Tuesday, May 21, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिभोपाल में दो दिवसीय मातृभाषा समारोह 11 व 12 मई को

भोपाल में दो दिवसीय मातृभाषा समारोह 11 व 12 मई को

भोपाल। सुभाष खेल मैदान, शक्ति नगर में 11 एवं 12 मई 2024 (शनिवार एवं रविवार) को मातृभाषा मंच के द्वारा मातृभाषा समारोह-24 का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर सायं 6 बजे से सांस्कृतिक आयोजन एवं पारंपरिक भोजनों के स्टॉल लगाये जायेंगे। मातृभाषा मंच प्रतिवर्ष यह आयोजन करता है। समारोह में भोपाल नगर के 17 भाषायी परिवार भाग ले रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि मातृभाषा के महत्व को अंतरराष्ट्रीय जगत द्वारा मान्यता प्रदान करते हुये संयुक्त राष्ट्र संघ ने 21 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस घोषित किया है। इस अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस की जनक भारत की बाँग्ला भाषा है। समाज में मातृभाषा के व्यवहारिक प्रयोग को बढ़ाने, मातृभाषा के प्रयोग से परंपराओं और सांस्कृतिक विरासत की धरोहर को सहेज कर उसे नवीन पीढ़ी को सौंपने की आवश्यकता है। मातृभाषा मंच, भोपाल शहर में इसी दिशा में विगत छः वर्षों से सक्रिय संस्था है। पूर्व में किये गये सफल आयोजनों में भाषायी समाजों के कलाकारों ने सांस्कृतिक छटा बिखेरी थी और लोगों ने भाषायी संस्कृतियों के पारंपरिक व्यंजनों का लुत्फ उठाया था। बौद्धिक सत्रों में भी देश के प्रतिष्ठित चिंतक व विचारकों ने संबोधित किया।

अमिताभ सक्सेना
संयोजक
मातृभाषा मंच
मोबाइल- 9977409005, 9827057845

विश्व संवाद केंद्र, भोपाल
डी- 100 /45, शिवाजी नगर, भोपाल दूरभाष /फैक्स  :
0755-2763768*

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार