Sunday, December 29, 2024
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कमला झरिया: जिसके गाए गीत मुंबई से लेकर पेशावर और ढाका तक गूंजते थे

कमला झरिया का असली नाम कमला सिन्हा था। कमला झरिया भारत की कोयला राजधानी धनबाद की “कोकिला” कमला झरिया एक ऐसी महान और मशहूर शख्सियत जिनके गाने मुंबई से लेकर दिल्ली कोलकाता से ढाका तथा पेशावर से लेकर काबुल कंधार तक सुनी जाती थी। आज उन्हें लगभग भुला दिया गया है लेकिन वे हमारे धनबाद के रत्न थे।

कमला झरिया का जन्म 1906 में ब्रिटिश भारत के बंगाल प्रेसीडेंसी में तत्कालीन मानभूम जिला के झरिया राज परिवार में एक कर्मचारी के घर हुआ था तथा राज दरबार में ही अपने परिवार के साथ रहती थी। कमला झरिया का असली नाम कमला सिन्हा था तथा वह जन्म से बंगाली थी। श्री के. मल्लिक (असली नाम कमाल मलिक था) जो उस समय एक बहुत लोकप्रिय ग्रामोफोन गायक थी, को महाराजा शिव प्रसाद अपने शादी के अवसर पर दरबार में गाने के लिए महल में आमंत्रित किया गया था। महाराजा के. मल्लिक के प्रदर्शन से इतने प्रसन्न हुए कि उन्होंने उन्हें झरिया में दरबारी गायक नियुक्त कर दिया।

झरिया महाराज के परिवार बांग्ला भाषी थे तथा वह बांग्ला संगीत प्रेमी थे। के मल्लिक को कुछ समय के लिए झरिया में रुकना पड़ा, इस दौरान उन्होंने कमला की संगीत प्रतिभा की खोज की और उसे कलकत्ता ले आए और एचएमवी अधिकारियों से उसका परिचय कराया। कमला ने एचएमवी के लिए चार गाने रिकॉर्ड किए और झरिया वापस चली गईं। उन्हें केवल चार गानों के लिए पैंसठ रुपये का भुगतान किया गया था। उनका पहला प्रकाशित रिकॉर्ड एक रेड लेबल वन था, जिसका नंबर 1930 में एन 3137 था। गाने थे ए) प्रिया जेनो प्रेम भूलो ना, एक ग़ज़ल और बी) निथुर नयन बाण केनो हनो, एक दादरा।

दोनों गानों के गीतकार _धीरेन दास_ थे। अधिकारियों को कलाकार का नाम रखने में कुछ दिक्कत हुई. वे उसका नाम तो जानते थे लेकिन उपनाम नहीं। वे उन्हें मिस कमला के रूप में श्रेय नहीं दे सके क्योंकि उसी नाम की एक गायिका पहले से ही मौजूद थी। अंततः उनके तत्कालीन निवास स्थान को ध्यान में रखते हुए उनकी पहचान मिस कमला (झरिया) के रूप में करने का निर्णय लिया गया और इस तरह उनके शानदार संगीत करियर की शुरुआत हुई।

संगीत में उनका औपचारिक प्रशिक्षण ठुमरी, ग़ज़ल और भारतीय शास्त्रीय संगीत के लिए उजीर खान जैसे दिग्गजों से हुआ था। जमीरुद्दीन खान, के. मल्लिक, श्री सतीश घोष और श्रीनाथ दास नंदी, जिनके साथ उन्होंने औपचारिक रूप से नारा बंधन प्रस्तुत किया और बन गईं नियमित विद्यार्थी. बाद में, वह काजी नजरूल इस्लाम और तुलसी लाहिड़ी के संपर्क में आईं, जो एक फिल्म निर्देशक, निर्माता, गीतकार और संगीत निर्देशक थे, वास्तव में वह एक बहुत ही रंगीन व्यक्तित्व थे और उनकी प्रतिभा व्यापक क्षेत्र में फैली हुई थी।

बाद में, कमला झारिया अपने निजी जीवन में तुलसी लाहिड़ी के साथ घनिष्ठ रूप से जुड़ गईं और उनकी पत्नी के रूप में उनके साथ रहने लगीं। कमला एचएमवी और सहयोगी कंपनी ट्विन रिकॉर्ड्स की नियमित कलाकार बन गईं, हालांकि बाद में उन्हें अपने गुरु तुलसी लाहिड़ी के साथ मेगाफोन कंपनी में स्थानांतरित कर दिया गया, लेकिन यह एचएमवी और मेगाफोन के बीच पूरी तरह से व्यावसायिक व्यवस्था का हिस्सा था। पायनियर, सेनोला, कोलंबिया जैसी अन्य रिकॉर्डिंग कंपनियों ने भी उनके गाने प्रकाशित किए।

