आप यहाँ है :

बीएसएनएल शुरू की ‘डाटामेल’ सेवा भारतीय भाषाओं में

केंद्र सरकार की नोटंबदी की घोषणा के बाद डिजिटल इंडिया की मुहिम को एक कदम और आगे बढ़ाते हुए बीएसएनएल ने ‘डाटामेल’ सेवा की शुरूआत की. इस सेवा के तहत बीएसएनएल अपने ब्रॉडबैंड उपभोक्ताओं को 8 भारतीय भाषाओं में निशुल्क ईमेल एड्रेस की सुविधा देगा. अब बीएसएनएल के उपभोक्ता डाटामेल सेवा में अपनी भाषा में ही अपना ई-मेल आईडी खोल सकेंगे.

इस सेवा की शुरुआत करते हुए बीएसएनएल के प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, “भारतीय भाषाओं में ईमेल की सुविधा दुनिया में अपने आप में एक अनूठी पहल है और इसके माध्यम से हम प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया के सपने को आसानी से साकार कर पाएंगे. अब देश के हर भाग में रहने वाले लोगों का अपनी भाषा में एक ईमेल एड्रेस होगा और वे अपनी पसंद की भाषा में संवाद कर पाएंगे.”

कुछ महीनों पहले केंद्र सरकार ने भारतीय भाषाओं में डॉट भारत डोमेन लांच किया था, ताकि ग्रामीण इलाकों में रहने वाली देश की 70 प्रतिशत आबादी के बीच इंटरनेट के उपयोग को बढ़ावा दिया जा सके और उन्हें अपनी भाषाओं में डोमेन नाम की सुविधा दी जा सके. बीएसएनएल का नेटवर्क देश के सुदूर और ग्रामीण इलाकों में अपनी पहुंच के लिए जाना जाता है, खास तौर पर 2जी और 3जी सेवाओं के संदर्भ में. और अब भारतीय भाषाओं में निशुल्क ई-मेल एड्रेस की शुरुआत के साथ भारत सरकार के उपक्रम बीएसएनएल ने डिजिटल इंडिया की मुहिम को आगे बढ़ाने में एक ऊंची छलांग लगाई है.

बीएसएनएल के निदेशक (सीएफए) एनके गुप्ता ने एक बयान में बताया, “बीएसएनएल द्वारा प्रस्तावित भाषाई ई-मेल सेवा का डोमेन नाम ‘डाटावनभारत’ होगा और इसके तहत 8 क्षेत्रीय भारतीय भाषाओं में ईमेल एड्रेस होगा. ये भाषाएं हैं- हिंदी, गुजराती, उर्दू, पंजाबी, तमिल, तेलुगू, बंगाली और मराठी। डाटामेल निशुल्क है और इसे किसी भी एंड्रॉयड या आईओएस सिस्टम के जरिए उनके प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.”

डाटा एक्सजेन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय डाटा का कहना है, “एक तरफ जहां दुनिया के अनेक देश अपने यहां के गैर अंग्रेजी भाषी लोगों के लिए भाषाई ई-मेल की शुरुआत करने का अभी इंतजार ही कर रहे हैं, वहीं पूरी तरह स्वदेश में बने सॉफ्टवेयर की बदौलत डाटामेल ने देश में एक तरह से नई क्रांति की शुरुआत कर दी है. हमें इस बात की खुशी है कि बीएसएनएल की सहभागिता में हम हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. सब जानते हैं कि ग्रामीण और सुदूरवर्ती इलाकों में सबसे शक्तिशाली नेटवर्क के साथ बीएसएनएल औरों से कहीं आगे है.”



सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top