Friday, June 14, 2024
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आरएसएस को बदनाम करने मानों होड़ लगी है

सरसंघचालक मोहनजी भागवत विभिन्न अवसरों पर जो कुछ भी कहते हैं, उसके बारे में कुछ मीडिया हस्तियों और बुद्धिजीवियों को बारीकी से निगरानी करते देखा गया है। लक्ष्य एक ऐसा शब्द या वाक्य खोजना है, जिसे आरएसएस को बदनाम करने के उनके एजेंडे में फिट करने के लिए तोड़ा-मरोड़ा जा सके। यह आज के संदर्भ में विशेष रूप से सच है, जब कुछ बुद्धिजीवी भारत विरोधी ताकतों के एजेंडे के अनुरूप व्याख्या करते हैं।

संघ की विचारधारा और कार्य की यह जानबूझकर की गई गलत व्याख्या न केवल त्रुटिपूर्ण है, बल्कि गहरे पूर्वाग्रह से ग्रस्त भी है। संघ को बदनाम करने के लिए, सभी मीडिया प्लेटफॉर्म पर झूठी कहानी फैलाई जा रही है। हालाँकि, इतने सारे संबद्ध संगठनों के साथ संगठन के जमीनी स्तर पर काम ने जनता के बीच मजबूत विश्वास विकसित किया है, आरएसएस कदम दर कदम बढ़ा है और अधिक शक्तिशाली होता जा रहा है क्योंकि दुनिया भर के लोग सेवा गतिविधियों के महत्व को पहचानते हैं और “वसुधैव कुटुंबकम” के सिद्धांत के साथ काम करते हैं बिना किसी जातिगत भेदभाव, संप्रदाय या धार्मिक पूर्वाग्रह के। जो लोग शाखा, सेवा गतिविधियों के माध्यम से आरएसएस के संपर्क में आते हैं, या जो संगठन की विचारधारा और कार्यप्रणाली का अध्ययन करते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बिंदु को समजने लगते हैं की संघ मे जाति के बारे में कोई नहीं पूछता, और जातिगत भेदभाव का कोई सबूत नहीं है। “हिंदू” समाज के बैनर तले सब एक हो जाते हैं। यह पूरी तरह प्राकृतिक तरीके से होता है।

हाल ही में सभी मीडिया प्लेटफॉर्मों पर फैला हुआ विवाद और झूठी कहानी गुरु रविदास जयंती के अवसर पर एक भाषण में “पंडित” शब्द के इस्तेमाल से संबंधित है। उन्होंने अपना भाषण मराठी में दिया, लेकिन हिंदी और अंग्रेजी मीडिया ने जल्दबाजी मे “पंडित” शब्द का इस्तेमाल यह दिखाने के लिए किया कि सरसंघचालक ने “ब्राह्मण” समुदाय को जातिगत भेदभाव के लिए जिम्मेदार बताया।

“पंडित” शब्द का अर्थ “विद्वान” है, लेकिन मीडिया ने सच्चाई को तोड़-मरोड़ कर पेश किया और “ब्राह्मण” समुदाय के कुछ लोगो के दिमाग मे थोड़ी जगह बनाने में कामयाब रहा, लेकिन यह टिकेगा नहीं क्योंकि सच्चाई को लंबे समय तक छुपाया नहीं जा सकता है। मोहनजी अक्सर अपने भाषणों में ‘एक गांव, एक मंदिर, एक शमशान’ का जिक्र करते हैं। यह प्रमुख कथन स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि जातिगत भेदभाव को जल्द ही समाप्त करने की आवश्यकता है और सभी को एकजुट होकर “हिंदू” समाज की छत्रछाया में बेहतर समाज और राष्ट्र के लिए काम करना चाहिए। संघ की विचारधारा अपनी स्थापना के बाद से कभी नहीं बदली है, जैसा कि नीचे सूचीबद्ध तथ्यों से पता चलता है।

