एक तरफ जहां कारोबार के मामले में योग गुरु बाबा रामदेव का पतंजली ब्रैंड एफएमसीजी कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रही है, विज्ञापनों के मामले में भी पतंजली दिग्गज कारोबारी समूहों को पछाड़ रही है। नवंबर के आखिरी हफ्ते विज्ञापन देने के मामले में पतंजलि ब्रैंड, कैडबरी और फेयर एंड लवली के बाद तीसरे नंबर पर रहा है।
ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल के मुताबिक, पतंजलि के विज्ञापनों को 21 से 27 नवंबर के दौरान टीवी पर 12,969 बार दिखाया गया। पतंजलि के घी और नूडल्स प्रॉडक्ट्स का विज्ञापन करने वाली कंपनी डीडीबी मुद्रा (नॉर्थ) की अध्यक्ष वंदना दास ने कहा, ‘निश्चित तौर पर अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए पतंजलि ने विज्ञापन के खर्च को बढ़ाने का फैसला लिया है।’
विज्ञापन की दुनिया के दिग्गजों का कहना है, दो हजार करोड़ रुपए की बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद ने 300 करोड़ रुपए से अधिक की राशि सिर्फ विज्ञापन के लिए सुरक्षित रखे गए हैं। कंपनी ने हाल ही में अपने बिस्किट के विज्ञापन के लिए लिए हेमा मालिनी को अपना चेहरा बनाया है।