ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

श्री प्रभु ने दिया नई दिल्‍ली में रेलवे का पहला आयुष केंद्र

रेलवे कर्मचारियों के लिए उत्तर रेलवे ने केंद्रीय अस्पताल में स्वास्थ्य केंद्र की शुरुआत हो गई है. रेलकर्मियों को विभिन्न प्रकार की चिकित्सा प्रणालियों का फायदा पहुंचाने के लिए, रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने आयुष सुविधा का केंद्रीय अस्पताल, उत्तर रेलवे, बसंत लेन, नई दिल्ली के परिसर में एक आयुष केंद्र का उद्घाटन किया।

आयुष केंद्र में चिकित्सा की पांच पद्धतियों जैसे आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक, यूनानी, सिद्ध, होम्योपैथी के औषधालय होंगे. देश के नागरिकों को देसी और पारंपारिक चिकित्सा पद्धति उपलब्ध कराने के लिए बेहतर चिकित्सा स्वास्थ्य की सुविधाओं को बढ़ाया जाएगा. इसकी रेल बजट में इसकी घोषणा की गई है।

केंद्रीय अस्पताल रेलकर्मियों के परिजनों के साथ-साथ रेलवे के रियार्ड कर्मचारियों को इस चिकित्सा सेवा का उपयोग कर सकते हैं. रेलकर्मियों के स्वास्थ्य लाभ के लिए यह औषधालय रोगहर औषधियां, रोग निवारण स्वास्थ्य सेवाएं, चिकित्सीय जांच जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाती है. रेल दुर्घटनाओं के दौरान रेलयात्रियों के लिए चिकित्सा राहत सुविधा उपलब्ध कराई जाती है. यह अस्पताल,जो रेलयात्री यात्रा के दौरान बीमार/अस्वस्थ्य हो जाते हैं, उन्हें आपातकालीन स्थिति में चिकित्सा सहायता प्रदान कराता है. इस अस्पताल द्वारा रेलवे स्टेशनों और रेलवे कालोनियों में पीने के पानी की गुणवत्ता की मॉनिटरिंग, कुछ रेलवे कालोनियों के अलावा कुछ नामित रेलवे स्टेशनों पर साफ-सफाई की निगरानी भी की जाती है.

Print Friendly, PDF & Email


सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top