वह 1933 में फिल्मों से जुड़ीं और उनकी पहली बंगाली फिल्म जमुना पुलिनी (1933) थी।, जो _अंगुरबाला_ और _इंदुबाला अभिनेत्री कन्होपात्रा (1937)_ की भी पहली ध्वनि फिल्में बनीं। वह बंगाली के अलावा हिंदी, उर्दू, मराठी, पंजाबी, गुजराती और कई अन्य भारतीय भाषाओं में गाती थीं और उस दौर में कोई भी कलाकार इतनी अलग-अलग भाषाओं में नहीं गाता था, जो उनकी अखिल भारतीय स्थिति और लोकप्रियता को बताता है।

उनकी महान उपलब्धियों में से एक कीर्तन और रामप्रसादी जैसे बंगाली भक्ति गीत थे। कटारा राधिका देखिया अधिका, मां होवा की मुखर कथा, कनु कहे रै कहिते डराई (चंडीदास) जैसे गाने आज भी याद किए जाते हैं। उन्होंने मंत्र शक्ति (1935) , ठीकदार (1940), सोनार संगसार (1936), बिजोयिनी (1941), बंगाली (1936) , तरुबाला (1936) , नाइट बर्ड (1934) , सौतेली माँ (1935) जैसी फिल्मों में अभिनय किया। ), देवजानी (1939) , पाताल पुरी (1935) , मस्तुतो भाई (1934) , ब्लड फ्यूड्स (1931) और अन्य फिल्में। एक पार्श्व कलाकार के रूप में उन्होंने मोधु बोस द्वारा निर्देशित उर्दू फिल्म सेलिमा (1935) में नायिका माधवी के लिए अपनी आवाज दी।

उनका गायन करियर तीन दशकों से अधिक समय तक फैला रहा। कमला एक गायिका के रूप में ऑल इंडिया रेडियो की स्थापना के समय से ही उससे जुड़ी हुई थीं। 1976 में, द ग्रामोफोन कंपनी ऑफ इंडिया ने उन्हें जीवन भर की उपलब्धि के प्रतीक के रूप में गोल्ड डिस्क से सम्मानित किया। वह अपने करियर की शुरुआत से ही रेडियो से जुड़ी हुई थीं और उन्होंने विभिन्न देशी राजकुमारों के दरबार में गाते हुए पूरे भारत में कई दौरे भी किए। 1977 में, ऑल इंडिया रेडियो की स्वर्ण जयंती के जश्न के दौरान, उन्हें उन जीवित कलाकारों में से एक के रूप में सम्मानित किया गया, जिन्होंने ऑल इंडिया रेडियो की शुरुआत से ही हिस्सा लिया था।

तत्कालीन सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री लालकृष्ण आडवाणी ने अपनी उपस्थिति से इस अवसर की शोभा बढ़ाई। वह बहुत अस्वस्थ थीं और उन्हें मंच पर दो अनुरक्षकों की मदद लेनी पड़ी। _अंगुरबाला_ भी उपस्थित थीं और उन्होंने वही गीत प्रस्तुत किया जो उन्होंने रेडियो कंपनी के प्रसारण के पहले दिन किया था। यह कमला की आखिरी सार्वजनिक उपस्थिति थी। तिकड़ी में से तीसरी, इंदुबाला उस समय इतनी बीमार थी कि वह इसमें शामिल नहीं हो सकी। 1972 में तीनों के जीवन और उपलब्धियों पर “तीन कन्या” नामक एक वृत्तचित्र बनाया गया था और फिल्म की स्क्रीनिंग के पहले दिन तीनों कलाकार उपस्थित थे।

इस अवसर पर उपस्थित लोगों में सत्यजीत रे और ऋत्विक घटक भी शामिल थे। कमला झारिया लंबे समय तक क्रोनिक अस्थमा से पीड़ित रहीं और 20 दिसंबर, 1979 को उनका निधन हो गया। इस तरह एक युग का अंत हो गया। वर्तमान में हमारे मानभूम के धनबाद तथा चास चंदनक्यारी अपना मूल बांग्ला संस्कृति तथा बांग्ला भाषा धीरे-धीरे खोते जा रहे हैं तथा बाहरी भाषा धीरे-धीरे हाबी होते जा रहा है। हमें हमारे पुराने प्रतिष्ठा को पाने के लिए प्रयास करना होगा तथा हमारी भाषा और संस्कृति को बचाए रखना होगा।

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