आप यहाँ है :

केजरीवाल ने कुमार विश्वास को दी थी धमकी, मैं तुम्हें खत्म कर दूंगा मगर शहीद नहीं होने दूँगा

दिल्ली से राज्यसभा के लिए आम आदमी पार्टी आज (3 दिसंबर) अपने तीन उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। आम आदमी पार्टी ने वरिष्ठ नेता संजय सिंह, चार्टर्ड अकाउंटेट एनडी गुप्ता और बिजनेसमैन सुशील गुप्ता को राज्यसभा का टिकट दिया है। इन तीनों का राज्यसभा के लिए चुना जाना लगभग तय है। दिल्ली में आज अरविंद केजरीवाल के घर पर आम आदमी पार्टी की पॉलिटिकल अफेयर कमेटी (PAC) की बैठक हुई। इस बैठक में कुमार विश्वास को नहीं बुलाया गया था। बैठक के बाद दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने इन तीन नामों की घोषणा की। आप की इस घोषणा के साथ ही पार्टी के बड़े नेता और कवि कुमार विश्वास राज्यसभा की दौड़ से बाहर हो गये हैं। पिछले एक महीने से कुमार विश्वास के समर्थक सोशल मीडिया पर कुमार विश्वास को राज्यसभा भेजने की मांग को लेकर अभियान चला रहे थे। उन्होंने आप दफ्तर पर धरना भी दिया था, लेकिन आप आलाकमान इसके आगे नहीं झुका। दरअसल कई महीनों से कुमार विश्वास और आप के बॉस अरविंद केजरीवाल के बीच तनातनी की स्थिति है। यहां पर 13 मिनट के उस वीडियो का जिक्र करना जरूरी है जिसे कुमार विश्वास ने पिछले साल अप्रैल के महीने में यू ट्यूब पर डाला था। इस वीडियो में कुमार विश्वास ने राष्ट्रीय मुद्दों पर केन्द्र सरकार की खिंचाई की थी इसके अलावा करप्शन के मुद्दे पर उन्होंने केजरीवाल सरकार को भी कठघरे में खड़ा किया था।

तब इस वीडियो के जारी होने के बाद अरविंद केजरीवाल ने अपने घर पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई थी। फर्स्ट पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बैठक में अरविंद केजरीवाल के विश्वास पात्र आलोक अग्रवाल ने मांग की थी कि इस वीडियो के जरिये केजरीवाल सरकार पर हमला बोलने के लिए कुमार विश्वास को पार्टी से बाहर किया जाना चाहिए। इस वीडियो में कुमार विश्वास ने कहा था, ‘ अगर आप भ्रष्टाचार मुक्ति का पर्व लेकर दिल्ली में सरकार बनाएंगे और उसके बाद आप ही के लोग भ्रष्टाचार के घेरे में होंगे, और आप मौन हो जाएंगे, उन्हें बचाने की कोशिश करेंगे, तो लोग आपसे सवाल पूछेंगे।’

माना जा रहा है कि इस वीडियो के आने के बाद केजरीवाल ने सार्वजनिक रूप से तो कुमार विश्वास की खूब तारीफ की, लेकिन सूत्रों के मुताबिक अंदर से वह काफी खफा थे। फर्स्ट पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक जब इस बैठक में कुमार विश्वास आप कार्यकर्ताओं को अपनी बातें समझा रहे थे तब माना जाता है कि केजरीवाल ने उनसे गुस्से में कहा था, ‘मैं तुम्हें खत्म कर दूंगा, लेकिन मैं तुम्हें शहीद बनने नहीं दूंगा।’ आप का साथ छोड़ चुके कई नेता और कार्यकर्ता केजरीवाल के गुस्से के बारे में मीडिया को बता चुके हैं। दिल्ली में 16 जनवरी को राज्यसभा के तीन सीटों के लिए चुनाव है। इसके लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 5 जनवरी है। चुनाव परिणाम की घोषणा भी 16 जनवरी को ही की जाएगी।



सम्बंधित लेख
 

Back to Top