जे ए क्यूरन द्वारा ‘आरएसएस का एक अध्ययन’ (1951)
यह अच्छी तरह से शोधित दस्तावेज़ आरएसएस के प्रारंभिक वर्षों के बारे मे एक अद्वितीय झलक प्रदान करता है, साथ ही साथ इसकी वैचारिक नींव में अंतर्दृष्टि भी प्रदान करता है। कुरन अपने दावे में स्पष्ट थे कि हिंदू समाज को मजबूत करने के लिए आरएसएस के सामाजिक आचरण और कार्यक्रम प्रकृति में समावेशी थे। आरएसएस की हिंदुत्व परियोजना ने शुरू से ही हमेशा दलितों को एक आवश्यक घटक के रूप में शामिल किया है। प्रारंभ में, आरएसएस मध्य प्रदेश, पंजाब और उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति के युवा पुरुषों के लिए एक आकर्षक केंद्र था क्योंकि इसने जातिगत भेदभाव की अनुपस्थिति को प्रभावी ढंग से प्रदर्शित किया।
पहले सरसंघचालक डॉक्टर केशवजी हेडगेवार की एक कहानी है।

डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर ने एक बार कहा था कि वे एक हिंदू के रूप में पैदा हुए हैं, लेकिन एक हिंदू के रूप में नहीं मरेंगे। डॉक्टरजी ने उनका उपहास या ताड़ना नहीं की क्योंकि वे समझ गए थे कि उन शब्दों को कहने के लिए डॉ. अम्बेडकर को किस परीक्षा से गुजरना पड़ा था। इसलिए उन्होंने उन्हें संघ में स्वयंसेवकों से बात करने के लिए आमंत्रित किया। जब डॉ. अम्बेडकर मिलने आए तो उन्होंने जाति के आधार पर लोगों के ठिकाने के बारे में पूछताछ की। डॉक्टरजी ने जवाब दिया कि शाखा में कोई स्पृश्य या अछूत नहीं होता, केवल हिंदू होते हैं! डॉ. अम्बेडकर ने उस वक्त महसूस किया कि शाखा जातिगत भेदभाव के बिना पूरी तरह से सभी के लिए समान स्थान प्रदान करती है। हर ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शुद्र एक हिंदू है, और हर हिंदू एक ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य या शूद्र हो सकता है, जो उस समय उनके काम की प्रकृति पर निर्भर करता है। यह दिलचस्प अंतर्दृष्टि प्रदान करता है कि संघ नेतृत्व ने भारतीय समाज में जाति की पहेली से कैसे निपटा है।
जातिगत भेदभाव के संबंध में द्वितीय सरसंघचालक माधवजी गोलवलकर गुरुजी के विचार और कार्य।

1966 में, विश्व हिंदू परिषद ने अपना पहला सम्मेलन प्रयाग कुंभ मेले में आयोजित किया। हिंदू सभ्यता के लंबे इतिहास में पहली बार हर संप्रदाय, समुदाय, मठ, जैन संत, बौद्ध भिक्षु और सिख संतों के प्रमुखों की एक मंच पर उपस्थिति ने दुनिया और हिंदू समाज को चकित कर दिया। जब गुरुजी दर्शकों में थे, सभी संत और गुरु एक ही साथ मंच पर आसनस्थ थे। सम्मेलन में गुरुजी की सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धि उपस्थित लोगों को जाति व्यवस्था को अस्वीकार करने के लिए राजी करना था, और उन्होंने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया “हिंदवा: सोदर: सर्वे, न हिंदू पतितो भवेत” (सभी हिंदू भारत माता के एक ही गर्भ से पैदा हुए हैं)। नतीजतन, वे सभी समान हैं, और किसी भी हिंदू को अछूत नहीं माना जा सकता है। यह सबसे महत्वपूर्ण सुधारवादी निर्णय था जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी।
गुरुजी हिंदू समाज की समस्याओं के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण में विश्वास करते थे।

जब सदाशिव कात्रे, एक स्वयंसेवक, जो कुष्ठ रोग से ठीक हो चुके थे, ने शिकायत की कि चर्च लोगों को धर्म परिवर्तित करने के लिए ऐसी चिकित्सा देखभाल का उपयोग करते हैं, तो उन्होंने सुझाव दिया कि वह अपनी ऊर्जा को एक अन्य संगठन बनाने में लगाएं जो बिना रिश्वत या ऐसे अनैतिक कार्यों के काम करे, जिसके परिणामस्वरूप मध्य प्रदेश में कुष्ठ निवारक संघ की स्थापना हुई। इसी तरह, उन्होंने रमाकांत केशव देशपांडे को जनजातियो की सेवा करने के लिए वनवासी कल्याण आश्रम स्थापित करने की सलाह दी, न कि चर्चों द्वारा उन्हें धर्मांतरण के लिए धोखा देने या लुभाने की शिकायत करने के बजाय।

गुरुजी मुस्लिम विरोधी नहीं थे। उन्होंने समाज सेवा करने वाले स्वयंसेवकों से कहा कि सेवा में धर्म, जाति या पंथ के आधार पर कोई भेदभाव नहीं होगा। नवंबर 1972 में द इलस्ट्रेटेड वीकली के संपादक के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने कहा, “हिंदू राष्ट्र का मतलब सभी लोगों को हिंदू बनाना नहीं है … आइए हम यह पहचानें कि हम सभी एक ही पूर्वजों के वंशज हैं, और हमारे महान पूर्वज एक थे, और हमारी आकांक्षाएं भी एक हैं। मेरा मानना है कि यही हिंदू राष्ट्र का सार है।” (श्री रतन शारदा की पुस्तक “आरएसएस के रहस्य”)

तीसरे सरसंघचालक श्री बालासाहेब देवरस जाति या धर्म की परवाह किए बिना सेवा पर बालासाहेब हमेशा से छुआछूत की प्रथा के विरोधी रहे थे। उन्होंने पुणे के प्रसिद्ध ‘वसंत व्याख्यानमाला’ में अपने प्रसिद्ध भाषण में सामाजिक बुराई के खिलाफ जोर देकर कहा कि “अस्पृश्यता को जाना चाहिए और ताला, स्टॉक और बैरल लगना चाहिए”। इस बयान को आरएसएस के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण के रूप में माना जाता है, क्योंकि इसने संगठन को जाति-आधारित भेदभाव के दानव से नए जोश के साथ लड़ने के लिए प्रेरित किया। बालासाहेब 21 साल तक सरसंघचालक रहे और उन्होंने जातिगत भेदभाव और छुआछूत के खिलाफ अथक अभियान चलाया। देवरस जी के पास हिंदू एकीकरण मिशन की स्पष्ट दृष्टि थी।

बालासाहेब को आरएसएस और व्यापक रूप से समाज में उनके लंबे समय तक योगदान के लिए याद किया जाएगा। वह ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने आरएसएस मिशन में एक सामाजिक सेवा आयाम जोड़ा और देश भर में, विशेष रूप से दूरस्थ और दुर्गम क्षेत्रों में विभिन्न सेवा गतिविधियों को करने के लिए एक औपचारिक संरचना की स्थापना की। आरएसएस के संस्थापक डॉ हेडगेवार के जन्म के शताब्दी वर्ष के दौरान, उन्होंने आरएसएस के भीतर “सेवा विभाग” की स्थापना और 5000 सेवा परियोजनाओं के शुभारंभ की घोषणा की। आज, आरएसएस और अन्य प्रेरित संगठन देश भर में स्वास्थ्य से लेकर शिक्षा, जैव-खेती से लेकर गाँव के विकास तक ऐसी लाखों बहुमुखी सेवा परियोजनाएँ चलाते हैं। जाति व्यवस्था की समस्याओं को हल करने और सामाजिक सद्भाव के सामान्य लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए विभिन्न लोगों को एक साथ लाने के लिए एक आंदोलन शुरू करने के लिए एक समान और सामंजस्यपूर्ण समाज (सामाजिक समरसता) के लिए उनके जुनून और प्रतिबद्धता से कई स्वयंसेवक प्रेरित हुए।

