आप यहाँ है :

रेल-रोड-एयर कनेक्टिविटी में कोटा को अग्रणी बनाएंगेः बिरला

कोटा। कोटा के रेल इतिहास में बुधवार का दिन ऐतिहासिक रहा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने बुधवार को जैसे ही सोगरिया रेलवे स्टेशन का लोकार्पण और मेमू ट्रेनों का शुभारंभ किया तो वंदे मातरम और भारत माता की जय के नारे गूंज उठे। इस मौके पर स्पीकर बिरला ने कहा कि रेल, रोड और एयर कनेक्टिविटी में कोटा को देश का अग्रणी शहर बनाएंगे।

कोटा संभाग को काफी समय से मेमू ट्रेन सुविधा और सोगरिया स्टेशन के लोकार्पण का इंतजार था। नया वर्ष यह दोनों सौंगातें लेकर आया और जनता की दोनों मांगे नए वर्ष के पांचवें ही दिन पूरी हो गईं। स्टेशन के लोकार्पण और मेमू ट्रेनों का शुभारंभ के बाद आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोटा को सभी प्रदेशों, महानगरों और प्रमुख शहरों से कनेक्ट करने के लिए हम नई ट्रेनों और रेल मार्गों की संभावना तलाश रहे हैं।

उन्होंने दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे बनने के बाद दिल्ली, मुम्बई, सूरत, बड़ौदा, उज्जैन, जयपुर, रतलाम जैसे शहरों की दूरी आधी रह जाएगी। एक्सप्रेसवे के चलते कोटा संभाग में लाॅजिस्टिक उद्योग का विकास होगा। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे सामाजिक आर्थिक बदलाव का सूत्रधार बनेगा। हमारा प्रयास है कि कोटा को एयर कनेक्टिविटी से जोड़ने के लिए भी ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का निर्माण कार्य भी इसी वर्ष प्रारंभ हो जाएं।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोटा और डकनिया तलाव स्टेशन को वल्र्ड क्लास बनाने की रूपरेखा तैयार हो गई है। संभावना है कि इसी वर्ष मार्च में हम 260 करोड़ से अधिक की लागत से दोनों स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य का शिलान्यास करेंगे। डकनिया स्टेशन पर यात्रियों को लंबी दूरी की गाड़ियों की सुविधा मिलेगी। दोनों स्टेशनों पर अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। कोटा-बूंदी के छोटे स्टेशनों के विकास तथा वहां रहने वाले नागरिकों के जीवन को सरल बनाने के लिए भी हम प्रतिबद्ध हैं।

कोटा-बूंदी की जनता से मिल रहे प्यार के लिए आभार जताते हुए उन्होंने कहा कि यहां का विकास जनभावनाओं के अनुरूप होगा। हम कोटा, बूंदी, बारां और झालावाड़ को सम्मिलित कर पर्यटन का प्रमुख केंद्र बनाएंगे। यहां नए उद्योगों की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। कोटा आईटी का प्रमुख केंद्र बनने की सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है। हमारी कोशिश होगी कि कोटा का ट्रिपल आईटी भवन बनने के बाद यहां से पढ़ने वाले विद्यार्थियों को कोटा में ही रोजगार मिले।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने कहा कि प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप् रेलवे मेक इन इंडिया कार्यक्रम को प्रोत्साहित कर रही है। वंदे भारत ट्रेन का निर्माण पूरी तरह भारत में किया जा रहा है। देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हुए हम 75 ऐसी ट्रेन चलाने वाले हैं। इसके अलावा देशभर में 75 स्टेशनों को भी भव्य स्वरूप देने के लिए चिन्हित किया गया है, जिसमें कोटा का डकनिया तलाव स्टेशन भी शामिल है।
उन्होंने कहा कि रेलवे अब नई सोच के साथ आगे बढ़ रही है। देश में अब प्रोजेक्ट्स तय समय पर पूरे हो रहे हैं। बुलेट ट्रेन का प्रोजेक्ट भी समय पर चल रहा है। स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। रेलवे स्टेशनों पर दिव्यांगों, वरिष्ठजनों और बच्चों के लिए भी सुविधाओं पर ध्यान दिया जा रहा है। कोटा में हुए स्वागत और यहां के लोगों से मिले स्नेह से भी दर्शनाबेन अभिभूत नजर आईं।

