Saturday, November 23, 2024
spot_img
Homeमनोरंजन जगतजन्मदिन विशेष: इसलिए टालनी पड़ी थी देव आनंद को ‘गाइड’ की शूटिंग

जन्मदिन विशेष: इसलिए टालनी पड़ी थी देव आनंद को ‘गाइड’ की शूटिंग

साल 1965 की बात है। मशहूर अभिनेता देव आनंद ‘गाइड’ बना रहे थे। फिल्म के संगीत का जिम्मा एसडी बर्मन पर था। अचानक एक बड़ा हादसा हुआ। बर्मन दादा को हार्ट अटैक हुआ। उन्हें इलाज और आराम दोनों की जरूरत थी। ऐसे मुश्किल वक्त में देव आनंद ने एक बड़ा फैसला लिया। उन्होंने फिल्म की शूटिंग छह महीने के लिए टाल दी।

देव आनंद ने कहा कि इस फिल्म का संगीत तो बर्मन दादा ही तैयार करेंगे, उसके लिए चाहे उन्हें छह महीने इंतजार क्यों न करना पड़े। इस बीच कुछ और बड़े निर्देशकों ने एसडी बर्मन को दिया हुआ काम वापस लेकर किसी और संगीतकार से कराया, लेकिन देव आनंद अपने फैसले पर अड़े रहे।

खैर, बर्मन दादा स्वस्थ होकर लौटे और फिल्म के संगीत को तैयार करने का काम फिर शुरू किया। न जाने ये संयोग था या बर्मन दादा को अपनी तबीयत के खराब होने की वजह से हुई देरी का अफसोस, लेकिन कहते हैं कि एसडी बर्मन ने सिर्फ पांच दिन में फिल्म ‘गाइड’ के सभी गानों को तैयार कर दिया। देव आनंद को तो उन पर भरोसा था ही, उन्होंने सभी गानों को तुरंत ‘अप्रूव’ कर दिया।

मुसीबत ये थी कि देव आनंद को एक गाना पसंद नहीं आया, लेकिन फिल्म आने के बाद राग मिश्र भैरवी में तैयार किया गया वही गाना फिल्म ‘गाइड’ का सबसे हिट गाना साबित हुआ। जो आज भी हिंदी फिल्मी संगीत में एक अमर गाना है। इस गाने के बोल थे-आज फिर जीने की तमन्ना है।

इस गाने की शूटिंग उदयपुर में हुई थी। देव आनंद इस गाने को मुंबई में रिकॉर्ड करवाकर आ तो गए, लेकिन उन्हें ये गाना पसंद नहीं आ रहा था। उन्होंने अपने साथियों से इस बात की चर्चा भी की। देव आनंद इस गाने को लेकर बर्मन दादा के काम से खुश नहीं थे। हालांकि, जब गाना यूनिट के बाकी लोगों ने सुना तो सभी ने खुलकर तारीफ की लेकिन देव आनंद अड़े रहे।

बाद में फिल्म के डायरेक्टर विजय आनंद ने ये कहकर बात टाली कि फिलहाल इस गाने को शूट कर लेते हैं। अगर बाद में फिल्म में अच्छा नहीं लगा तो कोई दूसरा गाना रिकॉर्ड कर लेंगे। अगले जितने भी दिन इस गाने की शूटिंग हुई, देव आनंद ने एक बात नोटिस की। सेट से लेकर होटल तक आते-जाते यूनिट का हर सदस्य यही गाना गुनगुना रहा होता था।

देव आनंद ने सैकड़ों बार लोगों को यही गुनगुनाते हुए सुना। आखिर में वो भी मान गए कि ये गाना फिल्म में इस्तेमाल किया जाएगा। देव आनंद ने बाद में माना कि इस गाने को जैसे का तैसा ही फिल्म में इस्तेमाल किया जाएगा। कहरवा ताल पर तैयार किए गए इस गीत को शैलेंद्र ने लिखा था, जो बाद में कितना लोकप्रिय हुआ वो हम सभी जानते हैं। गाने के बोल भी कमाल के थे।

