Sunday, December 22, 2024
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मुंबई के गिरगाँव की वो सुनहरी यादें

हम गिरगांव में नहीं रहते हुए भी गिरगांव का आकर्षण बचपन से था। कहीं ना जाना होता तो गिरगांव चलते। हमारी सत्रपकड जाति एक फूल है भले ही मराठी बस्ती बहुत हो, लेकिन समग्र माहौल हिंदी भाषी था। सारे लेनदेन हिंदी में चलता था। इसमें कुछ भी गलत नहीं था। और हमें कोई शिकायत नहीं होनी चाहिए, क्योंकि घर वहां था। मुम्बई में सत्रापाकड़ बस्ती की भाषा हिंदी है। घर पर हमारी आवाज मराठी ही वैसे गिरगांव में मराठीवाद का अनुभव हो सकता है। हर जगह मराठी बोलो कानो में आओ लालबाग, परेल, लालबाग, दादर के कानो पर मराठी भाषा ही पड़ती है। गिरगांव जाने के लिए ज्यादा वजहों की जरूरत नहीं है। गिरगांव से ठाकुरद्वार नाक्या तक रविवार या किसी भी छुट्टी की शाम दोस्तों के साथ ग्रांट रोड ओपेरा हाउस के साथ पैदल चलना। मेरी मौसी चाची आदि गिरगांव में रहता था लेकिन वहाँ एक त्योहार हुआ करता था।
गिरगांव दादर की तरह फैला भी नहीं था और इतना अमीर भी नहीं था। गिरगांव का क्षेत्र बहुत कम था उसके कारण खेतवाड़ी से शुरू होकर ठाकुरद्वार तक प्रार्थना सभा समाप्त होने के लिए नवी वाडी धोबिटलाव नवी वाडी में मराठी लोग थे लेकिन कागजी बाजार, शादी के कार्ड की दुकानें बहुत थी। आस-पास ही वैनगार्ड की तरह एक महान, महंगा फोटो स्टूडियो था। जेब वहाँ केवल एक फोटो ले सकता है। यह शादी के बाद की पहली तस्वीर है, फ्रेमिंग फोटो। गंगाराम खत्री सरसापरीला वाडी के सामने सरदार करतारसिंह ठट्टा हुआ करते थे। भयानक गुस्सा। मूल संघ के ब्राह्मण ने यहां राजनीति में सिख धर्म की दीक्षा विचारक के रूप में ली थी। पंजाबी लोग वहाँ भी सोच रहे हैं। कुछ सालो बाद फिर से हिन्दू बन गया पंडित नेहरू से हमेशा दुश्मनी, बस इसी वजह से मशहूर थे। पं. नेहरू मुंबई आना चाहते हैं तो पुलिस गिरफ्तार करेगी…. और खबर इस तरह थी।
भारतीय लंच होम खत्रीवाडी गेट के पास। बहुत बढ़िया भंडारी स्वादिष्ट मांसाहारी जगह। उस उम्र में हमें होटल के खाने में कोई दिलचस्पी नहीं थी। खाना घर पर, लेकिन नाश्ता बाहर नहीं होना चाहिए। और गिरगांव में सभी मराठी शैली और स्वादिष्ट व्यंजन आसानी से खा जाते हैं। खरोंच से पुरणपोली तक। थालीपीठ, पोहे, उपित, उसल, मिसल भी। ठाकुरद्वार के *विनय* का मिश्रण किसी ने नहीं खाया, दुर्लभ मराठी पुरुष है। फडके गणेश मंदिर के सामने की मिसळ अद्भुत है। लस्सी से लड़ने वाला लस्सी वाला लोकप्रिय टाइप है प्रकाशकाद का पीयूष हर जगह मिलना चाहिए।
मैजेस्टिक सिनेमा के बगल में *राजा* में लोकप्रिय हो रहा गर्म रवा डोसा पाएं। और अंत को मीठा करने के लिए एक कसाटा आइसक्रीम। वहाँ से कुछ ही दूरी पर कुलकर्णी की *आलू भाजी* ही खानी चाहिए, पुरी रोटी की जरूरत नहीं है। इनके यहाँ आलू की भाजी भी मस्त है दोपहर के भोजन के लिए अनगिनत स्थान थे। शाकाहारी, मांसाहारी और *शाकाहारी* जगह भी भरपूर है। चार ईरानी, मुस्लिम स्थानों पर भी खिमा-पाव, आमलेट-पाव चोचले सप्लाई करते हैं। अब वहां वीरकर आहार भुवन है, पूर्व वेलणकर थे। उनके आलू स्वादिष्ट थे, चटनी खास थी। स्क्रैच दो जगह मिलता था और *आधुनिक* दिवाली ना होने पर भी अनानास मिलता था बाकी पानीपुरी, पैटीज, भेले की ठेले फुटपाथ पर थी लेकिन रात को कुल्फी, सेम-गंदेरी लोगों को बुला रही थी। जलते हुए चूल्हे पर केतली की कॉफ़ी आधी रात को भी मिलती है। इनके साथ तेल मालिश चंपी वाला है।
