आप यहाँ है :

श्री सचिन अशोक शर्मा ने ग्रहण किया पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक के सचिव का पद

मुंबई। भारतीय रेल यातायात सेवा के वरिष्ठ अधिकारी श्री सचिन अशोक शर्मा ने पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक के सचिव के महत्त्वपूर्ण पद का कार्यभार निवर्तमान सचिव और सीपीआरओ श्री रविन्द्र भाकर से ग्रहण कर लिया, जिनकी महत्वपूर्ण नियुक्ति केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में हुई है। श्री शर्मा भारतीय रेल यातायात सेवा के 2009 बैच के एक वरिष्ठ अधिकारी हैं और आपको दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत नागपुर और बिलासपुर रेलवे डिवीजनों के वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक के रूप में ट्रेन परिचालन से सम्बंधित महत्वपूर्ण कार्य निर्वाह का समृद्ध अनुभव हासिल है।

बिलासपुर के वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक के रूप में आपकी भूमिका विशेष रूप से भारतीय रेलवे के किसी भी डिवीजन द्वारा उच्चतम माल लदान और कमाई का एक अनूठा कीर्तिमान बनाने के लिए स्मरणीय रही है। श्री शर्मा ने मालवाहक ट्रेनों की औसत गति में सुधार लाने और नागपुर मंडल पर मेगा इंटीग्रेटेड कॉरिडोर ब्लॉकों की अवधारणा को सफलतापूर्वक लागू करने में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया, जिसके फलस्वरूप 2016 में आपको रेलवे बोर्ड के प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित होने का सौभाग्य मिला। आपको भारतीय रेल परिवहन प्रबंधन संस्थान में प्रशिक्षण के दौरान सर्वश्रेष्ठ आईआरटीएस प्रोबेशनर के रूप में स्वर्ण पदक प्राप्त करने का गौरव भी हासिल है। इनके अलावा आपको उत्कृष्ट कार्य निष्पादन एवं प्रबंधन के लिए प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक और महाप्रबंधक महोदय के प्रतिष्ठित पुरस्कार भी मिल चुके हैं। यात्री और मालगाड़ी परिचालन का व्यापक अनुभव रखने वाले मेधावी अधिकारी श्री शर्मा ने नई क्षमता वृद्धि परियोजनाओं के निर्माण के लिए 50 से अधिक नॉन-इंटरलॉकिंग कार्यों की सुविधा प्रदान करने में अहम भूमिका निभाई है। हाल ही में लॉकडाउन अवधि के दौरान विशेष रूप से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की निगरानी के सम्बंध में आपकी सक्रिय भूमिका को पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल द्वारा विशेष प्रशंसा पत्र प्रदान कर सराहा गया है।

पश्चिम रेलवे के निवर्तमान सचिव और मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री रविन्द्र भाकर ने केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के महत्त्वपूर्ण पद का कार्यभार ग्रहण कर लिया है। श्री भाकर ने पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक के सचिव और मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी के रूप में अपने महत्त्वपूर्ण कार्यकाल के दौरान अपनी दोहरी जिम्मेदारियों को सम्पूर्ण दक्षता के साथ बखूबी निभाया। मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी के रूप में आपके नेतृत्व में मीडिया प्रबंधन, सोशल मीडिया और ऑनलाइन प्रचार एवं जनसम्पर्क के क्षेत्रों में पश्चिम रेलवे की प्रतिष्ठा में उल्लेखनीय वृद्धि हुई। साथ ही आपके नेतृत्व में पश्चिम रेलवे ने विभिन्न क्षेत्रों में अपनी रचनात्मक उत्कृष्टता के लिए अनेक प्रतिष्ठित पुरस्कार भी जीते। श्री भाकर को विभिन्न स्तरों पर कई अन्य प्रतिष्ठित पुरस्कारों के साथ-साथ रेलवे बोर्ड का प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करने का सौभाग्य भी हासिल है। उल्लेखनीय है कि कोरोनोवायरस महामारी के कारण घोषित लॉकडाउन के दौरान आपके और आपकी जनसम्पर्क टीम के शानदार कार्यों, प्रयासों और उपलब्धियों को पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल द्वारा विशेष प्रशंसा पत्र प्रदान कर सराहा गया है।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top