आप यहाँ है :

पत्रकारिता के लिए प्रशिक्षण का सुनहरा अवसर

प्रिंट, रेडियो, टीवी समेत विभिन्न संचार माध्यमों में अपना करियर बनाने के इच्छुक छात्र देश प्रतिष्ठित मीडिया संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन यानी कि IIMC में पढ़ाई कर सकते हैं। दरअसल ने संस्थान ने पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्सेज के लिए योग्य आवेदकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

वर्ष 2018-19 के लिए सभी कोर्सेज में एडमिशन की प्रक्रिया एंट्रेंस एग्जाम, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू के जरिए होगी। संस्थान के इन कोर्सेज में एडमिशन के इच्छुक आवेदक 1 मई 2018 तक आवेदन फॉर्म जमा करवा सकते हैं। एंट्रेंस एग्जाम की तारीख 26 और 27 मई 2018 है।

IIMC में संचालित पीजी डिप्लोमा कोर्सेज की अवधि एक साल की है और ये कोर्सेज हैं-

पीजी डिप्लोमा इन हिंदी जर्नलिज्म

पीजी डिप्लोमा इन इंग्लिश जर्नलिज्म

पीजी डिप्लोमा इन उर्दू जर्नलिज्म

पीजी डिप्लोमा इन रेडियो एंड टीवी जर्नलिज्म

पीजी डिप्लोमा इन एडवर्टाइजमेंट एंड पब्लिक रिलेशन

पीजी डिप्लोमा इन उड़िया जर्नलिज्म (ढेंकनाल कैंपस)

पीजी डिप्लोमा इन मराठी जर्नलिज्म (अमरावती कैंपस)

पीजी डिप्लोमा इन मलयालम जर्नलिज्म (कोट्टायम कैंपस)

संस्थान की शाखाएं- नई दिल्ली, ढेंकनाल (ओडिशा), अमरावती (महाराष्ट्र), आइजोल (मिजोरम), जम्मू (जम्मू-कश्मीर) व कोट्टयम (केरल)।

योग्यता-

आईआईएमसी के विभिन्न पीजी डिप्लोमा कोर्सेज में प्रवेश के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन है। फाइनल ईयर के छात्र भी आवेदन के पात्र हैं, लेकिन उन्हें 31 अगस्त 2018 तक सभी जरूरी दस्तावेज जमा कराने होंगे। भारतीय नागरिक ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा-

संस्थान की ओर से आयु सीमा भी तय की गई है। जनरल कैटेगिरी के जो आवेदक 1 अगस्त 1993 या उसके बाद जन्मे हैं, एससी/ एसटी/पीएच कैटेगिरी के जो आवेदक 1 अगस्त 1988 या उसके बाद जन्मे हैं और ओबीसी कैटेगिरी के जो आवेदक 1 अगस्त 1990के बाद जन्मे हैं, वे सभी योग्य हैं।

सीटों की संख्या-

नई दिल्ली स्थित आईआईएमसी कैंपस के हिंदी जर्नलिज्म कोर्स में 62 सीट्स, इंग्लिश जर्नलिज्म कोर्स में 62 सीट्स, रेडियो एंड टीवी जर्नलिज्म कोर्स में 46 सीट्स, एडवर्टाइजिंग एंड पीआर कोर्स में 70 सीट्स और उर्दू जर्नलिज्म कोर्स में 15 सीट्स हैं, जिन पर एडमिशन लिए जाएंगे। वहीं ढेंकनाल स्थित आईआईएमसी कैंपस में इंग्लिश जर्नलिज्म कोर्स में 62 सीट्स और उडिय़ा जर्नलिज्म कोर्स में 23 सीट्स हैं। अमरावती स्थित आईआईएमसी कैंपस में इंग्लिश जर्नलिज्म कोर्स में 15 सीट्स और मराठी जर्नलिज्म कोर्स में भी 15 सीट्स हैं। कोट्टायम स्थित आईआईएमसी में इंग्लिश जर्नलिज्म कोर्स में 15 सीट्स और मलयालम जर्नलिज्म कोर्स में भी 15 सीट्स हैं। आइजवाल और जम्मू स्थित आईआईएमसी में इंग्लिश जर्नलिज्म में 15-15 सीट्स हैं।


ऐसे करें आवेदन-

इच्छुक आवेदकों को पूरी जानकारी संस्थान की वेबसाइट www.iimc.nic.in से मिलेगी। इस वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदनफॉर्म भी भर सकते हैं। फॉर्म डाउनलोड कर उसे अपनी हैंडराइटिंग में भरकर संस्थान को भी भेजा सकता हैं। जनरल कैटेगिरी के आवेदकों को 1500 रुपए और एससी/एसटी/ओबीसी/पीएच कैटेगिरी के आवेदकों को 1000 रुपए बतौर एप्लीकेशन फीस देने होंगे। यह फीस ऑनलाइन जमा कराई जा सकती है या फॉर्म डाउनलोड की स्थिति में डिमांड ड्राफ्ट के जरिए भेजी जा सकती है।

संस्थान द्वारा आयोजित लिखित एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों को इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा और इंटरव्यू या ग्रुप डिस्कशन के आधार पर अंतिम चयन किया जाएगा।



सम्बंधित लेख
 

Back to Top