मैं अपने पूरे गिरगांव से प्यार करता था क्योंकि मेरे पिता ने पहला काम राजाराम रघुनाथ सामंत की वस्त्र पीढ़ी पर चौदह वर्ष की उम्र में किया था। उन दिनों गिरगांव कपड़े और साड़ी की दुकानों का बड़ा बाजार हुआ करता था। गिरगांव शानदार था बिना ज्यादा चमक के।
आम तौर पर पहली सदी की शुरुआत में ही लोग गिरगांव में रहने के लिए आना शुरू कर देते थे। मालाबार हिल्स गिरगांव, गिरी के पैरों पर स्थित गांव है। ट्रेन के आने के बाद चेरनी रोड स्टेशन अधिक महत्व लाया। उन दिनों अधिकांश सरकारी कचरा, बैंक, किला, बैलार्ड एस्टेट, वीटी, फव्वारा महत्वपूर्ण था। गिरगांव वहां से पैदल दूरी पर। इसलिए वहां जनसंख्या बढ़ती जा रही है। ट्राम, बस सस्ते वाहनों के साथ थी। विक्टोरिया थोड़े पैसे के लिए एक घोड़े की गाड़ी थी। लोगों की जरूरत जान कर छोटे कमरे करतब में आ गए। वहाँ कम पगड़ी रूम मिल रहे थे।
इसी वजह से, एयरवेयर, कपड़े, खाने-पीने की जगह आ गई। इसके साथ ही शराब और जुआ भी आ गया। सबकी जरूरतें पूरी होने लगी हैं। अधिकांश हिन्दू बस्तियों के कारण मंदिर और मठ भी आये। गिरगांव में पांच मिनट पैदल चलें तो कम से कम एक मंदिर आता है। नजर ना आये तो भी पता होना चाहिए सामने वाले ने चप्पल उतार कर हाथ जोड़े तो नहीं। तो भक्त भी धार्मिक उत्सव मनाने लगे। तभी तो सार्वजनिक होने लगा गणपति उत्सव लोकमान्य तिलक के प्रोत्साहन से यह पर्व धूम मचा कर पूरे मुंबई में फैल गया।
गोकुलाष्टमी, गोपालकला, दशहरा, गुढीपाडवा समारोह मनाया गया। गोविंदा के साथ दहीहांडी आई और तभी गिरगांव में पुष्कलशा वाडी से निकली चितरथा, बजने, नाचने, चितरथा की बारात। नवरात्री में नौ दिन तक देवी भी रहती है। गिरगांव सबका था खास कर भक्तो के लिए देवताओं के अनगिनत मंदिर थे। प्रभु के कालाराम ठकुद्वारे में, ज़वबा गोराराम मंदिर। दत्तम मंदिर स्वामी समर्थ का मठ कडेवाडी में इस मठ ने इस वर्ष पूरे किए डेढ़ वर्ष। शिकानगर के पास फडके गणेश मंदिर भी प्रसिद्ध है।
मराठी पत्रिका के लिए गिरगांव किताबों के लिए एकदम सही जगह थी। 50, साठ और सत्तर के दशक में मराठी लेखकों पर जोर दिया गया था। बड़े लेखक बहुत लिखा करते थे। किताबें, पत्रिकाएं छापने के लिए प्रकाशक तैयार हैं। पॉपुलैरिटी, मोज, कॉन्टिनेंटल पब्लिकेशन, मैजेस्टिक पब्लिकेशन जैसी मातृ कंपनियां उस भार को झेलती थीं। वहाँ बहुत सारे अन्य छोटे बड़े प्रिंटिंगर्स थे। दिवाली के आसपास कैलेंडर, डायरी का भी बड़ा कारोबार हुआ करता था। इसीलिए यहाँ के अधिकांश वार्ड छपाई का काम करके छोटे व्यवसाय चलाते थे। गिरगांव में ओवरआल छपाई हो सकती है और काम रेट भी फोर्ट वडाला से कम था। मोटापा देखें तो गिरगांव में हर वार्ड में दो से ज्यादा छपाई का काम चल रहा है। बाइंडर, स्क्रीन प्रिंटिंग, पंचिंग, एम्बेसिंग, पेपर काटना, आदि आदि।