इस गाने की एक और खासियत थी कि इसे एसडी बर्मन ने एक ही धुन पर तैयार किया था। आमतौर पर फिल्मी संगीत में सबसे ज्यादा मेहनत मुखड़े की लाइनों पर की जाती है। एक बार अच्छा मुखड़ा बन गया तो अंतरे पर काम होता है। अंतरा अलग तरीके से उठाया जाता है और अंतरे की आखिरी लाइन घूमकर मुखड़े की धुन से आ मिलती है। लेकिन इस गाने को आप गुनगुना कर देखिए। जिस धुन में मुखड़ा है यानी ‘कांटों से खींच के ये आंचल’ उसी धुन को अंतरों में भी रिपीट किया गया है, चाहे वो ‘अपने ही बस में नहीं मैं’ हो या फिर ‘मैं हूं गुबार या तूफां हूं।

ये एक अनोखा प्रयोग एसडी बर्मन ने इस गाने में किया था, जहां पूरा का पूरा गाना यानी मुखड़ा और अंतरा सब एक ही धुन में तैयार किया गया था। राग अलग है, लेकिन यही प्रयोग एसडी बर्मन ने एक और गाने में भी किया था, जहां मुखड़े और अंतरे की धुन एक थी-फूलों के रंग से, दिल की कलम से।

लौटते हैं राग मिश्र भैरवी की तरफ। इस राग में ठुमरी खूब गाई गई है। किसी भी राग में मिश्र के लगते ही यानी उस राग में अन्य स्वरों की मिलावट होते ही राग की शास्त्रीयता कुछ कम जरूर हो जाती है, लेकिन राग और मधुर हो जाता है। राग मिश्र पीलू, राग मिश्र खमाज, राग मिश्र काफी, राग मिश्र किरवानी ये सारे नाम आपको सिर्फ इसलिए बता रहे हैं जिससे आप जब अगली बार इन रागों को कहीं गाते बजाते सुने तो समझ जाएं कि गाने या बजाने वाले ने उसे मधुर बनाने के लिए क्या किया है।

राग मिश्र खमाज बड़े-बड़े दिग्गज कलाकारों के दिल के काफी करीब रहा है। जहां तक बात है मिश्र भैरवी के आरोह-अवरोह की तो शुद्ध भैरवी राग में आरोह और अवरोह दोनों में सातों स्वर लगते हैं और ‘रे’ ‘ग’ ‘ध’ ‘नी’ ये चारों स्वर कोमल लगते हैं। यानी शुद्ध भैरवी का आरोह अवरोह होगा-

आरोह-सा रे ग म प ध नी सां
अवरोह-सां नी ध प म ग रे सा

अब दिलचस्प बात ये है कि भैरवी ऐसा राग है, जिसमें विद्वान लोग गाते-बजाते वक्त बारहों सुरों का इस्तेमाल करते हैं। यानी राग की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कभी शुद्ध ‘ध’ भी लग जाता है, तो कभी शुद्ध ‘ग’ या ‘नी’ भी। ऐसा मिश्रण करते ही राग भैरवी, राग मिश्र भैरवी बन जाती है। मिसाल के तौर पर-‘कांटों से खींच के ये आंचल’ में एक जगह शुद्ध ‘ग’ लगाया गया है, जबकि भैरवी में गंधार कोमल होता है। इसीलिए कहा गया कि ये गाना मिश्र भैरवी में बना है। राग मिश्र भैरवी में ठुमरियां खूब गाई गई हैं। मशहूर शास्त्रीय गायिका शोभा गुर्टु, परवीन सुल्ताना और पंडित अजय चक्रवर्ती ने इसी राग में कई कॉम्पोजीशन तैयार किए हैं।

(साभार: http://raaggiri.com/ से

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार