Friday, April 19, 2024
spot_img
Homeपुस्तक चर्चापश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक द्वारा “125 इयर्स ऑफ अ टाइमलेस लीगेसी” कॉफ़ी...

पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक द्वारा “125 इयर्स ऑफ अ टाइमलेस लीगेसी” कॉफ़ी टेबल बुक का विमोचन

मुंबई। पश्चिम रेलवे के मुख्यालय भवन के 125 वर्ष पूरे होने के ऐतिहासिक अवसर को चिह्नित करने के लिए पश्चिम रेलवे द्वारा जनवरी, 2024 में एक महीने तक चलने वाले उत्सव की योजना बनाई है जिसमें प्रदर्शनियां, हेरिटेज वॉक, लाइट एंड साउंड शो, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि जैसे विभिन्न कार्यक्रम शामिल होंगे। इस भव्य उत्सव के हिस्से के रूप में पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र ने पश्चिम रेलवे के अपर महाप्रबंधक प्रकाश बुटानी के साथ “125 इयर्स ऑफ अ टाइमलेस लिगेसी” नामक एक कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया। यह पुस्तक हमारे लिए कालजयी और प्रतिष्ठित इमारत और उससे जुड़ी पश्चिम रेलवे की समृद्ध विरासत को समर्पित है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार कॉफी टेबल बुक वर्ष 1899 में तत्कालीन बॉम्बे बरोडा एंड सेंट्रल इंडिया (बीबी एंड सीआई) रेलवे के मुख्यालय के रूप में मुख्यालय भवन की उत्पत्ति का पता लगाती है। इसके बाद आजादी के बाद 1951 में इसके गठन के बाद से यह पश्चिम रेलवे का मुख्यालय रहा। यह इमारत बीते युग की असंख्य घटनाओं की गवाह रही है और जीवंत वर्तमान को भी समेटे हुए है। यह पुस्तक समय के माध्यम से इस उत्कृष्ट कृति के विभिन्न रंगों को प्रदर्शित करने वाली एक दृश्य यात्रा है, जहां प्रत्येक तस्‍वीर इस प्रतिष्ठित इमारत की समृद्ध विरासत और गौरवशाली अतीत की झलक दिखलाती है।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार