Sunday, June 30, 2024
spot_img
Homeमनोरंजन जगत18वें मुंबई फिल्म फेस्टिवल में डाक्यूमेंट्री फिल्म निर्माण के मुद्दों पर चर्चा...

18वें मुंबई फिल्म फेस्टिवल में डाक्यूमेंट्री फिल्म निर्माण के मुद्दों पर चर्चा सत्र

जम्मू और कश्मीर में उभरते फिल्म निर्माताओं के लिए एक कोष स्थापित करने की योजना है: जतिन किशोर, निदेशक, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, जम्मू और कश्मीर

डॉक्यूमेंट्री स्पेस ने तथ्यात्मक मनोरंजन के रूप में पुनः ब्रांडिंग की है: नेटवर्क18 के कंटेंट और संचार अध्यक्ष अरुण थापर

एमयूबीआई  फीचर और गैर-फीचर फिल्मों के बीच अंतर किए बिना उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री को प्राथमिकता देता है: प्रोग्रामिंग निदेशक स्वेतलाना नौडियाल

डॉक्यूमेंट्री की मान्यता के लिए अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार कोई शर्त नहीं: डॉक्यूबे के मुख्य परिचालन अधिकारी गिरीश द्विभाष्यम

मुंबई।  डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट फिक्शन और एनिमेशन फिल्मों के लिए 18वें मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव ने आज “बियांड द लेंस: फंडिंग एंड मोनेटाइजेशन इन डॉक्यूमेंट्री फिल्म मेकिंग” विषय पर एक आकर्षक पैनल चर्चा की। इस आकर्षक सत्र में डॉक्यूमेंट्री निर्माणों से फंडिंग और लाभ कमाने के लिए अभिनव तरीकों पर चर्चा की गई, जो अपनी कहानियों को जीवंत करने के इच्छुक फिल्म निर्माताओं के लिए बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

सत्र की शुरुआत जम्मू और कश्मीर में सूचना और जनसंपर्क विभाग के निदेशक, आईएएस, जतिन किशोर ने की, जिन्होंने जम्मू और कश्मीर को एक प्रमुख फिल्म निर्माण गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने के उद्देश्य से क्षेत्र की नई फिल्म नीति पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, “हम डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट फिक्शन और एनिमेशन फिल्मों के लिए विशेष प्रावधानों के साथ 1.5 करोड़ की अधिकतम सब्सिडी दे रहे हैं।” इसके अतिरिक्त, उन्होंने कहा कि उनकी सिंगल विंडो सिस्टम फिल्म निर्माताओं के लिए जम्मू और कश्मीर में शूटिंग के लिए आवश्यक अनुमति प्राप्त करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करेगी। जतिन किशोर ने नवोदित फिल्म निर्माताओं का समर्थन करने के लिए एक फंड स्थापित करने की जम्मू और कश्मीर प्रशासन की योजना की भी घोषणा की।

(फोटो में: 18वें एमआईएफएफ में “बियांड द लेंस: फंडिंग एंड मोनेटाइजेशन इन डॉक्यूमेंट्री फिल्म मेकिंग”विषय पर जारी पैनल चर्चा)

एमयूबीआई में एशिया-प्रशांत क्षेत्र की प्रोग्रामिंग निदेशक स्वेतलाना नौडियाल ने डाक्यूमेंट्री के उभरते परिदृश्य पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि डाक्यूमेंट्रीज ने एक लंबा सफर तय किया है, लेकिन उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि अभी भी बहुत प्रगति की जानी है। नौडियाल ने बताया कि एमयूबीआई  में, वे फीचर और गैर-फीचर फिल्मों के बीच अंतर किए बिना हाई क्वालिटी वाले कंटेंट को प्राथमिकता देते हैं।

नेटवर्क18 में सीनियर मीडिया एग्जक्यूटिव एंड प्रेसिडेंट ऑफ कंटेंट एंड डाक्यूमेंटेशन अरुण थापर ने कलाकार और पत्रकार दोनों के रूप में डाक्यूमेंट्री की दोहरी भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि डाक्यूमेंट्री क्षेत्र में एक नया ब्रांडिंग हुआ है, जिससे फैक्चुअल एंटरटेनमेंट को बढ़ावा मिला है। थापर का कहना था कि डाक्यूमेंट्री समाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, हालांकि उनकी यात्रा आसान नहीं है। उनका मानना था कि डाक्यूमेंट्री को वित्तीय सफलता प्राप्त करने के लिए, उन्हें बाजार की मांगों को पूरा करने के लिए तैयार किया जाना चाहिए। थापर ने कहा, “फेस्टिवल सर्किट फिल्मों को स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर पेश करने से पहले उन्हें बढ़ावा देने के लिए एक मूल्यवान मंच प्रदान करता है। क्राउडसोर्सिंग भी एक व्यवहार्य फंडिंग विकल्प है।” उन्होंने अमेरिकी बाजार के साथ समानताएं बताते हुए सार्वजनिक प्रसारण सेवाओं और सरकारी समर्थन के महत्व पर भी जोर दिया।

डॉक्यूबे के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर गिरीश द्विभाष्यम ने स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म पर आने वाले विचारों को साझा किया। उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म निर्माताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके विषय व्यापक दर्शकों को आकर्षित करें। द्विभाष्यम ने कहा कि अखिल भारतीय या वैश्विक अपील के साथ अच्छी तरह से शोध की गई सामग्री आवश्यक है। उन्होंने बताया कि डॉक्यूबे में, वे अनुभवी खिलाड़ियों और युवा फ़िल्म निर्माताओं दोनों के कंटेंट के साथ अपने पोर्टफोलियो को बैलेंस बनाने की कोशिश करते हैं। उन्होंने कहा, “जबकि अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार प्रचार को बढ़ावा दे सकते हैं, वे मान्यता के लिए कोई शर्त नहीं हैं। ठोस शोध के साथ एक अच्छी कहानी अपने आप में अलग हो सकती है।”

फिल्म मॉस्को के संस्थापक इलिया टॉल्स्टोव ने रूसी बाजार में बढ़ते अवसरों पर चर्चा की। हालांकि एक समय पश्चिमी विषय-वस्तु वैश्विक स्तर पर हावी थी, लेकिन इलिया टॉल्स्टोव ने कहा कि अब परिदृश्य बदल रहा है और रूस में फिल्म उद्योग का विस्तार हो रहा है। “रूस में कई फिल्म समारोह हैं, जो फिल्म निर्माताओं के लिए रूसी बाजार में प्रवेश करने का एक उपयुक्त समय है।” उन्होंने पुष्टि की कि वे सह-निर्माण विचारों के लिए खुले हैं और फिल्म निर्माताओं का समर्थन करने के लिए उत्सुक हैं, उन्होंने कहा कि रूस में भारतीय फिल्मों को उच्च दर्जा दिया जाता है।

सत्र का संचालन लाइफोग्राफर और तक्षशिला मल्टीमीडिया के संस्थापक रजनी आचार्य ने किया, जिन्होंने डाक्यूमेंट्री फिल्म निर्माण में निहित जोखिमों को रेखांकित किया। आचार्य ने कहा, “डाक्यूमेंट्रीज के लिए सफलता का अनुपात लगभग 10% है, और फिल्म निर्माताओं को 90% जोखिम के लिए तैयार रहना चाहिए। किसी भी डाक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता के सामने सबसे बड़ी चुनौती फंडिंग है।”

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार