाग ने अपनी सेवाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार पर भी जोर दिया है।

विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (प्राथमिक) श्री डूंगर दास खींची ने इस अवसर पर कहा कि डाक विभाग देश के सबसे पुराने विभागों में से है और आज भी प्रायः यह हर किसी के जनजीवन से जुड़ा हुआ है। इस प्रकार के डाक मेले की सराहना करते हुये उन्होनें कहा कि ऐसे आयोजनों से जनता में जागरूकता बढ़ती है और लोग तमाम योजनाओं का फायदा उठा पाते हैं।

कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत अधीक्षक डाकघर बाड़मेर श्री बी.आर. भिरानिया , आभार ज्ञापन निरीक्षक डाक कृतिका पालीवाल और संचालन निरीक्षक डाक श्री खेमा राम ने किया। इस अवसर पर क्षेत्रीय कार्यालय से डाक निरीक्षक श्री राजेन्द्र सिंह भाटी, निरीक्षक डाक चौहटन श्री राजीव कुमार,निरीक्षक डाक बालोतरा श्री देवा राम सुथार,डाकपाल बाड़मेर श्री महेश कुमार शर्मा सहित तमाम स्थानीय डाककर्मी, बचत अभिकर्तागण व नागरिकजन उपस्थित रहे।

– बी.आर. भिरानिया
अधीक्षक डाकघर, बाड़मेर-344001



सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top