आप यहाँ है :

श्री प्रभु ने गोआ में बैठकर इन्दौर से चलाई रेल

मुंबई। रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने इन्दौर रेलवे स्टेशन पर आयोजित एक कार्यक्रम में गोवा से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये इन्दौर एवं गुवाहाटी के बीच नई साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन सं. 19305/19306 का उद्घाटन, ट्रेन सं. 11703/11704 रीवा-इन्दौर एक्सप्रेस का डॉ. अम्बेडकर नगर (महू) तक विस्तारित सेवा का शुभारम्भ, इन्दौर-डॉ. अम्बेडकर नगर खंड के विद्युतीकरण कार्य का लोकार्पण तथा उज्जैन में आयोजित सिंहस्थ कुम्भ मेला-2016 पर लिखी गई पुस्तक ‘सिंहस्थ 2016- रेलवे परिप्रेक्ष्य में’ का विमोचन किया। इस अवसर पर लोक सभा की माननीया अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन, इन्दौर की माननीया महापौर श्रीमती मालिनी लक्ष्मणसिंह गौड़, माननीय सांसदगण श्रीमती सावित्री ठाकुर, प्रो. चिंतामणि मालवीय तथा माननीया विधायक सुश्री उषा ठाकुर इन्दौर स्टेशन पर उपस्थित थे। कार्यक्रम के प्रारम्भ में पश्चिम रेलवे के अपर महाप्रबंधक श्री राहुल जैन ने इन्दौर स्टेशन पर अतिथियों का स्वागत किया।

श्री प्रभु ने अपने सम्बोधन में कहा कि मध्य प्रदेश राज्य में कुल परियोजना व्यय 5376 करोड़ रु. है, जो 2009-2013 की तुलना में 354 प्रतिशत अधिक है, जिससे चल रही परियोजनाओं में तेज़ी लाने में मदद मिलेगी। इन्दौर स्टेशन पर उपस्थित लोक सभा की माननीया अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन ने कहा कि श्री प्रभु के नेतृत्व में विभिन्न विकासशील रेल परियोजनाओं ने मध्य प्रदेश के विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है। श्री प्रभु एवं श्रीमती महाजन ने इन्दौर-डॉ. अम्बेडकर नगर विद्युतीकरण कार्य को राष्ट्र को लोकार्पित किया।

इन्दौर तथा गुवाहाटी के मध्य एवं नई ट्रेन सं. 19305/19306 की शुरुआत की गई, जिससे मालवा क्षेत्र को 4 राज्यों के साथ बेहतर कनेक्टिविटी प्राप्त होगी तथा इससे लोगों को काफी लाभ होगा।यात्रियों की सुविधा के लिए 13 जुलाई, 2017 से अपनी नियमित सेवा के रूप में ट्रेन सं. 19305 इन्दौर-गुवाहाटी साप्ताहिक एक्सप्रेस इन्दौर से प्रत्येक गुरुवार को 14.00 बजे रवाना होगी तथा शनिवार को 14.25 बजे गुवाहाटी पहुँचेगी। इसी प्रकार, 16 जुलाई, 2017 से ट्रेन सं. 19306 गुवाहाटी-इन्दौर साप्ताहिक एक्सप्रेस गुवाहाटी से प्रत्येक रविवार को 05.15 बजे रवाना होगी तथा मंगलवार को 07.10 बजे इन्दौर पहुँचेगी। इस कार्यक्रम में ट्रेन सं. 11704/11703 इन्दौर-रीवा एक्सप्रेस को भी विस्तारित किया गया। यात्रियों की सुविधा के लिए अब यह ट्रेन डॉ. अम्बेडकर नगर (महू) स्टेशन तक चलेगी। इस ट्रेन के विस्तार से डॉ. अम्बेडकर नगर से रीवा तथा जबलपुर के लिए सीधी सम्बद्धता उपलब्ध हो पायेगी।

इस कार्यक्रम के दौरान माननीय रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु द्वारा उज्जैन में आयोजित सिंहस्थ कुम्भ मेला-2016 पर लिखी पुस्तक ‘सिंहस्थ 2016 – रेलवे परिप्रेक्ष्य में’ नामक एक कॉफी टेबल बुक का विमोचन भी किया गया। इस मेले के आयोजन में नियोजन एवं प्रबंधन से जुड़े अनुभवों के संस्मरणों के साक्ष्यों को इस पुस्तक में समाहित किया गया है। श्रीमती सुमित्रा महाजन तथा श्री प्रभु ने सिंहस्थ मेले में रेलवे की भूमिका की भूरि-भूरि प्रशंसा की।



Leave a Reply
 

Your email address will not be published. Required fields are marked (*)

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top