जैसे किताबें और मैगज़ीन छपी थी वैसे ही बेचने को बहुत सारी दुकानें थी। बॉम्बे बुक डिपो, मैजेस्टिक बुक स्टाल, लखानी, स्टूडेंट बुक डिपो जैसी दुकानें थी, लेकिन देवी पोथी पुराण, शास्त्र आदि की दुकानें थी। बलवंत बुक स्टोर उनमें से एक है। फुटपाथ पर भी कई विक्रेता अपनी दुकानों का प्रबंध कर लेते थे। बहुत से विक्रेता नई और पुरानी किताबें खरीदते हैं। स्कूल और कॉलेज की सभी नई किताबें लखानी और छात्र छात्राओं में उपलब्ध हैं। मज़ा तो वो है स्कूल और कॉलेज पुरानी सेकंड हैंड किताबों को खरीदना और खरीदना। फुटपाथ पर जो किताब पढ़ने के लिए ली गई थी उसे वापस दे देना ठीक है। वह समय मराठी पत्रिकाओं की परिपूर्णता का समय था। कई वर्षों से लोग सर्कुलेट लाइब्रेरी चला रहे हैं और घर-घर किताबें और मैगज़ीन सप्लाई कर रहे हैं।
जून महीने में इस लखानी-छात्र की दुकान में बहुत भीड़ होती है। किताबों के लिए वह स्कूल। क्योंकि गिरगांव के तीन किलोमीटर के दायरे में अनगिनत स्कूल और हाई स्कूल हैं। आधुनिक, शिरोळकर, चिकित्सक, सेंट ट्रेसा, हिंद विद्यालय, आर्यन, क्वीन मेरी, विल्सन, चंदारामजी, शारदा सदन, मारवाड़ी विद्यालय, जैसे शिक्षण संस्थान कार्यरत हैं।
यहां के बहुत सारे लोग कहीं न कहीं एक दूसरे से जुड़े हुए थे। एक वार्ड से दूसरे वार्ड तक जाने वाले शॉर्टकट बहुत थे। और जो लोग बचपन में गिरगांव में रहते थे उनके ये शेयर हुआ करते थे। मध्य गिरगांव में भी एक ऐसी ही भूलभुलैया थी।
*गधे का बगीचा। *मैजेस्टिक सिनेमा के सामने बेहिसाब मेहनत थी। गोवा मालवानी वालो के समिश भोजन का सम्मानित होटल आप वीपी रोड पर जल्दी सड़क पर और उससे परे जाते थे, लेकिन यह आसान नहीं था। नए आदमी को गलती से वहां गरजनी चाहिए। इस खोटा के बगीचे में समान संरचनाएं वाले एक पुर्तगाली डिजाइन वाले घर हैं। पतारे प्रभु और ईस्ट इंडियंस की पुरानी बस्ती यहीं थी। चूंकि यह हमेशा बगीचे में सूखा रहता है, इसलिए हमें इंतजार करना चाहिए। आदर्श वेफर्स के पास कहने के लिए एक कारखाना था। यह एक संकेत स्थल था। एक ऐसी ही समकालीन वाडी आज भी बांद्रा पश्चिम और मझगांव के मथरपकड़ी खंड में है।
मनोरंजन के मामले में आगे रहता था। मुख्य रूप से मराठी सिनेमा, नाटक। वो मराठी सिनेमा का दौर था। मराठी सिनेमा घर बड़ी संख्या में बने और मैजेस्टिक, सेंट्रल, और कृष्णा (ड्रीमलैंड) सिनेमाघरों में रह रहे होंगे। ओपेरा हाउस के पास, नाज़ में परदे पर था। भारत का पहला बोलपत गिरगांव में मैजेस्टिक सिनेमा में था। ये गिरगिट का गर्व था। साहित्य संघ मंदिर केलेवाडी में संगीत बजाने के लिए था। गिरगांव में फुटपाथ पर चलना एक आम कार्यक्रम हुआ करता था। युवा लड़के *कुछ* पर्यटन स्थलों के भ्रमण के लिए दुकान के कमरे, फुटपाथ के आइटम बहा रहे हैं।
तारापोरवाला एक्वेरियम, मरीन ड्राइव का क्वींस हार, और गिरगांव चौपाटी। ये आस पास की जगह कभी महत्वपूर्ण हुआ करती थी। दातीवाटी गिरगांव में ये एक सस्ता रंग था अधिकतर एक भेल,पानीपुरी,या चना मूंगफली के पाउडर की कीमत होती है। चौपाटी पर गजरे मिलते थे पर गिरगांव नाका और ठाकुरद्वार ज्यादा फ्रेश कह कर घर के घर का दिल पलट जाता है वाडीवाडी का प्रेमवीर अपने साथी के साथ संभल कर भटकता है लेकिन जब कोई त्यौहार होता है तो यह भीड़ मंदिर के पास मुड़ जाती है।
अब यह बहुत कायाकल्प हो रहा है। बच्चों की उम्र और परिवार बढ़ने के कारण लोग उपनगर में घुस गए। बड़े टावरों वाली इमारत बनने लगी है। अन्य वक्ताओं ने इसे बनाया। मिडिल क्लास मराठी आदमी डोंबिवली कल्याण से आगे ये तो सच है गिरगांव धुंधला होता जा रहा है लेकिन वो यादें आज भी ताजा रहेंगी।
साभार- https://www.facebook.com/Beingmalwani से

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