आप यहाँ है :

आधार कार्ड खो जाए तो अब टेंशन नहीं, ऐसे खुद करें लॉक-अनलॉक

अब आप अपने आधार कार्ड को आसानी से लॉक-अनलॉक कर सकेंगे। यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इस फीचर को अपनी वेबसाइट पर एक्टिवेट कर दिया है। इसकी मदद से कोई तीसरा व्यक्ति आपके आधार कार्ड में मौजूद पर्सनल डिटेल्स को नहीं देख पाएगा और न ही सर्वर से रीड कर सकेगा।

आधार डिटेल्स लॉक करने के लिए अपनाना होगा ये प्रोसेस

सबसे पहले आपको आधार कार्ड की वेबसाइट https://resident.uidai.net.in/biometric-lock पर क्लिक करना होगा। यहां पर जाकर के आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर फीड करना होगा। इसके बाद स्क्रीन पर दिख रहे सिक्युरिटी कोड को टाइप करना होगा। सिक्युरिटी कोड को टाइप करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ओटीपी कोड आएगा। ओटीपी कोड को टाइप करने के बाद आप अपने आधार कार्ड की बॉयोमेट्रिक डिटेल्स को लॉक और अनलॉक कर सकते हैं।

क्या होगा इससे फायदा

इस सेफ्टी फीचर की मदद से आपकी आधार कार्ड की डिटेल्स किसी भी तीसरे व्यक्ति को पता नहीं चलेगी। आधार कार्ड के खो जाने पर अक्सर यह चिंता सताती है कि कोई आपकी पर्सनल डिटेल्स को हैक न कर ले। इसके साथ ही बैंक के अधिकारी, कर्मचारी, मोबाइल कंपनी या फिर कोई विभाग जो आधार को फाइनेंश्यिल ट्रांजैक्शन करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स के लिए मांगते हैं वो इसका गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा उस सर्वर पर जहां आधार का डाटा फीड किया जाता है वहां भी कर्मचारी आपकी बॉयोमेट्रिक डिटेल्स को ट्रैक नहीं कर पाएगा।

साभार- दैनिक हि्न्दुस्तान से



सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top