दर्शनाबेन ने कहा कि कोरोना के कठिन समय में जब पूरे देश थम सा गया था तब भी रेल के पहिए गतिमान रहे। देश के विभिन्न क्षेत्रों में आॅक्सीजन पहुंचाने के साथ-साथ श्रमिकों और विद्यार्थियों को भी अपने घरों तक पहुंचाया। इसके लिए रेल परिवार बधाई का पात्र है।

रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने कोटा से जुड़ी यादों को भी ताजा किया। उन्होंने कहा कि पार्षद के तौर पर वे वर्ष 2000 में कोटा में स्थानीय निकाय प्रतिनिधियों के एक प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने आई थीं, तब और आज का कोटा काफी बदल चुका है। शैक्षणिक नगरी के रूप में कोटा की ख्याति आज विश्व भर में है।

पुनर्विकसित सोगरिया रेलवे स्टेशन का नया लुक लोगों को भा गया। लोकार्पण कार्यक्रम में पहुंचे लोग स्टेशन के आकर्षक स्वरूप को देख अभिभूत हो गए। लोगों में स्टेशन पर फोटो खिंचवाकर सोशल मीडिया पर अपलोड करने की होड मची रही। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी स्टेशन के भव्य स्वरूप की सराहना की।

सोगरिया स्टेशन का लोकार्पण करने से पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने स्टेशन का निरीक्षण किया। स्टेशन के शानदार प्रवेश द्वार, फसाड लाइट्स, स्टेशन पर लगी कोटा के पर्यटन स्थलों की तस्वीरों, सेल्फी पाइंट, वेटिंग हाॅल की सुविधा की उन्होंने प्रशंसा की।

स्पीकर बिरला ने कहा कि सोगरिया स्टेशन पुरातन संस्कृति की झलक और आधुनिक तकनीक का समावेश लिए सोगरिया रेलवे स्टेशन लोगों को एक नई अनुभूति देगा। यहां यात्रियों को बेहतरीन सुविधाएं मिलेंगी। यहां आने वाले यात्री सफर की यादों के साथ स्टेशन की खूबसूरती को भी आंखों में संजो कर ले जाएंगे।

उधर, लोगों ने स्टेशन की खूबसूरती को निहारने के साथ मेमू ट्रेन की यात्रा का भी लुत्फ लिया। अनेक ऐसे यात्री थे जो मेमू ट्रेन के पहले सफर के साक्षी बनना चाहते थे। इसके अलावा ऐसे भी अनेक लोग थे जिनके लिए मेमू ट्रेन रोड साइड स्टेशनों पर जाने के लिए सस्ती-सुलभ और सुरक्षित साधन मिला।

इसके पूर्व कार्यक्रम स्थल जाते वक्त लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला व रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश का जगह-जगह स्वागत सत्कार किया गया। कोटावासियों को मेमू ट्रेनों की सौगात मिलने पर खेड़ली फाटक में विधायक संदीप शर्मा के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने लोकसभा अध्यक्ष व रेल राज्य मंत्री का अभिनंदन किया। इसके अतिरिक्त भाजपा नेता लव शर्मा, ए.एल नामदेव के नेतृत्व में नामदेव समाज ,प्राइवेट वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय शर्मा, मंडल अध्यक्ष महेंद्र निर्भय, कुश्ती संघ, श्रीराम मंदिर प्रबंधन समिति के रिषी शर्मा, स्टेशन व्यापार संघ के अध्यक्ष राजेंद्र चांवला, अल्पसंख्यक मोर्चा के साहिल मिर्जा, महिला मोर्चा की आशा चतुर्वेदी व लोकेश नागर की अगुवाई में स्वागत किया गया।

Thanks & Regards

(JEEVANDHAR JAIN)
PA ( Shri Om Birla Ji )
Hon’ble Speaker of the Lok Sabha
9414176400

image_pdfimage_print


Leave a Reply
 

Your email address will not be published. Required fields are marked (*)

two − 1 =

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

सम्बंधित लेख
 

Back to Top