रज्जू भैया और के. सुदर्शन जी
बाहरी दुनिया मे बहुत कम जाने जाने वाले, राजेंद्र सिंह, जिन्हें रज्जू भैया के नाम से जाना जाता है, जिन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय में भौतिकी के प्रोफेसर के रूप में एक शानदार अकादमिक कैरियर को छोड़कर आरएसएस के पूर्णकालिक प्रचारक बने और बाद में चौथे सरसंघचालक बने, और के. सुदर्शन जी, एक इंजीनियर और 5वें सरसंघचालक, ने जातिगत भेदभाव को खत्म करने के लिए अथक प्रयास किया था।

कुछ प्रसिद्ध व्यक्ति और उनका आरएसएस का अनुभव
आरएसएस के स्वयंसेवकों को दिए अपने भाषण में, फील्ड मार्शल करियप्पा ने कहा, “आरएसएस मेरे जीवन का काम है। मेरे प्यारे नौजवानों निर्दयी टिप्पणियों से चिंतित न हों। आगे देखें! आगे बढ़ें और काम करें! आपकी सेवाओं की देश को सख्त जरूरत है ”।

1977 में, प्रसिद्ध गांधीवादी नेता और सर्वोदय आंदोलन के नेता जयप्रकाश नारायण, जो पहले आरएसएस के मुखर विरोधी थे, ने इसके बारे में निम्नलिखित कहा: “आरएसएस एक जमीनी संगठन है। देश में कोई अन्य संगठन उनकी बराबरी नहीं कर सकता है। समाज को बदलने, जातिवाद को खत्म करने और गरीबों की आंखों के आंसू पोंछने की ताकत अकेले संघ मे है।” उन्होंने कहा, “मुझे इस क्रांतिकारी संगठन से बहुत उम्मीदें हैं, जिसने एक नया भारत बनाने की चुनौती ली है।”

सेंटर फॉर स्टडीज एंड रिसर्च के निदेशक क्रिस्टोफर जैफ्रेलॉट के अनुसार, हालांकि आरएसएस, संचालन की अपनी अर्धसैनिक शैली और अनुशासन पर जोर के साथ, कुछ लोगों द्वारा “फासीवाद के एक भारतीय संस्करण” के रूप में देखा गया है, उनका मानना है कि आरएसएस का हिंदू राष्ट्रवाद सबके भले के लिए है, और इसलिए इसे केवल एक फासीवादी आंदोलन के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। वह आगे तर्क देते हैं कि आरएसएस की विचारधारा समाज को एक धर्मनिरपेक्ष भावना के साथ एक जीव के रूप में देखती है, जो एक सामाजिक-सांस्कृतिक प्रणाली के रूप पूर्ण रूप से विकसित नहीं है लेकिन धैर्यपूर्वक जमीनी स्तर के काम के माध्यम से इसे पुनर्जीवित किया जाएगा। उनका दावा है कि आरएसएस की विचारधारा ने “राज्य और जाति के सिद्धांत को विकसित नहीं किया, जो कि “नाजीवाद और फासीवाद” जैसे यूरोपीय राष्ट्रवादों में महत्वपूर्ण तत्व थे।

कुशवंत सिंह ने लिखा “आरएसएस ने दिल्ली और अन्य जगहों पर इंदिरा गांधी की हत्या से पहले और बाद में हिंदू-सिख एकता को बनाए रखने में एक सम्मानजनक भूमिका निभाई है”। यह कांग्रेस (आई) के नेता थे जिन्होंने 1984 में भीड़ को उकसाया और 3000 से अधिक लोगों को मार डाला।”उन कठिन दिनों में साहस दिखाने और असहाय सिखों की रक्षा करने के लिए मुझे आरएसएस और बीजेपी को उचित श्रेय देना चाहिए।”

संघ प्रत्येक व्यक्ति के व्यक्तिगत और राष्ट्रीय चरित्र को विकसित करने, सेवा गतिविधियों को जारी रखने और भारत माता की सेवा करने में विश्वास करता है, न कि मीडिया को प्रबंधित करने, चाहे रचनात्मक रूप से या विनाशकारी रूप से आलोचना की गई हो।

(लेखक राष्ट्रवादी विषयों पर लिखते हैं और इनकी कई पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी है)
संपर्क
7875212161

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